Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ram Mandir: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा की ये है शुभ घड़ी, बेहद शुभ योग में 33 कोटि के देवता अपने ईष्ट की अगवानी को तैयार

प्राण प्रतिष्ठा समारोह के उपरांत अयोध्याधाम विश्वभर के रामभक्तों पर्यटकों शोधार्थियों जिज्ञासुओं के स्वागत के लिए तत्पर है। इसी उद्देश्य के साथ प्रधानमंत्री की परिकल्पना के अनुसार अयोध्यापुरी में सभी आवश्यक व्यवस्थाएं की जा रही हैं। अयोध्या की पंचकोसी 14 कोसी तथा 84 कोसी परिक्रमा की परिधि में आने वाले सभी धार्मिक पौराणिक और ऐतिहासिक स्थलों के पुनरुद्धार का कार्य त्वरित गति से हो रहा है।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Mon, 22 Jan 2024 11:07 AM (IST)
Hero Image
33 कोटि के देवता अपने ईष्ट की अगवानी को तैयार

डिजिटल डेस्क, अयोध्या। अयोध्या धाम में लघु भारत के दर्शन होंगे। पौष शुक्ल द्वादशी, विक्रमी संवत 2080 सोमवार को वह शुभ घड़ी 12 बजकर पांच मिनट से शुरू होगी, जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी श्याम वर्ण की अलौकिक बाल रूप धारी दिव्य प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा के मुख्य यजमान होंगे। उनके साथ राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष नृत्य गोपाल दास जी महाराज, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सर संघ चालक डा. मोहन भागवत, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल की उपस्थिति समारोह को गौरवमयी बनाएगी।

देश में यह पहला अवसर है, जबकि 150 परंपराओं के संतगण और सभी विधाओं के श्रेष्ठ 25 हजार लोग एक ही परिसर में एकत्र होंगे। 12:55 बजे रामलला का सुशोभित रूप सभी के समक्ष होगा। करोड़ों आखें इसकी साक्षी होंगी। राष्ट्र में ऐसे समवेत उल्लास और आनंदमय वातावरण का दूसरा उदाहरण हाल की कई शताब्दियों में देखने को नहीं मिलता।

Read Also: Ram Mandir: 'रामायण के राम' की अनसुनी कहानी; कैसे मिला वो किरदार, जिसने रच दिया इतिहास, पढ़िए अरुण गोविल की 'रघुबीर' बनने की स्टोरी

ये है शुभ घड़ी

  • 12:05 बजे दोपहर से शुरू होगी प्राण प्रतिष्ठा की शुभ घड़ी
  • 12:55 बजे दोपहर तक चलेगा प्राण प्रतिष्ठा का समारोह
  • 33 कोटि के देवता अपने ईष्ट की अगवानी को तैयार

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर