Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ram Mandir: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की तैयार‍ियां तेज, राम मंदिर के निकट भक्तों के ल‍िए बन रहा टेंट सिटी

Ram Mandir राजा राम की नगरी में भव्‍य राम मंद‍िर तेजी से आकार ले रहा है। इसी के साथ अक्‍टूबर तक रामलला की मूर्त‍ियां भी पूर्ण हो जाएंगे। ऐसे में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह की तैयार‍ियां तेज हो गई हैं। रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में आने वाले भक्‍तों के ल‍िए गुरुद्वारा ब्रह्मकुंड के बगल टेंट सिटी का न‍िर्माण क‍िया जा रहा है।

By Prabhapunj MishraEdited By: Prabhapunj MishraUpdated: Thu, 07 Sep 2023 08:34 AM (IST)
Hero Image
Ram Mandir: अयोध्‍या में भक्‍तों ल‍िए तैयार की जा रही है टेंट स‍िटी

अयोध्या, [प्रवीण तिवारी]। राम मंदिर निर्माण के साथ ही रामनगरी को आधुनिक रूप से विकसित करने का कार्य तीव्र गति से प्रारंभ हो गया। रामपथ, भक्ति पथ व रामजन्मभूमि पथ निर्मित हो रहे हैं। यहां आने वाले भक्तों के ठहरने के लिए अब टेंट सिटी का निर्माण प्रारंभ हो गया।

भक्‍तों के रहने के ल‍िए पहले चरण में तैयार होंगे तीस काटेज

पहले चरण में सरयू तट पर गुरुद्वारा ब्रह़ाकुंड के ठीक बगल में 30 काटेज बनाये जाएंगे। यह टेंट सिटी राम मंदिर के पीछे लगभग ढाई सौ मीटर दूरी पर आकार ले रहा है। काटेज आधुनिक सुविधाओं से युक्त होंगे। इनमें बेड रूम के अलावा ड्राइंग रूम भी होगा। इस सिटी का निर्माण वाराणसी में टेंट सिटी बनाने वाली गुजरात की कंपनी कर रही है।

पूरी अयोध्‍या में तैयार होंगे छह सौ से सात सौ काटेज

बुधवार को कंपनी के श्रमिक भूमि का चिह्नांकन कर व चहारदीवारी पर पिलर खड़े कर रहे थे। कंपनी का कार्यालय बन गया है। टेंट लगाने के लिए सामग्री पहुंच रही है। प्राधिकरण व कंपनी के बीच दस वर्ष का अनुबंध हुआ है। दस वर्ष तक कंपनी ही इसका संचालन करेगी। इसके लिए अयोध्या विकास प्राधिकरण ने कंपनी को साढ़े छह हजार वर्गमीटर भूमि का आवंटन किया है। 30 काटेज का निर्माण इसी माह में पूरा हो जायेगा। आगामी तीन से चार माह में इस तरह के और कई टेंटी सिटी नगरी के भिन्न-भिन्न स्थलों पर निर्मित होंगे। इस व्यवस्था से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि इन्हें अलग-अलग कंपनियां स्थापित करेंगी। पूरे नगर में छह सौ से सात सौ काटेज निर्मित किये जाएंगे।

पीपीपी माडल पर तैयार हो रहा टेंट सिटी

इस टेंटी सिटी का निर्माण पीपीपी ( पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप) माडल के आधार पर कराया जा रहा है। टेंटी सिटी पर होने वाले खर्च का वहन कंपनी करेगी। इससे होने वाली आय का विभाजन निर्धारित शर्तों के आधार पर प्राधिकरण व कंपनी के बीच होगा।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें