Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ram Temple Ayodhya: रामजन्मभूमि परिसर में SPG ने डाला डेरा, बढ़ाई गई ATS कमांडो की संख्या

सीएम योगी शुक्रवार को रामनगरी में होंगे। प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव और पीएम सुरक्षा की समीक्षा करेंगे। सुरक्षा विस्तार की नई कड़ी में रूप में सुरक्षा मुख्यालय से भी 300 सुरक्षाकर्मियों की टीम उपलब्ध कराई गई है जिन्होंने रामनगरी में अपना दायित्व संभाल लिया है। कमांडो की भांति विषम परिस्थितियों से निपटने में दक्ष इन जवानों को परिसर के अंदर से लेकर रामनगरी में संवेदनशील स्थानों तक पर तैनात किया जाएगा।

By Ravi Srivastava Edited By: Vinay Saxena Updated: Fri, 19 Jan 2024 08:22 AM (IST)
Hero Image
बुलेटप्रूफ आर्म्ड व्हेकिल्स से रामनगरी में भ्रमण करते एटीएस कमांडो। जागरण

रविप्रकाश श्रीवास्तव, अयोध्या। प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव में आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा के अभूतपूर्व प्रबंध सुनिश्चित किए जा रहे हैं। मुख्य आयोजन स्थल रामजन्मभूमि परिसर में एसपीजी की एक टीम ने डेरा डाल दिया है। परिसर में पीएम से जुड़े आयोजन के प्रबंध एसपीजी की निगरानी में हो रहे हैं। परिसर के अंदर से लेकर संपूर्ण रामनगरी में परिंदा भी पर न मार सके, ऐसे प्रबंध सुरक्षा एजेंसियां सुनिश्चित कर रही हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी शुक्रवार को रामनगरी पहुंच रहे हैं। प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव एवं पीएम सुरक्षा की वह समीक्षा करेंगे। सुरक्षा विस्तार की नई कड़ी में रूप में सुरक्षा मुख्यालय से भी 300 सुरक्षा कर्मियों की टीम उपलब्ध कराई गई है, जिन्होंने रामनगरी में अपना दायित्व संभाल लिया है। कमांडो की भांति विषम परिस्थितियों से निपटने में दक्ष इन जवानों को परिसर के अंदर से लेकर रामनगरी में संवेदनशील स्थानों तक पर तैनात किया जाएगा। आतंकवाद निरोधक दस्ते के भी 100 से अधिक कमांडो यहां पहुंच चुके हैं।

कश्मीर सहित अन्य आतंकवाद एवं नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में प्रयुक्त होने वाले बुलेट प्रूफ आर्म्ड व्हीकल इन्हें उपलब्ध कराये गये। हैं। ये वाहन बम विस्फोट तक को झेलने में सक्षम हैं। गुरुवार को रामनगरी में बुलेट प्रूफ आर्म्ड व्हीकल, बाइक एवं लग्जरी कार सवार एटीएस कमांडो ने भ्रमण कर अपनी उपस्थिति का आभास कराया।

ऐसी संभावना है कि प्रधानमंत्री मोदी एवं मुख्यमंत्री प्राण प्रतिष्ठा से पूर्व सरयू स्नान भी कर सकते हैं। इस संभावना को दृष्टिगत रखते हुए कच्चा घाट पर वीआइपी स्नान के लिए प्रबंध हो रहा है। मुख्य आयोजन की पूर्व संध्या पर ही सीएम के रामनगरी पहुंचने की संभावना है। नदी में निगरानी एवं वीआइपी कार्यक्रम को संपन्न कराने के लिए राष्ट्रीय आपदा मोचन बल की दो कंपनियां भी गुरुवार को यहां पहुंच गई हैं। एसडीआरएफ की दो कंपनी, बाढ़ राहत दस्ता के 700 जवान पहुंच चुके हैं। जल पुलिस पहले से ही अपना दायित्व संभाल रही है।

यह भी पढ़ें: Ram Temple Ayodhya: बुजुर्गों, दिव्यांगों और गर्भवती महिलाओं को ई-कार्ट से रामलला के दर्शन कराएगी योगी सरकार, बनाई जा रही योजना

रामनगरी में 15 मुख्य व 51 अन्य पार्किंग स्थल चिह्नित

-प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव को लेकर यातायात व्यवस्था का भी वृहद प्लान तैयार किया गया है। वीआइपी एवं अतिथियों के लिए 15 स्थानों पर मुख्य पार्किंग बनाई गई है। इसके अतिरिक्त रामपथ, भक्ति पथ, धर्म पथ, परिक्रमा मार्ग, बंधा मार्ग, टेढ़ीबाजार, उनवल मंदिर मार्ग होते हुए रामकोट सहित रामनगरी-गोंडा मार्ग एवं एनएच-27 के किनारे सहित 51 अन्य स्थानों पर पार्किंग बनाई गई हैं।

यह भी पढ़ें: रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा के दिन अयोध्या में कैसा रहेगा मौसम, IMD ने लॉन्च किया नया पेज; सात दिनों की मिलेगी रिपोर्ट

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें