Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ram Mandir : अगर ट्रेन से जा रहे हैं अयोध्या तो इस बात का रखें ख्याल, नहीं तो होगी परेशानी- रेलवे अधिकारी ने दी यह जानकारी

सीमा कुमार ने कहा कि श्रद्धालुओं के लिए बेहतर व्यवस्थाएं की जाएंगी। सालारपुर दर्शननगर व कटरा स्टेशन पर भी अतिरिक्त सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। स्पेशल ट्रेनों के आगमन को लेकर स्टेशन एवं प्लेटफार्मवार योजना बनाई गई है। एक हजार स्पेशल ट्रेनों के संचालन की व्यवस्था के बारे में उन्होंने बताया कि ऐसा नहीं कि एक हजार ट्रेनें सीधे अयोध्या आएंगी। इनका ठहराव अलग-अलग स्टेशनों पर होगा।

By Ravi Srivastava Edited By: Mohammed Ammar Updated: Thu, 18 Jan 2024 07:30 PM (IST)
Hero Image
Ram Mandir : अगर ट्रेन से जा रहे हैं अयोध्या तो इस बात का रखें ख्याल

संवाद सूत्र, अयोध्या : प्राण प्रतिष्ठा के उपरांत रामनगरी आने वाले श्रद्धालुओं के आवागमन को लेकर रेलवे सुनियोजित ढंग से आगे बढ़ रहा है। यहां एक-एक व्यवस्था रेल मंत्रालय की निगरानी में सुदृढ़ की जा रही है। यही कारण है कि मंडलीय अधिकारियों की तैयारी को परखने के लिए बोर्ड के सदस्यों को भी लगा दिया गया है।

इसी क्रम में गुरुवार को रेलवे बोर्ड की सदस्य (संचालन और व्यवसाय विकास) सीमा कुमार ने रामनगरी का दौरा किया। प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव को लेकर चल रही तैयारियों को देखा तथा आवश्यक दिशा-निर्देश दिया।

इन स्टेशनों पर रुकेंगी ट्रेनें

उन्होंने अयोध्या धाम जंक्शन, कैंट रेलवे स्टेशन, सालारपुर व दर्शननगर रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया। स्पेशल ट्रेनों के आवागमन को लेकर इन स्टेशनों पर उनके ठहराव व यात्री सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है। यह स्टेशन महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

सीमा कुमार ने कहा कि श्रद्धालुओं के लिए बेहतर व्यवस्थाएं की जाएंगी। सालारपुर, दर्शननगर व कटरा स्टेशन पर भी अतिरिक्त सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। स्पेशल ट्रेनों के आगमन को लेकर स्टेशन एवं प्लेटफार्मवार योजना बनाई गई है। एक हजार स्पेशल ट्रेनों के संचालन की व्यवस्था के बारे में उन्होंने बताया कि ऐसा नहीं कि एक हजार ट्रेनें सीधे अयोध्या आएंगी। इनका ठहराव अलग-अलग स्टेशनों पर होगा।

अलग-अलग तिथियों पर ट्रेनों का आगमन होगा। यात्रियों के लिए स्टेशनों पर होल्डिंग एरिया भी विकसित किया जा रहा है। उन्होंने स्टेशनों के बुकिंग काउंटर, कंट्रोल रूम, पूछताछ कक्ष , खोया पाया काउंटर, वाटर बूथ, प्रसाधन कक्ष, मेडिकल बूथ, खानपान के स्टाल, स्वचालित सीढ़ियां, विश्रामालय, यात्रियों के ठहरने का स्थान आदि टेंट सिटी आदि का अवलोकन किया।

उन्होंने स्टेशनों पर यात्रियों के सुगम आवागमन एवं सहायता हेतु निर्धारित की जाने वाली यात्री प्रबंधन की व्यवस्था का निरीक्षण करते हुए पर्याप्त संख्या में कर्मचारियों की तैनाती तथा नियमबद्ध तथा समयबद्ध रेल संचालन प्रणाली पर ध्यान देने का निर्देश दिया। निरीक्षण में प्रमुख मुख्य वाणिज्य प्रबंधक संजय कुमार जैन, मंडल रेल प्रबंधक एसएम शर्मा आदि उपस्थित रहे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें