Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ram Mandir: राम मंद‍िर प्राण प्रत‍िष्‍ठा समारोह की तैयार‍ियों को अंत‍िम रूप देने में जुटा मंद‍िर और ज‍िला प्रशासन

राम मंद‍िर प्राण प्रत‍िष्‍ठा समारोह की तैयार‍ियों को अंत‍िम रूप देने के ल‍िए अयोध्‍या ज‍िला प्रशासन और राम मंद‍िर प्रशासन जुटा है। 22 जनवरी को भव्‍य प्राण प्रत‍िष्‍ठा समारोह के लिए पार्किंग सुनिश्चित की जा रही है। साथ ही अतिथियों की संख्या आवासीय व्यवस्था को लेकर ट्रस्ट व प्रशासन के बीच लंबी मंत्रणा हुई है। इस दौरान अतिथियों के आने-जाने वाले मार्गों को लेकर भी चर्चा हुई।

By Jagran NewsEdited By: Prabhapunj MishraUpdated: Sun, 17 Dec 2023 10:56 AM (IST)
Hero Image
Ram Mandir: राम मंद‍िर प्राण प्रत‍िष्‍ठा समारोह की तैयार‍ियों को अंत‍िम रूप देने में जुटा मंद‍िर और ज‍िला प्रशासन

संसू, अयोध्या। प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव को लेकर श्रद्धालुओं के वाहनों की पार्किंग सुनिश्चित कराने में प्रशासन लगा है। शनिवार को डीएम नितीश कुमार ने एसएसपी राजकरन नय्यर के साथ विभिन्न पार्किंग स्थलों का निरीक्षण किया। उन्होंने धर्मपथ एवं फटिक शिला के आसपास पार्किंग स्थल चयन एवं सुविधाओं को विकसित करने का निर्देश दिया।

डीएम ने बताया कि परंपरागत रूप से उपयोग की जा रही पार्किंगों के अतिरिक्त 70 एकड़ भूमि का अलग से चयन पूर्व में ही किया जा चुका है, जिसमें 10 एकड़ गुप्तारघाट, 35 एकड़ जालपा चौराहा तथा 25 एकड़ प्रह्लाद घाट के समीप है। श्रद्धालुओं को आवागमन एवं यातायात की उच्च स्तरीय सुविधायें उपलब्ध कराए जाने के लिए अयोध्या को अन्य जिलों से जोड़ने वाले विभिन्न मार्गों तथा श्रीराम जन्मभूमि मंदिर के विभिन्न पहुंच मार्गों को चौड़ा एवं सुदृढ़ किया जा रहा है।

पांच बहुमंजिला पार्किंगें बनाई जा रही हैं, जिसमें से टेढ़ीबाजार पूर्वी, टेढ़ीबाजार पश्चिमी, कौशलेज कुंज, अमानीगंज का कार्य पूर्ण है। कलेक्ट्रेट के निकट स्मार्ट वाहन पर्किंग का निर्माण इसी माह के अंत तक पूरा हो जाएगा। इन सभी पार्किगों में 526 चार पहिया व 511 दोपहिया वाहनों सहित लगभग 1500 से अधिक दो पहिया वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था उपलब्ध कराई जाएगी। निरीक्षण में अपर जिलाधिकारी नगर सलिल कुमार पटेल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

ब्रजरज और इत्र से भी शिरोधार्य हुए रामलला

भगवान कृष्ण को शिरोधार्य करने वाली ब्रजरज और वहां के इत्र से रामलला भी शिरोधार्य हुए। ब्रज की 84 कोसीय परिधि में अहम पड़ाव के रूप में स्थापित हाथरस के पूर्व पालिकाध्यक्ष आशीष शर्मा एवं उनकी पत्नी गुंजा शर्मा ने कारसेवकपुरम में रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपतराय को 100 ग्राम गुलाब का इत्र तथा पांच सौ ग्राम बेला का इत्र एवं ब्रजरज भेंट की।

चंपतराय ने आश्वस्त किया कि ब्रजरज राम मंदिर में अर्पित किए जाने के साथ इत्र रामलला की सेवा में प्रयुक्त किया जाएगा। इस अवसर पर विहिप के प्रांतीय प्रवक्ता शरद शर्मा भी मौजूद रहे। आशीष शर्मा ने यद्यपि पांच लाख से अधिक की यह भेंट वैयक्तिक स्तर पर प्रस्तुत की, किंतु ब्रज की परिधि से इसे लाने के लिए उन्होंने आस्था का व्यापक अभियान चलाया। उन्होंने ब्रज के 84 कोस में स्थित मंदिर व मठों से ब्रजरज, जल व चंदन तथा जिला से गुलाब के फूल चुन कर उससे गुलाब जल व इत्र बनवाया।

अतिथियों की संख्या, आवासीय व्यवस्था को लेकर ट्रस्ट व प्रशासन के बीच लंबी मंत्रणा

कारसेवकपुरम में श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट व प्रशासन के बीच शनिवार को महत्वपूर्ण बैठक हुई। इसमें प्राण प्रतिष्ठा की तिथि पर अतिथियों व भक्तों की संख्या, आवासीय व्यवस्था व मंदिर परिसर में अतिथियों के जाने के मार्ग पर चर्चा हुई। अभी रूट अंतिम रूप से तय नहीं हो सका, पर माना जा रहा है कि रामजन्मभूमि पथ से ही अधिकांश अतिथि मंदिर परिसर में प्रवेश करेंगे। हाईप्रोफाइल अतिथियों के लिए एक अन्य मार्ग पर विचार किया जा रहा है।

बैठक में श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपतराय, कमिश्नर गौरवदयाल, आइजी प्रवीण कुमार, जिलाधिकारी नितीश कुमार और एसएसपी राजकरण नायर शामिल रहे। कमिश्नर ने बताया कि ट्रस्ट के महासचिव के साथ कई अहम मुद्दों पर विमर्श हुआ। प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में आने वाले अतिथियों की संख्या, आवासीय व्यवस्था सहित अन्य मुद्दों पर चर्चा हुई। कमिश्नर ने बताया कि मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के उद्घाटन की तिथि तय नहीं है, लेकिन इसके लिए प्रशासन तैयार है। 30 दिसंबर को पहली फ्लाइट आएगी। भक्ति पथ, रामपथ व जन्मभूमि पथ का निर्माण 31 दिसंबर तक पूरा कर लिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: PM Modi Varanasi Visit: आज वाराणसी को खास गिफ्ट देने जा रहे हैं पीएम मोदी, भारत संकल्प यात्रा के बाद काशी में लगेगी सौगातों की झड़ी

यह भी पढ़ें: US Election 2024: राष्ट्रपति पद की दौड़ में ट्रंप ने जो बाइडन को पछाड़ा, कई जगह बनाई बढ़त; 10 महीनों में बदलेगा बहुत कुछ

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर