Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ram Mandir Update: देश-दुनिया के श्रद्धालुओं को रामनगरी तक पहुंचाएगा गूगल, एक क्लिक में मिलेगी हर जानकारी

Ram Mandir Update प्राण प्रतिष्ठा की सभी तैयारियां कर ली गई हैं। प्राण प्रतिष्ठा से पूर्व रामनगरी की यातायात व्यवस्था में ग्लोबल परिवर्तन देखने को मिलेगा। राम मंदिर देखने की इच्छा रखने वाले देश-दुनिया के श्रद्धालुओं को गूगल मैप रास्ता दिखाएगा। अभी तक गूगल मैप पर ट्रैफिक संबंधी इतनी अपडेट व्यवस्था नहीं थी। ट्रैफिक व्यवस्था में यह ग्लोबल परिवर्तन एसएसपी राजकरन नय्यर के प्रयास से सुनिश्चित हो रहा है।

By Ravi SrivastavaEdited By: Prince SharmaUpdated: Fri, 15 Dec 2023 06:30 AM (IST)
Hero Image
मैप पर न सिर्फ स्थल की जानकारी बल्कि थाने, चौकी व पार्किंग स्थलों के नाम भी दिखाई देंगे।

रविप्रकाश श्रीवास्तव, अयोध्या। प्राण प्रतिष्ठा से पूर्व रामनगरी की यातायात व्यवस्था में ग्लोबल परिवर्तन देखने को मिलेगा। राम मंदिर देखने की इच्छा रखने वाले देश-दुनिया के श्रद्धालुओं को गूगल मैप रास्ता दिखाएगा। श्रद्धालुओं को राममंदिर का रास्ता गूगल मैप से पूछना होगा, इसके बाद मैप पर सुगम मार्ग आगंतुक को दिखाई देने लगेगा। मैप पर न सिर्फ स्थल की जानकारी बल्कि थाने, चौकी व पार्किंग स्थलों के नाम भी दिखाई देंगे। राममंदिर की ओर जाने वाले पुनर्विकसित मार्ग भी अपने नए नाम के साथ मैप पर अपडेट होंगे।

अभी ट्रैफिक संबंधी नहीं है व्यवस्था अपडेट

अभी तक गूगल मैप पर ट्रैफिक संबंधी इतनी अपडेट व्यवस्था नहीं थी। ट्रैफिक व्यवस्था में यह ग्लोबल परिवर्तन एसएसपी राजकरन नय्यर के प्रयास से सुनिश्चित हो रहा है। उन्होंने गूगल मीट के माध्यम से इस संबंध में कंपनी के उच्चाधिकारियों से वार्ता कर अपेक्षित सूचनाएं साझा कर दी हैं। एक हफ्ते में गूगल मैप पर इन्हें एक्टिव कर दिया जाएगा। यह व्यवस्था स्थायी होगी, जिससे प्राण प्रतिष्ठा ही नहीं बल्कि भविष्य में भी अयोध्या आने वाले श्रद्धालुओं को सहूलियत होगी।

यातायात व्यवस्था को भी किया जा रहा दुरुस्त

राम मंदिर निर्माण को दृष्टिगत रखते हुए यह संभावना व्यक्त की जा रही है कि निकट भविष्य में रामनगरी आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में कई गुना बढ़ोतरी होगी। ऐसे में रामनगरी की यातायात व्यवस्था को भी चुस्त-दुरुस्त किया जा रहा है। गूगल मैप पर रामनगरी की ट्रैफिक व्यवस्था को उतारना इसी कड़ी का हिस्सा है।

प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव को लेकर देश-दुनिया से लोग रामनगरी पहुंचेंगे। इसके लिए ट्रैफिक व्यवस्था का भी अलग खाका तैयार किया जा रहा है। वीवीआइपी आवागमन मार्ग सहित स्थाई एवं अस्थाई पार्किंग भी विकसित की जा रही है। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने बताया कि यह ग्लोबल व्यवस्था मील का पत्थर साबित होगी।

मान लीजिए किसी को लखनऊ से राममंदिर दर्शन के लिए आना है तो जब वह गूगल मैप की मदद से गंतव्य की ओर रवाना होगा तो उसे यह सूचना मिल जाएगी कि फटिक शिला के पास पार्किंग में वाहन खड़ा कर अमुक मार्ग से राममंदिर पहुंच सकते हैं। यदि रास्ते में यातायात में कोई व्यवधान भी होगा, तब भी गूगल उसे बता देगा। गूगल के अधिकारियों के साथ हुई बैठक में उन्हें थाने, चौकी, मार्ग, पार्किंग आदि अपेक्षित जानकारियां साझा की गई हैं।

यह भी पढ़ें- UP News: भतीजी के साथ दुष्कर्म के दोषी चाचा को आजीवन कारावास की सजा, जज ने दोषी पर लगाया 60 हजार रुपये का जुर्माना

यह भी पढ़ें- Parliament Security Breach: मैसुरु में आटा फैक्ट्री में काम करता था सागर, UP ATS ने आरोपी के घरवालों से की लंबी पूछताछ