Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ram Mandir: अयोध्या में सवा करोड़ श्रद्धालुओं को रामलला के दर्शन कराएगा संघ, श्रद्धालुओं को रामनगरी भ्रमण कराने की देशव्यापी योजना

अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ देश के एक से सवा करोड़ श्रद्धालुओं को श्रीराम जन्मभूमि मंदिर में विराजित रामलला के दर्शन कराएगा। भारत में संघ के 45 प्रांत हैं। संघ जहां इन श्रद्धालुओं के अयोध्या आवागमन ठहरने खानपान दर्शन-भ्रमण की व्यवस्था में जुटा है। आरएसएस श्रद्धालुओं को रामनगरी भ्रमण कराने की देशव्यापी योजना पर काम कर रहा है।

By Rajeev Dixit Edited By: Jeet KumarUpdated: Tue, 09 Jan 2024 06:30 AM (IST)
Hero Image
अयोध्या में सवा करोड़ श्रद्धालुओं को रामलला के दर्शन कराएगा संघ

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ देश के एक से सवा करोड़ श्रद्धालुओं को श्रीराम जन्मभूमि मंदिर में विराजित रामलला के दर्शन कराएगा। हर दिन संघ के एक प्रांत से दो से ढाई लाख श्रद्धालु अपने नव्य धाम में विराजमान प्रभु श्रीराम के दर्शन करने के लिए अयोध्या पहुंचेंगे। यह सिलसिला 26-27 जनवरी से शुरू होगा।

अयोध्या में सेवा लोकसभा चुनाव पर नजर

भारत में संघ के 45 प्रांत हैं। संघ जहां इन श्रद्धालुओं के अयोध्या आवागमन, ठहरने, खानपान, दर्शन-भ्रमण की व्यवस्था में जुटा है, वहीं उसने इस कार्य में सरकार से भी प्रशासनिक सहयोग की अपेक्षा की है। संघ की कोशिश यह भी है कि इस ऐतिहासिक अवसर पर उमड़ने वाला सनातन आस्था का ज्वार देश में ऐसा स्पंदन पैदा करे जिसके जरिये सांस्कृतिक राष्ट्रवाद और हिंदुत्व की धार पैनी कर लोकसभा चुनाव में भाजपा की विजय का मार्ग प्रशस्त किया जा सके।

सोमवार को लखनऊ में भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री (संगठन) बीएल संतोष की पहले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और बाद में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य व ब्रजेश पाठक के साथ इसी परिप्रेक्ष्य और उद्देश्य से बैठक हुई। दोनों ही बैठकों में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी व प्रदेश महामंत्री (संगठन) धर्मपाल सिंह मौजूद थे।

श्रद्धालुओं को अयोध्या भ्रमण कराने की देशव्यापी योजना

पहली बैठक रायबरेली रोड पर संघ के कार्यालय प्रकृति भारती में हुई जिसमें संघ के सह सरकार्यवाह अरुण कुमार, पूर्वी व पश्चिमी क्षेत्रों के क्षेत्र प्रचारक तथा ब्रज, मेरठ, कानपुर, अवध, काशी और गोरक्ष प्रांतों के प्रांत प्रचारक उपस्थित थे। बैठक में संघ की ओर से बीएल संतोष को श्रद्धालुओं को अयोध्या भ्रमण कराने की देशव्यापी योजना की विस्तार से जानकारी दी गई।

उन्हें बताया गया कि प्रत्येक प्रांत से श्रद्धालुओं को अयोध्या लाने के लिए ट्रेनें बुक कराई गई हैं। बैठक में श्रद्धालुओं को रेलवे स्टेशन से अयोध्या में उनके ठहरने के स्थान तक पहुंचाने, रामलला के दर्शन व रामनगरी का भ्रमण कराने के लिए जगह-जगह पर किए जाने वाले इंतजामों और इसके लिए आवश्यक मानव संसाधन तैनात करने पर चर्चा हुई। यह भी तय हुआ कि देश के अलग-अलग क्षेत्रों से आने वाले लोगों की सुविधा के लिए श्रद्धालुओं के जत्थों के साथ संबंधित भाषाओं के दुभाषिये नियुक्त किए जाएं।

इन मुद्दों पर भी हुई चर्चा

संघ की ओर से श्रद्धालुओं की सुरक्षा और परिवहन को लेकर सरोकार जताये गए।इसके बाद भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री (संगठन) बीएल संतोष ने मुख्यमंत्री के सरकारी आवास पर उनके व दोनों उप मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की। इसमें श्रद्धालुओं के अयोध्या भ्रमण और दर्शन-पूजन के संबंध में संघ की सरकार से की गईं अपेक्षाओं को पूरा करने के बारे में मंथन हुआ। बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के आगमन के दृष्टिगत रामनगरी में स्वच्छता, सुरक्षा, यातायात, परिवहन आदि की व्यवस्थाओं को चाक-चौबंद करने के बारे में चर्चा हुई।

श्रद्धालुओं का सैलाब झेलने के लिए तैयार की जा रही अयोध्या

संघ की अपेक्षाओं पर खरा उतरने के लिए सरकार भी कमर कस रही है। प्राण प्रतिष्ठा समारोह और उसके बाद रोजाना श्रद्धालुओं का सैलाब झेलने के लिए तैयार की जा रही अयोध्या में प्रशासनिक तैयारियों को परखने के लिए मुख्यमंत्री स्वयं मंगलवार को रामनगरी जाएंगे। वहीं बीएल संतोष और भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री सुनील बंसल व कुछ अन्य राष्ट्रीय पदाधिकारी 10 जनवरी को अयोध्या जाकर इस संदर्भ में भाजपा संगठन और सरकार के साथ बैठक करेंगे।

यह भी पढ़ें- रामभक्ति में रमी मुस्लिम महिलाएं, रामज्योति लेने अयोध्या पहुंचीं नाजनीन और नजमा; बोलीं- लोग अपने धर्म बदल सकते हैं लेकिन संस्कृति नहीं

सरकारी योजनाओं का लाभार्थी बनने से वंचित न रहे कोई पात्र व्यक्ति

बीएल संतोष ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा को सफल बनाने में कोई कोर कसर बाकी न रहे। यह सुनिश्चित किया जाए कि सरकारी योजनाओं के लिए कोई भी पात्र व्यक्ति लाभार्थी बनने से वंचित न रह जाए। भाजपा संगठन और सरकार यह सुनिश्चित करें। उन्होंने भाजपा कार्यकर्ताओं और विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान केंद्रीय योजनाओं से जुड़ने वाले लाभार्थियों के मोबाइल फोन पर नमो एप डाउनलोड कराने पर जोर दिया। नमो एप के माध्यम से प्रदेश में दो करोड़ लोगों को विकसित भारत एंबेसडर बनाने का संकल्प सिद्ध करने की भी हिदायत दी।

यह भी पढ़ें- 'हजारों पीढ़ियों से है राम से हमारा नाता', मुसलमानों ने खुले दिल से किया राम मंदिर उद्घाटन का स्वागत

जीती लोकसभा सीटों पर भी जल्द नामित करें संयोजक व प्रभारी

भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री (संगठन) ने चुनावी तैयारियों को गति देने के लिए भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष व प्रदेश महामंत्री (संगठन) को प्रदेश में भाजपा की जीती हुईं लोकसभा सीटों पर भी संयोजक व प्रभारी नियुक्त करने का निर्देश दिया। हारी हुईं 14 लोकसभा सीटों पर भाजपा पहले ही संयोजक और प्रभारी नियुक्त कर चुकी है। गौरतलब है कि पिछले लोकसभा चुनाव में भाजपा ने प्रदेश में 62 और उसकी सहयोगी अपना दल (एस) ने दो सीटें जीती थीं। बाद में भाजपा ने उपचुनावों में आजमगढ़ और रामपुर की सीटें भी जीती थीं।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर