Move to Jagran APP

Ram Mandir Pran Pratishtha: हजारों क्विंटल फूलों से दुल्हन की तरह सजी अयोध्या, लाइटिंग चंद्रमा की रोशनी जैसी, देखें वीडियो और तस्वीरें

फूलों से सजी अयोध्या में जन्मभूमि पथ से लेकर राम पथ भक्ति पथ और धर्म पथ की अलौकिक आभा देखते ही बन रही है। सांस्कृतिक नृत्य और वादन के माध्यम से विभिन्न स्थानों पर प्रदेश के साथ-साथ देश भर की परंपराओं और कला का समागम हो रहा है। हर तरफ भगवान राम के भजन सुनने को मिल रहे हैं। सोमवार शाम को भव्य दीपोत्सव की तैयारी है।

By Jagran News Edited By: Siddharth ChaurasiyaPublished: Mon, 22 Jan 2024 10:20 AM (IST)Updated: Mon, 22 Jan 2024 10:20 AM (IST)
अयोध्या नगरी को हजारों क्विंटल फूलों से दुल्हन की तरह सजाया गया है। अवधपुरी में उत्सव सा माहौल है।

जागरण न्यूज नेटवर्क, अयोध्या। 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत संत समाज और अति विशिष्ट लोगों की उपस्थिति में रामलला के श्रीविग्रह की प्राण प्रतिष्ठा का ऐतिहासिक अनुष्ठान संपन्न होने जा रहा है। अयोध्या नगरी को हजारों क्विंटल फूलों से दुल्हन की तरह सजाया गया है। अवधपुरी में उत्सव सा माहौल है।

फूलों से सजी अयोध्या में जन्मभूमि पथ से लेकर राम पथ, भक्ति पथ और धर्म पथ की अलौकिक आभा देखते ही बन रही है। सांस्कृतिक नृत्य और वादन के माध्यम से विभिन्न स्थानों पर प्रदेश के साथ-साथ देश भर की परंपराओं और कला का समागम हो रहा है।

हर तरफ भगवान राम के भजन सुनने को मिल रहे हैं। सोमवार शाम को भव्य दीपोत्सव की तैयारी है। ऐसा लग रहा है मानों रघुनंदन के अभिनंदन के लिए पूरा स्वर्ग ही धरती पर उतर आया है।

यह भी पढ़ें: Ram Mandir: गर्भगृह में कुछ इस तरह स्थापित की गई है रामलला की मूर्ति, सूर्य भगवान खुद लगाएंगे माथे पर तिलक

जन्मभूमि स्थान में अलग-अलग तरह के देशी विदेशी फूलों से सजावट की गई है, जबकि जन्मभूमि पथ, राम पथ, धर्म पथ और लता चौक पर भी सुंदर फूलों की सजावट है। लता चौक पर लगी वीणा को भी लाइटिंग और फूलों के अद्भुत संगम से रौशन किया गया है।

पूरे अयोध्या धाम में म्यूरल पेंटिंग और वॉल पेंटिंग के माध्यम से भगवान श्रीराम की जीवनी से जुड़े अलग-अलग अध्यायों का चित्रण किया गया है। राम की पैड़ी में सरयू आरती के साथ-साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ लेजर शो धार्मिक अलख जगा रही है। अयोध्या धाम का ऐसा कोई स्थान नहीं जो फूलों से या एलईडी लाइटिंग से रौशन न किया गया हो। यही नहीं, अयोध्या आने वाले विभिन्न हाईवे भी फूलों और लाइट से सजाए गए हैं।

यह भी पढ़ें: Ram Mandir Pran Pratishtha: क्यों की जाती है मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा? जानें इसका रहस्य

राममंदिर को फूलों और विशेष रोशनी से सजाया गया

राम मंदिर ट्रस्‍ट ने 44 सेकेंड के एक वीडियो में राममंदिर की सजावट की एक झलक दिखाई है। इस भव्‍य आयोजन के लिए राम मंदिर को फूलों और विशेष रोशनी से सजाया गया है। मंदिर में कई तरह के ऐसे फूल लगाए गए हैं, जो सर्दी के मौसम में ये फूल अपेक्षाकृत लम्‍बे समय तक ताजा रहते हैं।

फूलों की सुगंध और इनकी खूबसूरती के साथ मंदिर और दिव्‍य और सुंदर दिख रहा है। कई टीमों ने मिलकर मंदिर के अंदर और बाहर की सजावट को ये शानदार रूप दिया है। बाहर की ओर रोशनी और सजावट पारंपरिक रूप से की गई है। इससे मंदिर के अलंकृत तत्‍व उजागर हो रहे हैं। मंदिर के अंदर हल्‍की रोशनी इसके वास्‍तुशिल्‍प का दीदार करा रही है।

शानदार लाइटिंग में राम मंदिर अत्‍यंत मनोरम दिख रहा है। राम मंदिर के मुख्‍य द्वार की अलग-अलग फूलों से की गई सज्जा देखते ही बनती है। यहां गेंदे के फूलों से स्‍वागत में एक नोट भी लिखा है- 'प्राण प्रतिष्‍ठा महोत्‍सव में आए हुए सभी भक्‍तों का श्रीराम जन्‍मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्‍ट स्‍वागत करता है।'


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.