Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Shri Ram Mandir: अयोध्या में श्रीराम मंदिर के साथ एक और बड़ी सौगात- तेजी से चल रहा टर्मिनल का निर्माण कार्य

श्रीरामजन्मभूमि पर एक ओर दिव्य-भव्य और चिरस्थायी मंदिर का भूतल पूर्णता की ओर है तो दूसरी ओर भगवान के नाम से निर्माणाधीन मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का टर्मिनल (मुख्य भवन) भी मंदिर की ही भांति आकार लेने लगा है। एयरपोर्ट के टर्मिनल में सामने छह खंभे लगाए गए हैं। करीब 62 सौ वर्ग मीटर में निर्माणाधीन टर्मिनल में एक वृहद और 12 छोटे शिखर निर्मित किए जाएंगे।

By Jagran NewsEdited By: Shivam YadavUpdated: Fri, 15 Sep 2023 08:22 PM (IST)
Hero Image
अयोध्या का रेलवे स्टेशन भी मंदिर की भांति ही बनाया जा रहा है।

अयोध्या [रमाशरण अवस्थी]: श्रीरामजन्मभूमि पर एक ओर दिव्य-भव्य और चिरस्थायी मंदिर का भूतल पूर्णता की ओर है, तो दूसरी ओर भगवान के नाम से निर्माणाधीन मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का टर्मिनल (मुख्य भवन) भी मंदिर की ही भांति आकार लेने लगा है। एयरपोर्ट के टर्मिनल में सामने छह खंभे लगाए गए हैं। 

करीब 62 सौ वर्ग मीटर में निर्माणाधीन टर्मिनल में एक वृहद और 12 छोटे शिखर निर्मित किए जाएंगे। इनका निर्माण पूर्ण होने के उपरांत टर्मिनल दूर से ही मंदिर की भांति दिखाई देगा। अयोध्या का रेलवे स्टेशन भी मंदिर की भांति ही बनाया जा रहा है। 

अक्टूबर तक पूरा होगा निर्माण

एयरपोर्ट टर्मिनल में छह प्रवेशद्वार बनाए जाएंगे। सभी गेट स्लाइडिंग (आटोमेटेड) होंगे। पूरा परिसर वातानुकूलित होगा। इसके साथ ही दो कनवेयर बेल्ट लगाई जाएंगी, जिसमें एक पर एक्स-रे मशीन भी होगी। इन्हीं कनवेयर बेल्ट से यात्रियों का सामान एयरपोर्ट पर ले जाया जाएगा। एक्स-रे मशीन से सामान की जांच होगी। इस भवन का निर्माण 78 प्रतिशत पूर्ण हो चुका है। अक्टूबर तक इसका निर्माण पूर्ण करने का लक्ष्य है।

 

नवंबर में लाइसेंस के लिए होगा आवेदन

वर्तमान समय में 22 सौ मीटर लंबा और 45 मीटर चौड़ा रनवे बन चुका है। यहां से एयरबस-ए 320 उड़ान भरने में सक्षम है। सिविल और इलेक्ट्रिकल कार्य पूर्ण होने के बाद नवंबर में एयरपोर्ट अथॉरिटी की स्थानीय इकाई लाइसेंस के लिए आवेदन करेगी। 

एयरपोर्ट अथॉरिटी की योजना द्वितीय चरण में 3,125 मीटर व तृतीय चरण में 3,750 मीटर लंबा रन-वे बनाने की है, जिस पर बड़े जहाज भी उतर सकेंगे। टर्मिनल का निर्माण पूर्ण होते ही डायरेक्टर आफ सिविल एविएशन के यहां लाइसेंस के लिए आवेदन किया जाएगा। अक्टूबर माह में टर्मिनल का निर्माण पूर्ण करने का लक्ष्य है। 

-राजीव कुलश्रेष्ठ, अयोध्या एयरपोर्ट के महाप्रबंधक (परियोजना) 

फोरलेन मार्ग बनकर तैयार

सुल्तानपुर राजमार्ग पर स्थित डाभासेमर के समीप से एयरपोर्ट आने-जाने का नया फोरलेन मार्ग बन गया है। एयरपोर्ट के लिए दो टैक्सी-वे और एक एप्रेन का निर्माण भी हो चुका है। इस एप्रेन में चार हवाई जहाज खड़े हो सकेंगे। एक आइसोलेशन एरिया भी बनाया गया है, जहां आपात स्थिति में जहाज खड़ा किया जा सकेगा।

दो कंपनियां कर रहीं सर्वे

हवाई जहाज उड़ाने के लिए इंडिगो व स्पाइसजेट यहां सर्वे कर रही हैं। दोनों कंपनियां रूट के साथ ही समय, यात्रियों की अनुमानित संख्या, रन-वे की स्थिति आदि को जांच-परख रहीं हैं। कुछ और निजी विमानन कंपनियां भी उड़ान के लिए सर्वे की तैयारी में हैं। 

यह भी पढ़ें:- दक्षिण कोरिया और अयोध्या के बीच है 2000 साल पुराना नाता, राजदूत ने बताया दोनों देशों के बीच का कनेक्शन

यह भी पढ़ें:- NSG कमांडो ने थामी राम मंदिर की कमान, आतंकी साजिश को करेंगे नाकाम; ऐसे बनेगी एसओपी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर