Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ram Mandir : अयोध्या के रामजन्मभूमि परिसर में बनेगा सप्त मंडपम, इंजीनियरों ने बताई यह बात

पहले दिन समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र ने हुए निर्माण कार्य की समीक्षा की। इंजीनियरों ने राम मंदिर निर्माण की आगे की योजना की प्रस्तुति रखी जिसके बाद सप्त मंडपम के निर्माण पर मुहर लगी। चर्चा हुई कि सप्त मंडपम का निर्माण परिसर में किस स्थल पर होगा। शुक्रवार दोपहर अयोध्या पहुंचे नृपेंद्र मिश्र ने बैठक से पहले मंदिर निर्माण में लगे विशेषज्ञों के साथ परिसर का निरीक्षण किया।

By Jagran News Edited By: Mohammed Ammar Updated: Fri, 08 Mar 2024 09:49 PM (IST)
Hero Image
Ram Mandir : अयोध्या के रामजन्मभूमि परिसर में बनेगा सप्त मंडपम, इंजीनियरों ने बताई यह बात

जासं, अयोध्या : श्रीरामजन्मभूमि परिसर में सप्त मंडपम का निर्माण होगा, जिसमें भगवान राम के समकालीन सात पात्रों महर्षि वाल्मीकि, वशिष्ठ, अगस्त्य, विश्वामित्र, निषादराज, शबरी व अहिल्या के मंदिर बनेंगे। राममंदिर निर्माण समिति की दो दिवसीय बैठक शुक्रवार से शुरू हुई।

पहले दिन समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र ने अब तक हुए निर्माण कार्य की समीक्षा की। इंजीनियरों ने राम मंदिर निर्माण की आगे की योजना की प्रस्तुति रखी जिसके बाद सप्त मंडपम के निर्माण पर मुहर लगी। चर्चा हुई कि सप्त मंडपम का निर्माण परिसर में किस स्थल पर होगा। शुक्रवार दोपहर अयोध्या पहुंचे नृपेंद्र मिश्र ने बैठक से पहले मंदिर निर्माण में लगे विशेषज्ञों के साथ परिसर का निरीक्षण किया।

करीब एक घंटे बाद रामजन्मभूमि परिसर में मंदिर निर्माण की कार्यदायी संस्था एलएंडटी के कार्यालय में बैठक शुरू हुई। मंदिर निर्माण की सलाहकार सीबीआरआइ रुड़की के इंजीनियरों ने चल रहे कार्यों की गुणवत्ता परखी। बैठक में परकोटा, तीर्थयात्री सुविधा केंद्र के निर्माण की प्रगति पर भी चर्चा हुई। बैठक में रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य डा. अनिल मिश्र भी मौजूद रहे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें