Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ram Mandir : अयोध्या में श्रीराम के साथ होगा लक्ष्मण के मंदिर का भी निर्माण, राम मंदिर समिति बैठक में लिए गए ये अहम फैसले

बैठक में यह भी तय किया गया कि रामजन्मभूमि परिसर में तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट का कार्यालय भी होगा जिसमें 500 लोगों की क्षमता वाला सभागार एवं विश्रामालय का निर्माण किया जाएगा। उत्तर प्रदेश राजकीय निर्माण निगम को इसका काम सौंपा गया है। बैठक से पहले मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र ने निर्माण से जुड़े प्रतिनिधियों के साथ रामजन्मभूमि परिसर का निरीक्षण किया।

By Jagran News Edited By: Mohammed Ammar Updated: Sat, 25 May 2024 09:21 PM (IST)
Hero Image
अयोध्या में श्रीराम के साथ होगा लक्ष्मण के मंदिर का भी निर्माण

संवादसूत्र, जागरण, अयोध्या : रामजन्मभूमि परिसर में श्रीराम के साथ श्री लक्ष्मण के भी मंदिर का निर्माण कराया जाएगा। इस योजना पर राम मंदिर निर्माण समिति की रामजन्मभूमि परिसर के कार्यालय में हुई दो दिवसीय बैठक के अंतिम दिन मुहर लगी।

रामजन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य डा.अनिल मिश्र ने बताया कि रामजन्मभूमि में राम मंदिर से कुछ दूरी पर शेषावतार लक्ष्मणजी का मंदिर पहले से ही था, किंतु अब उसे राम मंदिर के अनुरूप भव्य स्वरूप दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि यह मंदिर उसी शैली और वास्तु के अनुरूप होगा जिस शैली और वास्तु के अनुसार राम मंदिर का निर्माण हुआ है।

500 लोगों की क्षमता वाला सभागार भी बनेगा

बैठक में यह भी तय किया गया कि रामजन्मभूमि परिसर में तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट का कार्यालय भी होगा, जिसमें 500 लोगों की क्षमता वाला सभागार एवं विश्रामालय का निर्माण किया जाएगा। उत्तर प्रदेश राजकीय निर्माण निगम को इसका काम सौंपा गया है। मौलिक तैयारियों के बाद इस दिशा में काम अगले दो माह में शुरू होने की उम्मीद है।

बैठक से पहले मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र ने निर्माण से जुड़े प्रतिनिधियों के साथ रामजन्मभूमि परिसर का निरीक्षण किया। उन्होंने अंतिम स्पर्श पा रहे उस यात्री सुविधा केंद्र को भी देखा, जिसे अगस्त तक पूरी तरह तैयार कर दिया जाएगा। यद्यपि यात्री सुविधा केंद्र का उपयोग यात्री अभी से ही करने लगे हैं।

इमरजेंसी हेल्थ चेकअप सेंटर का भी होगा निर्माण 

राम मंदिर परिसर में अपोलो बनाएगा आकस्मिक चिकित्सा केंद्र मंदिर निर्माण समिति की बैठक के दौरान रामजन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट और चिकित्सा के क्षेत्र में प्रतिष्ठित संस्थान अपोलो के बीच एक अनुबंध भी किया गया। ट्रस्ट के सदस्य डा. अनिल मिश्र के अनुसार आगामी एक-दो माह में इस चिकित्सालय का संचालन शुरू हो जाएगा। इसमें रामलला के दर्शनार्थियों को जरूरत पड़ने पर अच्छी से अच्छी आकस्मिक चिकित्सा उपलब्ध हो सकेगी। यह चिकित्सालय रामजन्मभूमि परिसर स्थित यात्री सुविधा केंद्र का हिस्सा होगा।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें