Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ram Mandir: रामनगरी में आने वालों को नहीं होगी कोई परेशानी, नव्य-भव्य अयोध्या धाम में उपलब्ध होंगे 158 नए होटल; ठहर सकेंगे हजारों श्रद्धालु

नव्य-भव्य अयोध्या धाम में श्रद्धालुओं के लिए 158 नए होटल उपलब्ध करवाने की तैयारी तेज कर दी गई है। विभाग की कोशिश है कि पंजीकृत हो चुके होटलों का निर्माण जल्द से जल्द हो जाए। विभाग ने इस वर्ष आठ हजार कमरों की उपलब्धता का लक्ष्य रखा है। मौजूदा समय में 175 होटलों अतिथि गृहों व टेंट सिटी में 30 हजार श्रद्धालुओं के रुकने की व्यवस्था है।

By Jagran News Edited By: Jeet KumarUpdated: Sat, 27 Jan 2024 04:33 AM (IST)
Hero Image
नव्य-भव्य अयोध्या धाम में उपलब्ध होंगे 158 नए होटल

 राज्य ब्यूरो, लखनऊ। नव्य-भव्य अयोध्या धाम में श्रद्धालुओं के लिए 158 नए होटल उपलब्ध करवाने की तैयारी तेज कर दी गई है। विभाग की कोशिश है कि पंजीकृत हो चुके होटलों का निर्माण जल्द से जल्द हो जाए।

इस वर्ष आठ हजार कमरों की उपलब्धता का लक्ष्य

विभाग ने इस वर्ष आठ हजार कमरों की उपलब्धता का लक्ष्य रखा है। मौजूदा समय में 175 होटलों, अतिथि गृहों व टेंट सिटी में 30 हजार श्रद्धालुओं के रुकने की व्यवस्था है। पंजीकृत हो चुके नए 158 होटलों के बनने के बाद अयोध्या धाम में होटलों और अतिथि गृहों की संख्या 333 हो जाएगी।

पर्यटन मंत्रालय की तर्ज पर विभाग ने उत्तर प्रदेश में बनने वाले होटलों को ब्रांज (एक सितारा), सिल्वर (दो सितारा), गोल्ड (तीन सितारा), डायमंड (चार सितारा) व प्लेटिनम (पांच सितारा) की श्रेणियों में वर्गीकरण की सुविधा भी दे दी है।

करों में 50 प्रतिशत तक की छूट भी जा रही

नई पर्यटन नीति के तहत इन्हें गृह कर, जल कर सहित अन्य करों में 50 प्रतिशत तक की छूट भी जा रही है। सामान्य वर्ग के लिए 25 प्रतिशत व महिला तथा अनुसूचित जाति के लिए 30 प्रतिशत की सब्सिडी दी जा रही है। पर्यटन मंत्री जयवीर ने बताया कि निर्माण इस वर्ष के अंत तक पूरा करेंगे।