Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ram Mandir: रामलला के दर्शन के लिए उमड़ी भीड़, RAF के 1000 जवान तैनात; पुलिस ने बुजुर्गों और दिव्यांगों से की ये अपील

Ram Mandirप्राण प्रतिष्ठा के बाद पहले द‍िन पांच लाख से अधि‍क भक्‍तों ने राम मंद‍िर पहुंचकर प्रभु राम के दर्शन क‍िए थे। राम भक्तों की अप्रत्याशित भीड़ ने शासन को भी चिंता में डाल दिया तो भीड़ नियंत्रण प्रबंधों की समीक्षा के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भी अयोध्‍या पहुंचना पड़ा था। बुधवार को एक बार फिर से श्रद्धालुओं की भारी भीड़ अयोध्या में देखने को मिली।

By Agency Edited By: Swati Singh Updated: Wed, 24 Jan 2024 09:46 AM (IST)
Hero Image
रामलला के दर्शन के लिए उमड़ी भीड़, RAF के 1000 जवान तैनात

डिजिटल डेस्क, अयोध्या। 22 जनवरी को रामलला (Ram Lala) की प्राण प्रत‍िष्‍ठा (pran pratishtha) के बाद रामनगरी में आस्‍था का सैलाब उमड़ रहा है। अब हर रोज भारी संख्या में श्रद्धालु प्रभु श्रीराम के दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं। दो दिनों से लगातार श्रद्धालुओं की भीड़ यहां पहुंच रही है।

मंगलवार को प्राण-प्रतिष्ठा के बाद पहले दिन भारी संख्या में श्रद्धालु यहां रामलला के दर्शन के लिए पहुंचे। भारी भीड़ के बीच भगदड़ की स्थिति बन गई थी। इसके बाद पुलिस ने मामले को संभाला। आज (बुधवार) सुबह से ही श्रद्धालुओं की भारी भीड़ राम मंदिर में उमड़ रही है। इसी बीच पुलिस फोर्स यहां तैनात कर दी गई है।

— ANI (@ANI) January 24, 2024

भीड़ को देखते हुए बनाई गई कतार

भक्तों की भारी भीड़ के बीच उत्तर प्रदेश के महानिदेशक, कानून एवं व्यवस्था, प्रशांत कुमार ने कहा कि मैं और प्रमुख सचिव गृह प्रबंधन की देखरेख के लिए यहां मौजूद हैं। 'दर्शन' अब सुचारू रूप से चल रहा है। हमने भीड़ प्रबंधन के लिए कतार प्रणाली में सुधार किया है।

— ANI (@ANI) January 24, 2024

1000 जवानों की हुई तैनाती

इसके साथ ही आरएएफ के डिप्टी कमांडेंट अरुण कुमार तिवारी ने कहा कि हम यह सुनिश्चित करेंगे कि भक्तों को किसी भी कठिनाई का सामना न करना पड़े। राम मंदिर के अंदर और बाहर लगभग 1000 जवानों को तैनात किया गया है। यह तैनाती अगले कुछ दिनों तक जारी रहेगी।

आईजी रेंज अयोध्या प्रवीण कुमार ने लोगों से की ये अपील

आईजी रेंज अयोध्या प्रवीण कुमार ने कहा कि भीड़ लगातार मौजूद है लेकिन उसके लिए व्यवस्थाएं की जा रही हैं... हम बुजुर्ग और दिव्यांग लोगों से अपील करते हैं कि वे दो सप्ताह बाद अपनी यात्रा का कार्यक्रम बनाएं।

जब सीएम योगी अचानक पहुंचे अयोध्या

प्राण प्रतिष्ठा के बाद पहले द‍िन पांच लाख से अधि‍क भक्‍तों ने राम मंद‍िर पहुंचकर प्रभु राम के दर्शन क‍िए थे। राम भक्तों की अप्रत्याशित भीड़ ने शासन को भी चिंता में डाल दिया तो भीड़ नियंत्रण प्रबंधों की समीक्षा के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) को भी अयोध्‍या पहुंचना पड़ा था। उन्होंने हवाई सर्वे कर व्यवस्थाएं देखीं और अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें