Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ram Mandir को लेकर CM योगी और मोदी के बीच विशेष चर्चा, अयोध्या में अब इस प्रोजेक्ट पर चलेगा काम; जानें खासियत

Ram Mandir In Ayodhya रामनगरी में भव्य राम मंदिर के साथ टेंपल म्यूजियम का भी निर्माण होगा। प्रधानमंत्री कार्यालय में मंगलवार को हुई बैठक के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित मंडलायुक्त गौरव दयाल एवं जिलाधिकारी नितीश कुमार भी उपस्थित रहे। टेंपल म्यूजियम के लिए 25 से 50 एकड़ भूमि की जरूरत बताई गई। मंडलायुक्त एवं जिलाधिकारी ने तय समय के भीतर भूमि उपलब्ध कराने का विश्वास दिलाया है।

By Raghuvar SharanEdited By: Prince SharmaUpdated: Wed, 06 Sep 2023 04:00 AM (IST)
Hero Image
Ram Mandir को लेकर CM योगी और मोदी के बीच विशेष चर्चा, अयोध्या में अब इस प्रोजेक्ट पर चलेगा काम

रमाशरण अवस्थी, अयोध्या। रामनगरी में भव्य राम मंदिर के साथ टेंपल म्यूजियम का भी निर्माण होगा। इस म्यूजियम में देश की सभी शैलियों और परंपराओं के मंदिरों का वास्तु, दर्शन, इतिहास तथा कला का प्रदर्शन किया जाएगा। इस बारे में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की उपस्थिति में विचार किया गया।

टेंपल म्यूजियम के लिए चाहिए होगी 25 से 50 एकड़ जमीन

प्रधानमंत्री कार्यालय में मंगलवार को हुई बैठक के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित मंडलायुक्त गौरव दयाल एवं जिलाधिकारी नितीश कुमार भी उपस्थित रहे। टेंपल म्यूजियम के लिए 25 से 50 एकड़ भूमि की जरूरत बताई गई।

मंडलायुक्त एवं जिलाधिकारी ने तय समय के भीतर भूमि उपलब्ध कराने का विश्वास दिलाया है। करीब एक घंटा तक चली बैठक में प्रधानमंत्री ने दोनों अधिकारियों से श्रीराम जन्मभूमि पर भव्य मंदिर निर्माण की अद्यतन जानकारी प्राप्त करने के साथ अयोध्या के विकास कार्यों से जुड़ी जानकारी भी ली।

15 से 24 जनवरी के बीच होगी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा

अगले वर्ष 15 से 24 जनवरी के बीच नवनिर्मित मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का महोत्सव प्रस्तावित है। इस उत्सव के मुख्य अतिथि के रूप में प्रधानमंत्री का आगमन तय माना जा रहा है। समझा जाता है कि प्रधानमंत्री के आगमन तक टेंपल म्यूजियम की योजना आकार ग्रहण कर रही होगी।