Move to Jagran APP

Ayodhya: श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए तैयारियां की जा रहीं पुख्ता, 51 स्थानों पर 22000 से ज्यादा वाहनों की होगी पार्किंग

प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में आने वाले अतिथियों के लिए पार्किंग के लिए सुदृढ़ प्रबंध किए गए हैं। प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम और उसके बाद आने वाले लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए रामनगरी में पार्किंग के लिए 51 स्थानों को चिह्नित किया गया है। इन पार्किंगों में 22825 वाहनों को खड़ा किया जा सकेगा। विशिष्ट अतिथियों के लिए भी पार्किंग स्थल रिजर्व किए गए हैं।

By Jagran News Edited By: Jeet KumarPublished: Sun, 21 Jan 2024 07:03 AM (IST)Updated: Sun, 21 Jan 2024 07:03 AM (IST)
51 स्थानों पर 22000 से ज्यादा वाहनों की होगी पार्किंग

संवाद सूत्र, अयोध्या। प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में आने वाले अतिथियों के लिए पार्किंग के लिए सुदृढ़ प्रबंध किए गए हैं। प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम और उसके बाद आने वाले लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए रामनगरी में पार्किंग के लिए 51 स्थानों को चिह्नित किया गया है। इन पार्किंगों में 22,825 वाहनों को खड़ा किया जा सकेगा। पार्किंग के लिए किसी को भटकना न पड़े इसके लिए पार्किंग स्थलों को गूगल मैप पर अपलोड कर दिया गया है।

पीएम के कार्यक्रम को लेकर सुरक्षा तंत्र करेगा अभ्यास

अतिविशिष्ट एवं विशिष्ट अतिथियों के लिए भी पार्किंग स्थल रिजर्व किए गए हैं। इन पार्किंगों को वायरलेस और पब्लिक एड्रेस सिस्टम से लैस किया गया है। रामनगरी में शनिवार से डायवर्जन भी लागू कर दिया गया है। सुरक्षा कर्मियों को तैनात कर दिया गया है। रविवार को पीएम के कार्यक्रम को लेकर सुरक्षा तंत्र पूर्वाभ्यास करेगा।

एडीजी ट्रैफिक बीडी पाल्सन ने बताया कि रामपथ पर पांच, भक्ति पथ मार्ग पर एक, धर्म पथ मार्ग पर चार, परिक्रमा मार्ग पर पांच, बंधा मार्ग पर दो, टेढ़ी बाजार से रामपथ से महोबरा मार्ग पर एक और टेढ़ी बाजार रामपथ से उनवल मार्ग पर सात स्थानों को पार्किंग के लिए चिह्नित किया गया है।

मल्टीलेवल पार्किंग में भी गाड़ियों को पार्क किया जाएगा

इसके अतिरिक्त अयोध्या-गोंडा मार्ग पर दो, एनएच 27 पर दस, तीर्थ क्षेत्र पुरम में सात, कारसेवक पुरम टेंट सिटी के आसपास तीन, रामकथा मंडपम टेंट सिटी पर चार स्थानों पर पार्किंग की व्यवस्था की गई है। पार्किंग को सरकारी, नजूल, निजी और पर्यटन विभाग की भूमि पर बनाया गया है। इसके अलावा अयोध्या धाम में बनी मल्टीलेवल पार्किंग में भी गाड़ियों को पार्क किया जाएगा।

छह वीवीआइपी पार्किंग बनाई गई

क्षेत्राधिकारी यातायात राजेश तिवारी ने बताया कि रामपथ और भक्ति पथ स्थित छह वीवीआइपी पार्किंग बनाई गई है। यहां पर वीवीआाइपी अतिथियों की करीब 1,225 गाड़ियों को खड़ा किया जाएगा। धर्म पथ मार्ग और परिक्रमा मार्ग पर नौ पार्किंग स्थानों को वीआइपी के लिए रिजर्व किया गया है। इसकी क्षमता दस हजार वाहनों की है।

यह भी पढ़ें- रामलला की प्राण प्रतिष्ठा में अब बस एक दिन शेष, आज 114 कलशों के जल से कराया जाएगा मूर्ति का स्नान

आठ पार्किंग स्थानों को रिजर्व किया गया

पुलिस फोर्स के लिए एनएच-27 पर आठ पार्किंग स्थानों को रिजर्व किया गया है। यहां पुलिस की दो हजार से अधिक गाड़ियों को खड़ा किया जा सकता है। साथ ही यहां पर सुरक्षा के लिहाज से काफी पुख्ता इंतजाम किये गये हैं। इन पार्किंग स्थल की निगरानी ड्रोन से की जाएगी।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.