Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ram Mandir: अयोध्या में राम मंदिर के सिंहद्वार के सामने होगा PM मोदी का संबोधन, 800 कारीगर फूलों से सजाएंगे राम नगरी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 22 जनवरी को पहले निर्धारित समय पर नवनिर्मित राम मंदिर के गर्भगृह में आयोजित प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव में प्रतिभाग करेंगे। रामलला के विग्रह की विधि-विधान से प्राण प्रतिष्ठा होने के बाद मोदी नवनिर्मित राम मंदिर के सिंहद्वार के सम्मुख अतिथियों को संबोधित करेंगे। यह आयोजन भी ठीक भूमि पूजन की तरह ही होगा हालांकि इस बार अतिथियों की संख्या अधिक होगी।

By Jagran News Edited By: Paras PandeyUpdated: Thu, 28 Dec 2023 06:30 AM (IST)
Hero Image
प्रधानमंत्री 22 जनवरी को निर्धारित समय पर प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव में करेंगे प्रतिभाग

प्रवीण तिवारी, अयोध्या। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 22 जनवरी को पहले निर्धारित समय पर नवनिर्मित राम मंदिर के गर्भगृह में आयोजित प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव में प्रतिभाग करेंगे। रामलला के विग्रह की विधि-विधान से प्राण प्रतिष्ठा होने के बाद मोदी नवनिर्मित राम मंदिर के सिंहद्वार के सम्मुख अतिथियों को संबोधित करेंगे।

यह आयोजन भी ठीक भूमि पूजन की तरह ही होगा, हालांकि इस बार अतिथियों की संख्या अधिक होगी। पंडाल लगाने के लिए भूमि की नाप जोख हो चुकी है। व्यवस्था के अनुरूप अग्रिम कतार में देशभर से आ रहे संत-महात्मा बैठेंगे। इसके बाद ही अन्य विशिष्ट अतिथियों के बैठने की व्यवस्था की जाएगी। 

अतिथिों के बैठने की व्यवस्था पर चल रहा विचार

राम मंदिर परिसर की तैयारी का दायित्व ट्रस्टी डॅा. अनिल कुमार मिश्र को दिया गया है। उन्हीं की देखरेख में मोदी के संबोधन स्थल पर विचार हो रहा है। पंडाल बनाने का खाका खींचा जा चुका है। सुरक्षा एजेंसियों की भी परिसर पर नजर है। डॅा.मिश्र ने बताया कि पीएम का संबोधन सिंहद्वार के सामने ही हो सकता है। फिलहाल अतिथियों के बैठने की व्यवस्था पर विचार चल रहा है।

मंच पर पीएम के अतिरिक्त संघ प्रमुख मोहन भागवत, ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के रहने की प्रबल संभावना है। कार्यक्रम के संचालन का दायित्व ट्रस्ट के महासचिव चंपतराय पर होगा।

दूसरी ओर प्राण प्रतिष्ठा को विधि विधान से संपादित करने के लिए ट्रस्ट पूरा संविधान बना रहा है। पूरे परिसर को पारंपरिक व आधुनिक तरीके सज्जित करने की तैयारी चल रही है। प्राण प्रतिष्ठा समिति नित्य प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी की मानीटरिंग कर रही है। इन दिनों संघ के शीर्ष पदाधिकारी इस सिलसिले में यहां कैंप भी कर रहे हैं।

पीएम के मेगा-शो के लिए भव्य तैयारी

आगामी 30 दिसंबर को प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को भव्य बनाने की पूरी तैयारी है। परिसर के बाहर विशाल वाटर और फायरप्रूफ पंडाल बन रहा है। जनसभा जर्मन हैंगर से तैयार पंडाल में होगी। जर्मन हैंगर का तीन भाग में पंडाल बनाया जा रहा है। एक मुख्य पंडाल और दो उसके अगल-बगल हैं।

जर्मन हैंगर पंडाल एल्यूमिनियम मिश्रित धातु का होता है, तो मौसम की विपरीत परिस्थितियों में मजबूती से टिका रहता है। यह अग्नि और जलरोधी भी होता है। रामनगरी को सजाने के लिए स्थानीय के अतिरिक्त बंगाल, मथुरा व सीतापुर के लगभग 800 कारीगर जुटे हैं। कोलकाता, कानपुर, दिल्ली, बेंगलुरु आदि स्थानों से फूल मंगाए जा रहे हैं। 

पुरवासियों के निकेतन में ठहरेंगे विदेशी

अतिथिप्राण प्रतिष्ठा महोत्सव में शामिल होने आ रहे विदेशी अतिथियों के स्वागत सत्कार की विशेष तैयारी हो रही हे। कई अतिथियों को अयोध्यावासियों के घरों में ठहराने की तैयारी चल रही है। आरएसएस इसकी माइक्रो प्ला¨नग कर रहा है। विदेशी आतिथ्य के लिए उत्कृष्ट आवास की खोज हो रही है।

रामनगरी को 10 सेक्टरों में विभाजित कर आवासों की तलाश हो रही है। इस व्यवस्था से जुड़े शीर्ष पदाधिकारी इनकी नित्य आनलाइन मानीटरिंग वाट्सएप ग्रुप संत निवास के माध्यम से कर रहे हैं। चार श्रेणी के आवास खोजे जा रहे हैं। पहली श्रेणी में ऐसे आवासों की खोज हो रही है, जिसमें कक्ष के साथ शौचालय व स्नानागार संयुक्त हो। दूसरी श्रेणी में शौचालय कक्ष से बाहर हो।

तीसरी श्रेणी में बड़े कक्ष हैं, जिसका डारमेट्री के रूप में उपयोग हो सके। चौथे प्रकार के आवास, होम स्टे में चयनित भवन हैं। इन सभी में अतिथियों को ठहराने की योजना है। एक पदाधिकारी ने बताया कि विदेशी अतिथियों को लोगों के घरों में ठहराने की योजना है।

जनवरी को घोषित हो सार्वजनिक अवकाश 

अखिल भारतीय संत समिति ने 22 जनवरी को अयोध्या में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दिन सार्वजनिक अवकाश घोषित करने की मांग उठाई है। समिति के महामंत्री स्वामी जीतेन्द्रानन्द सरस्वती ने इस संबंध में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र भी लिखा है। कहा है कि केंद्र सरकार 22 जनवरी को पूरे देश में सार्वजनिक अवकाश की घोषणा करे।