Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ayodhya: अयोध्या में पर्यटन को लगेंगे पंख, आज रामनगरी पहुंचेगी वाटर मेट्रो; सरयू नदी से कराएगी अवध के दर्शन

अधिकारियों ने अनुमान व्यक्त करते हुए बताया कि सब कुछ ठीक रहा तो मंगलवार शाम तक केटामरीन बोट ‘वाटर मेट्रो’ अयोध्या पहुंच जाएगी। जल पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए वाटर मेट्रो का संचालन अयोध्या के संत तुलसीदास घाट (कच्चा घाट) से गुप्तार घाट तक किया जाना है। दोनों प्वाइंटों पर भारतीय अंतरदेशीय जलमार्ग प्राधिकरण ने 40 दिन पहले ही जेटी की स्थापना कर दी थी।

By Ganesh Srivastava Edited By: Jeet KumarUpdated: Tue, 23 Jan 2024 06:30 AM (IST)
Hero Image
आज रामनगरी पहुंचेगी वाटर मेट्रो; सरयू नदी से कराएगी अवध के दर्शन

जागरण संवाददाता, अयोध्या। तीन माह से जिस वाटर मेट्रो के अयोध्या आने की चर्चा थी, वह प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के दिन सोमवार को अयोध्या तक नहीं पहुंच सकी। भारतीय अंतरदेशीय जलमार्ग प्राधिकरण की योजना प्रधानमंत्री के हाथों वाटर मेट्रो का शुभारंभ कराने की थी लेकिन यह सपना सच होते रह गया। इसे लेकर की गई तैयारियों पर भी पानी फिर गया।

जलमार्ग प्राधिकरण की 35 सदस्यीय टीम ने लंगर डाला

सोमवार शाम 07:30 बजे वाटर मेट्रो की लोकेशन सरयू नदी के अयोध्या स्थित संत तुलसीदास घाट से 44 किलोमीटर दूर बंजारिया सूबी स्थान पर मिली है। यह क्षेत्र सरयू नदी के कछार में बसा है। यहीं पर वाटर मेट्रो को लेकर एक दूसरी बोट से आ रही भारतीय अंतरदेशीय जलमार्ग प्राधिकरण की 35 सदस्यीय टीम ने लंगर डाल दिया है। टीम का नेतृत्व प्राधिकरण के निदेशक एलके रजक कर रहे हैं।

पानी कम होने से तमाम परेशानियां आ रहीं

अधिकारियों ने बताया कि विपरीत धारा में बोट का संचालन और पानी कम होने से तमाम परेशानियां आ रही हैं। रात में नदी मार्ग पर रोशनी न होने के कारण मंगलवार सुबह चैनल मार्किंग कर टीम पुन: बोट लेकर अयोध्या के लिए निकलेगी।

आज वाटर मेट्रो के पहुंचने का अनुमान

अधिकारियों ने अनुमान व्यक्त करते हुए बताया कि सब कुछ ठीक रहा तो मंगलवार शाम तक केटामरीन बोट ‘वाटर मेट्रो’ अयोध्या पहुंच जाएगी। जल पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए वाटर मेट्रो का संचालन अयोध्या के संत तुलसीदास घाट (कच्चा घाट) से गुप्तार घाट तक किया जाना है। दोनों प्वाइंटों पर भारतीय अंतरदेशीय जलमार्ग प्राधिकरण ने 40 दिन पहले ही जेटी की स्थापना कर दी थी। इन्हीं प्वाइंट पर वाटर मेट्रो को चार्ज करने के लिए चार्जिंग स्टेशन की भी स्थापना की गई है।