Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ram Mandir: भक्‍तों के ल‍िए खुला राम का दरबार, हजारों की संख्‍या में उमड़ी भीड़; जान‍िए क्‍या है दर्शन का समय और आरती के ल‍िए कैसे म‍िलेगा पास?

Ayodhya Ram Mandir अयोध्‍या में रामलला के दर्शन के ल‍िए देश के कोने-कोने भक्‍त अपने राम मंद‍िर पहुंच रहे हैं। मंगलवार की सुबह प्रभु राम के दर्शन करने के ल‍िए भक्‍तों का हुजूम उमड़ पड़ा। बता दें सात बजे से लेकर 1130 बजे तक और दोपहर दो बजे से लेकर शाम सात बजे तक रामलला के दर्शन कर सकेंगे। राम मंद‍िर में आरती का समय भी न‍िर्धार‍ित क‍िया गया है।

By Jagran News Edited By: Vinay Saxena Updated: Tue, 23 Jan 2024 10:29 AM (IST)
Hero Image
प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद पहली सुबह रामलला के दर्शन के लिए उमड़ी श्रद्धालुओं की भारी भीड़।

ड‍िज‍िटल डेस्‍क, अयोध्‍या। 22 जनवरी को प्राण प्रत‍िष्‍ठा (Pran Pratishtha) कार्यक्रम के बाद राम मंदिर (Ram Mandir) को मंगलवार को जनता के लिए खोल दिया गया है। सुबह सात बजे से पहले रामलला के दर्शन के ल‍िए भक्‍तों का हुजूम उमड़ पड़ा। देश के कोने-कोने भक्‍त अपने आराध्‍य प्रभु राम (Ram) के दर्शन को पहुंचे।महाराष्ट्र के पुणे से आए एक श्रद्धालु ने बताया क‍ि वे सोमवार को आए थे। उन्‍हें भारी भीड़ की चिंता नहीं है, वे सिर्फ राम लला के दर्शन करना चाहते हैं।

बता दें, भक्‍त सुबह सात बजे से लेकर 11:30 बजे तक और दोपहर दो बजे से लेकर शाम सात बजे तक रामलला के दर्शन कर सकेंगे। आइए जानते हैं क्‍या है राम मंद‍िर में आरती का समय और इसमें शामि‍ल होने के ल‍िए आप पास कैसे कर सकते हैं प्राप्‍त...

अयोध्या राम मंदिर आरती का समय

जागरण/श्रृंगार आरती: सुबह 6:30 बजे

संध्या आरती: शाम 7:30 बजे

अयोध्या राम मंदिर आरती ऑफलाइन पास कैसे मिलेगा?

आरती में शामिल होने के लिए निःशुल्क पास ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से उपलब्ध हैं। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र वेबसाइट पर बताया गया है कि भक्तजन अपना कोई भी वैध सरकारी आईडी प्रमाण प्रस्तुत करके श्री राम जन्मभूमि स्थित कैंप कार्यालय से ऑफलाइन पास प्राप्त कर सकता है।

अयोध्या राम मंदिर आरती ऑनलाइन पास कैसे मिलेगा?

अयोध्या में रामलला की आरती में शामिल होने के लिए भक्त ऑनलाइन पास फ्री में प्राप्त कर सकते हैं। ऑनलाइन पास श्री राम जन्मभूमि तीर्थ की आधिकारिक वेबसाइट https://srjbtkshetra.org/ पर मिलेगा। ऑनलाइन पास कैसे मिलेगा इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को ध्यान से पढ़ें।

यह भी पढ़ें: Ram Mandir Ayodhya: राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद पहली सुबह रामलला के दर्शन के लिए उमड़ी भारी भीड़, देखि‍ए VIDEO

1. सबसे पहले भक्तों को श्री राम जन्मभूमि तीर्थ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा होगा।

2. अपने मोबाइल नंबर का उपयोग करके साइन इन करें और आपके पंजीकरण के लिए एक वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) दर्ज करें।

3. एक बार लॉग इन करने के बाद आरती या दर्शन के लिए अपना पसंदीदा समय स्लॉट चुने।

4. अब आप 'माई प्रोफाइल' अनुभाग पर जाएं, अपनी लॉगिन डिटेल दर्ज करें।

5. अपना पास बुक करने के लिए सबमिट पर क्लिक करें। परिसर में प्रवेश करने से पहले मंदिर काउंटर से पास ले लें।

यह भी पढ़ें: Ayodhya: हनुमानगढ़ी की कहानी... नवाब ने करवाया था भव्य मंदिर का निर्माण, हनुमान जी के लिए 52 बीघा जमीन का दिया था दान

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर