Move to Jagran APP

दो पुल-सात फलाईओवर और 4 रेलवेब्रिज... यूपी में बनने वाली है शानदार रिंग रोड; 5 बड़े शहरों को मिलेगा फायदा

अयोध्या में बनने वाली रिंग रोड की टेंडर प्रक्रिया पूरी हो गई है। 3935 करोड़ की लागत से बनने वाली इस 67.170 किलोमीटर लंबी रिंग रोड से अयोध्या लखनऊ वाराणसी प्रयागराज और रायबरेली के मार्गों पर ट्रैफिक का दबाव कम होगा। रिंग रोड में सरयू नदी पर दो पुल सात फ्लाईओवर चार रेलवे ओवरब्रिज और 16 वाहन अंडरपास बनाए जाएंगे।

By Rama Sharan Awasthi Edited By: Aysha Sheikh Updated: Thu, 10 Oct 2024 05:38 PM (IST)
Hero Image
रिंग रोड की टेंडर प्रक्रिया पूर्ण - प्रतीकात्मक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, अयोध्या। रामनगरी में बनने वाली रिंग रोड की टेंडर प्रक्रिया पूर्ण हो गई है। कार्यदायी संस्था सीगल रिंग रोड का निर्माण करेगी। तीन हजार 935 करोड़ की लागत से 67.170 किलोमीटर लंबी रिंग रोड बनने से अयोध्या, लखनऊ, वाराणसी, प्रयागराज तथा रायबरेली के मार्गों पर यातायात का दबाव घटेगा।

पूर्व सांसद लल्लू सिंह अयोध्या रिंग रोड के लिए प्रयासरत थे। आठ फरवरी 2019 को जीआइसी मैदान में सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने जनसभा में रिंग रोड का शिलान्यास किया गया था। टेंडर प्रक्रिया पूर्ण होने से जल्द ही इसका निर्माण प्रारंभ होगा। पूर्व सांसद लल्लू सिंह ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का आभार व्यक्त किया है।

क्या होगा खास?

पूर्व सांसद ने कहा कि रिंग रोड से अगल-बगल के जिलों से आने वालों लोगों से सुगमता रहेगी। उन्होंने बताया कि रिंग रोड में सरयू नदी पर दो पुल, सात फलाईओवर, चार रेलवे ओवरब्रिज, 16 वाहन अंडरपास का निर्माण होगा। सरयू नदी पर बनने वाले पुलों अयोध्या से बस्ती तथा गोंडा को जोड़ा जाएगा। अयोध्या से वाराणसी, प्रयागराज, लखनऊ, तथा मनकापुर चारों रेलवे लाइनों पर रेलवे ओवरब्रिज बनेंगे। उन्होंने बताया कि परियोजना के लिए जमीन अधिग्रहण पूर्ण कर लिया गया है।

इन पांच मंडलों में भी रिंग रोड की सौगात देने की तैयारी में सरकार

योगी सरकार अब प्रदेश के बचे हुए पांच मंडल, अलीगढ़, देवीपाटन, झांसी, मीरजापुर और सहारनपुर मंडलों में भी रिंग रोड बनाने की तैयारी में जुटी हुई है। इसके अलावा प्रदेश के 14 जिलों में नये बाईपास का भी अनुरोध मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने केंद्रीय मंत्री से किया है।

बता दें कि प्रदेश में पहले से ही 53 जिलों में बाईपास की सुविधा है। इसके अलावा 8 जनपदों में बाईपास का निर्माण कार्य तेज गति से आगे बढ़ रहा है। वहीं 14 जिले फर्रुखाबाद, औरैया, बुलंदशहर, मैनपुरी, बहराइच, गोंडा, बागपत, चित्रकूट, मीरजापुर, भदोही, संभल, कौशाम्बी, चंदौली और श्रावस्ती में बाईपास बनाने की कवायद तेज हो गई है।

वर्तमान में गोरखपुर और कानपुर मंडल में रिंग रोड का कार्य प्रगति पर है। इसके अलावा आगरा, चित्रकूट, मेरठ, प्रयागराज, वाराणसी में रिंग रोड के कुछ हिस्सों का कार्य पूरा हो चुका है और नये फेज़ पर कार्य चल रहा है। इसी प्रकार, बस्ती मंडल में रिंग रोड के कार्य को मंजूरी मिल चुकी है। 

ये भी पढ़ें - 

यूपी के पांच मंडलों में नए रिंग रोड बनाने की तैयारी, राज्य सरकार ने केंद्र को भेजा प्रस्ताव

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें