Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ram Mandir Update: प्राण प्रतिष्ठा के दौरान गर्भगृह में रहेंगे ये पांच लोग, सबसे पहले मिलेगा रामलला के दर्शन का मौका

Ramlala Pran Pratishtha रामलला प्राण प्रतिष्ठा के समय केवल पांच लोग गर्भगृह में उपस्थित रहेंगे। इनमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ राज्यपाल आनंदीबेन पटेल संघ प्रमुख मोहन भागवत एवं प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान के आचार्य होंगे। नवनिर्मित मंदिर में रामलला की एक मूर्ति ही स्थापित की जाएगी। यह निर्णय शुक्रवार को मंदिर निर्माण समिति की बैठक के दूसरे दिन संभावित है।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Updated: Fri, 29 Dec 2023 06:30 AM (IST)
Hero Image
बैठक में तय किया गया कि इस अवधि तक यह सारे काम पूरे किए जाएं।

रमाशरण अवस्थी, अयोध्या। राम मंदिर निर्माण समिति की बैठक के पहले दिन गुरुवार को निर्माण की प्रगति पर चर्चा के साथ कई महत्वपूर्ण निर्णयों पर सहमति बनी। रामलला के विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा के एक सप्ताह पहले राम मंदिर परिसर एसपीजी के हवाले हो जाएगा।

ये पांच लोग रहेंगे मौजूद

प्राण प्रतिष्ठा के समय केवल पांच लोग गर्भगृह में उपस्थित रहेंगे। इनमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, संघ प्रमुख मोहन भागवत एवं प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान के आचार्य होंगे। नवनिर्मित मंदिर में रामलला की एक मूर्ति ही स्थापित की जाएगी, किंतु इसके लिए तीन मूर्तियों का निर्माण कराया गया है और जो श्रेष्ठतम होगी, उसे गर्भगृह में स्थापित किए जाने के लिए चुना जाएगा। यह निर्णय शुक्रवार को मंदिर निर्माण समिति की बैठक के दूसरे दिन संभावित है।

कुछ ही देने शेष

राम मंदिर निर्माण समिति की गुरुवार से शुरू हुई बैठक में प्रधानमंत्री के प्रोटोकाल के अनुपालन को लेकर पूरी गंभीरता से चर्चा की गई और राम मंदिर परिसर एसपीजी के हवाले करने की योजना को ध्यान में रख कर मंदिर के भूतल से जुड़ा समग्र निर्माण 15 जनवरी तक पूर्ण करने का संकल्प व्यक्त किया गया। इन दिनों मंदिर के भूतल का फर्श, भूतल में प्रयुक्त स्तंभों पर मूर्तियों की नक्काशी आदि का काम चल रहा है। यानी यह काम पूरा करने के लिए 17 दिन का ही समय बचा है। बैठक में तय किया गया कि इस अवधि तक यह सारे काम पूरे किए जाएं।

संस्था के लोग रहेंगे उपस्थित

रामजन्मभूमि परिसर स्थित कार्यदायी संस्था एलएंडटी के कार्यालय में हुई बैठक के दौरान मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र सहित रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपतराय, सदस्य बिमलेंद्रमोहन मिश्र और डा. अनिल मिश्र सहित कार्यदायी संस्था के लोग उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें- Indore News: ट्रेन की चपेट में आई दो लड़कियां, ट्यूशन से लौट रही दोनों; रेल मंत्री दिए जांच के आदेश

यह भी पढ़ें- Supreme Court: पांच हाई कोर्ट को मिलेंगे चीफ जस्टिस! कॉलेजियम ने इन जजों के नामों को रखा सुझाव; देखें लिस्ट