Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Politics: यूपी व‍िधानसभा उपचुनाव में सपा की अयोध्‍या में होगी अग्नि परीक्षा! म‍िल्‍कीपुर में सफलता दोहराने की चुनौती

सपा सांसद अवधेश प्रसाद के सामने विधानसभा व लोकसभा चुनाव में मिल्कीपुर विधानसभा सीट में उनको मिली सफलता को उप चुनाव में दोहराने की चुनौती है। वह इस मायने में कि उनके सांसद निर्वाचित होने के बाद जिले से सपा का अब एक भी विधायक नहीं रह गया है। 2022 के विधानसभा चुनाव व 2024 के लोकसभा के चुनाव की मिली सफलता को बरकरार रखने की उनके सामने चुनौती है।

By Anand Mohan Pandey Edited By: Vinay Saxena Updated: Mon, 07 Oct 2024 11:54 AM (IST)
Hero Image
समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव व सांसद अवधेश प्रसाद, अभय सिंह।- फाइल फोटो

आनंदमोहन, अयोध्या। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव व सांसद अवधेश प्रसाद के सामने विधानसभा व लोकसभा चुनाव में मिल्कीपुर विधानसभा सीट में उनको मिली सफलता को उप चुनाव में दोहराने की चुनौती है। वह इस मायने में कि उनके सांसद निर्वाचित होने के बाद जिले से समाजवादी पार्टी का अब एक भी विधायक नहीं रह गया है। 2022 के विधानसभा चुनाव व 2024 के लोकसभा के चुनाव की मिली सफलता को बरकरार रखने की उनके सामने चुनौती है।

डेढ़ वर्ष पहले हुए विधानसभा चुनाव में सपा के दो विधायक निर्वाचित हुए थे। एक मिल्कीपुर विधानसभा (सुरक्षित) सीट से अवधेश प्रसाद व दूसरे गोसाईंगंज विधानसभा सीट से अभय सिंह। प्रसाद 2024 के लोकसभा चुनाव में सांसद निर्वाचित हो चुके हैं, बचे अभय सिंह तो लोकसभा चुनाव से पहले समाजवादी पार्टी से उनका मोहभंग गया। 2022 के विधानसभा चुनाव में जिले में पांच विस सीटों में से तीन पर भाजपा व दो पर समाजवादी पार्टी का प्रतिनिधित्व रहा है।

2027 में होना है व‍िधानसभा चुनाव

विधानसभा का चुनाव 2027 में होना है। अभी दो वर्ष से ज्यादा का समय है। उससे पहले मिल्कीपुर उप चुनाव से पार्टी का खाता खोलने की चुनौती है। सांसद निर्वाचित होने के बाद विधानसभा की सदस्यता से अवधेश प्रसाद के त्यागपत्र देने से मिल्कीपुर की विधानसभा सीट पर उप चुनाव होना है। निर्वाचन आयोग को अभी उप चुनाव का कार्यक्रम घोषित करना है। नवंबर में उपचुनाव संभावित है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा चुनाव की तैयारी बैठक कर जा चुके हैं।

सासंद के पुत्र अजीत प्रसाद को समाजवादी पार्टी उम्मीदवार घोषित कर चुकी है।। भारतीय जनता पार्टी में अभी इंतजार है। दो पूर्व विधायक गोरखनाथ बाबा, रामू प्रियदर्शी समेत 10 से अधिक दावेदार भाजपा से टिकट की दौड़ में शामिल हैं। स्वयं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तीन बार मिल्कीपुर आ चुके हैं। सत्तापक्ष के लिए मिल्कीपुर उप चुनाव का महत्व इसी से समझा जा सकता है।

मुख्यमंत्री के अलावा उनकी सरकार के चार मंत्रियों ने उप चुनाव वाले क्षेत्र में डेरा डाल रखा है। चौपाल व संवाद कार्यक्रमों के माध्यम से जनता से वे सीधा संवाद बनाने में लगे हैं। उप मुख्यमंत्री केशवप्रसाद मौर्य शुक्रवार को अमानीगंज ब्लाक के रायपट्टी स्थित श्रीगहनागदेव संस्कृत उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में अयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेकर जा चुके है। प्रदेश की जिन 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है उसमें मिल्कीपुर भी है।

यह भी पढ़ें: 'हिटलरशाही भाजपा सरकार का सफाया निश्चित है', बुलडोजर व्यवस्था पर SC की टिप्पणी पर बोले अयोध्या सांसद

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें