Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अयोध्या में 26 जनवरी को होगा पहली आस्था स्पेशल ट्रेन का आगमन, प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के बाद कई रेलगाड़ियां पहुंचेंगी रामनगरी

प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के बाद विभिन्न प्रांत एवं शहरों से आस्था स्पेशल ट्रेनें रामनगरी पहुंचेंगी। आगामी 26 जनवरी को पहली आस्था स्पेशल ट्रेन का रामनगरी आगमन होगा। यह ट्रेन 25 जनवरी को दोपहर सवा दो बजे देहरादून से श्रद्धालु को लेकर अयोध्या के लिए प्रस्थान करेगी। ट्रेन का स्टापेज हरिद्वार मुरादाबाद रामपुर बरेली आलमनगर लखनऊ होते हुए अगले दिन सुबह पांच बजे अयोध्याधाम जंक्शन पहुंचेगी।

By Ravi Srivastava Edited By: Shoyeb AhmedUpdated: Thu, 18 Jan 2024 02:00 AM (IST)
Hero Image
प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के बाद कई रेलगाड़ियां पहुंचेंगी रामनगरी

संवाद सूत्र, अयोध्या। प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के बाद विभिन्न प्रांत एवं शहरों से आस्था स्पेशल ट्रेनें रामनगरी पहुंचेंगी। आगामी 26 जनवरी को पहली आस्था स्पेशल ट्रेन का रामनगरी आगमन होगा।

यह ट्रेन 25 जनवरी को दोपहर सवा दो बजे देहरादून से श्रद्धालु को लेकर अयोध्या के लिए प्रस्थान करेगी। ट्रेन का स्टापेज हरिद्वार, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, आलमनगर, लखनऊ होते हुए अगले दिन सुबह पांच बजे अयोध्याधाम जंक्शन पहुंचेगी।

रेलवे की तरफ से कराया अवगत

इसके बाद 30 जनवरी को इंटरसिटी ट्रेन के रूप में प्रयागराज एवं 31 जनवरी को लखनऊ के गोमतीनगर से स्पेशल ट्रेन रामनगरी आएगी। एक रेल अधिकारी ने बताया कि इसके उपरांत सात फरवरी को जम्मू के कटड़ा वैष्णो देवी एवं अमृतसर स्टेशन से आस्था स्पेशल ट्रेन रवाना होगी, जो अगले दिन यहां पहुंचेगी। 

इसी क्रम में दिल्ली से आठ फरवरी को स्पेशल ट्रेन अयोध्या के लिए प्रस्थान करेगी, जो अगले दिन दोपहर बाद अयोध्याधाम स्टेशन पहुंचेगी। यह ट्रेन दस फरवरी को अयोध्या से दिल्ली के लिए प्रस्थान करेगी। अभी इन्हीं ट्रेनों को लेकर रेलवे की ओर से अवगत कराया गया है। शेष की सूचना क्रमवार दी जाएगी।

ट्रेन के आवागमन पर सतर्कता के निर्देश

यह भी ट्रेनें सामान्य कोच वाली होंगी, जिसमें एक से डेढ़ हजार श्रद्धालुओं के आवागमन के लिए सीटें होंगी। यह ट्रेनें, जिन स्टेशनों से होकर गुजरेंगी उन स्टेशनों पर भी सुरक्षा के प्रबंध किए गए हैं। इन ट्रेनों को अयोध्या कैंट, सालारपुर व दर्शननगर में प्लेस किया जा सकता है। बुधवार को यहां पहुंचे रेलवे सुरक्षा एजेंसियों के उच्चाधिकारियों ने भी इन ट्रेनों के आवागमन को लेकर विशेष सतर्कता बरतने का निर्देश दिया है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें