Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ram Mandir Update: भारत की आजादी, 1971 की लड़ाई... चंपतराय ने आखिर क्यों की इन तारीखों की राम मंदिर से तुलना?

Ram Mandir Update चंपत राय ने कहा कि 15 अगस्त के दिन विदेशी गुलामी से मुक्ति मिली थी और आने वाली 22 जनवरी भी आजादी वाले दिन की तरह ही होगी। चंपतराय ने एजेंसी एएनआई को बताया कि आने वाली 22 जनवरी सन् 1971 में भारत-पाक युद्ध में देश की जीत के समान ही है। उन्होंने कहा कि यह कारगिल को वापस पाने जितना ही महत्वपूर्ण है।

By Jagran News Edited By: Prince SharmaUpdated: Sat, 23 Dec 2023 05:00 AM (IST)
Hero Image
अगले साल 22 जनवरी की तुलना भारत की आजादी यानी 15 अगस्त से की।

एएनआई, अयोध्या। राम जन्मभूमि मंदिर के भव्य अभिषेक समारोह से पहले, श्री राम जन्मभूमि ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने शुक्रवार को अगले साल 22 जनवरी की तुलना भारत की आजादी यानी 15 अगस्त से की।

चंपत राय ने कहा कि 15 अगस्त के दिन विदेशी गुलामी से मुक्ति मिली थी और आने वाली 22 जनवरी भी आजादी वाले दिन की तरह ही होगी। चंपतराय ने एजेंसी एएनआई को बताया कि आने वाली 22 जनवरी सन् 1971 में भारत-पाक युद्ध में देश की जीत के समान ही है। उन्होंने कहा कि यह कारगिल को वापस पाने जितना ही महत्वपूर्ण है।

उन्होंने आगे कहा कि मंदिर के निर्माण को लेकर अयोध्या के लोगों में संतुष्टि की भावना है। राम मंदिर भारत को एकजुट करने का जरिया बन गया है। सन् 1983 के बाद पूरे भारत से अयोध्या के लोग, आस-पड़ोस की छोटी-छोटी रियासतें, पुजारी, शिक्षक और सभी साधु-संत इससे जुड़ने लगे हैं। जो विषय सिर्फ अयोध्या तक ही सीमित था। यह पूरे देश के सम्मान का विषय है।

कार्यक्रम की लिए तैयारियां जोरो पर हैं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जनवरी को भव्य मंदिर में राम लला की मूर्ति की स्थापना में शामिल होने के लिए तैयार हैं। इस कार्यक्रम के लिए तैयारियां जोरों पर चल रही हैं, जिसमें गणमान्य व्यक्ति और सभी क्षेत्रों के लोग शामिल होंगे। राजनीतिक और धार्मिक नेताओं के अलावा, अमिताभ बच्चन सहित बॉलीवुड अभिनेताओं को अयोध्या में राम मंदिर की 'प्राण प्रतिष्ठा' में आमंत्रित किया गया है। श्री राम जन्मभूमि तीरथ क्षेत्र ट्रस्ट ने अगले वर्ष 22 जनवरी को दोपहर में राम मंदिर के गर्भगृह में राम लला को विराजमान करने का निर्णय लिया है।

यह भी पढ़ें- यूपी में मंत्रिमंडल विस्तार की चर्चाओं के बीच सीएम योगी से म‍िले ओपी राजभर, कह दी ये बड़ी बात

यह भी पढ़ें- UP News: एक्‍ट्रेस और पूर्व सांसद जयाप्रदा होंगी ग‍िरफ्तार, रामपुर के SP ने बनाई स्‍पेशल टीम, ये है पूरा मामला