Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ram Mandir: राम मंदिर निर्माण समिति का अहम फैसला, रामानंदीय परंपरा के अनुरूप होगी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण समिति की बैठक के दूसरे दिन रविवार को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के अनुष्ठान पर मंथन किया गया। तय हुआ है कि रामलला की प्राण प्रतिष्ठा रामानंदीय परंपरा के अनुरूप होगी। जल्द ही समिति में शामिल रामनगरी के संतों के साथ इसको लेकर बैठक की जाएगी। वहीं बैठक से पहले समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र ने निर्माणाधीन मंदिर समेत अन्य योजनाओं की भौतिक प्रगति जानी।

By Jagran NewsEdited By: Paras PandeyUpdated: Mon, 09 Oct 2023 06:49 AM (IST)
Hero Image
अयोध्या में की जाएगी रामानंदीय परंपरा के अनुरूप रामलला की प्राण प्रतिष्ठा

जागरण संवाददाता,अयोध्या। अयोध्या में राम मंदिर निर्माण समिति की बैठक के दूसरे दिन रविवार को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के अनुष्ठान पर मंथन किया गया। तय हुआ है कि रामलला की प्राण प्रतिष्ठा रामानंदीय परंपरा के अनुरूप होगी। जल्द ही समिति में शामिल रामनगरी के संतों के साथ इसको लेकर बैठक की जाएगी।

वहीं, बैठक से पहले समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र ने निर्माणाधीन मंदिर समेत अन्य योजनाओं की भौतिक प्रगति जानी। तय हुआ है कि श्रीराम जन्मभूमि परिसर सहित मंदिर के लिंक मार्गों व श्रीराम जन्मभूमि पथ के साथ भक्तिपथ पर भी सुविधाएं विकसित की जाएंगी।

उन्होंने श्रीराम जन्मभूमि पथ के निरीक्षण के दौरान केनोपी व प्रवेश द्वार के निर्माण कार्यों की गति बढ़ाने का निर्देश दिया है। साथ ही मंदिर परिसर में बन रहे तीर्थयात्री सुविधा केंद्र के निर्माण की गति भी तेज करने को कहा है। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य डॅा.अनिल मिश्र ने बताया कि भीड़ नियंत्रण व भक्तों को बेहतर सुविधाएं देने पर जोर है। बाग बिजेसी में टेंट सिटी का निर्माण हो रहा है।

कारसेवकपुरम में जमीन समतलीकरण का काम पूरा हो चुका है, अब टेंट लगाए जा रहे हैं। भक्तों के रहने, खाने से लेकर इलाज तक की व्यवस्था की जा रही है। शनिवार को कारसेवकपुरम में धार्मिक समिति की बैठक भी हुई। बैठक के बाद ट्रस्ट के पदाधिकारियों ने रामकथा संग्रहालय का भी निरीक्षण किया।