Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

योगी सरकार का बड़ा फैसला, अयोध्‍या में रामलला की प्राण प्रत‍िष्‍ठा से पहले पंचकोसी परिक्रमा क्षेत्र में शराब की बिक्री पर लगाया बैन

आबकारी मंत्री नितिन अग्रवाल ने बताया कि रामनगरी में पंचकोसी परिक्रमा क्षेत्र में शराब की बिक्री को पूर्ण रूप से प्रतिबंधित किया गया है। मार्ग से सभी दुकानें हटाई जा चुकी हैं। हालांकि उन्होंने यह भी स्वीकारा कि पंचकोसी मार्ग पूर्व से ही मद्य निषेध क्षेत्र घोषित है लेकिन परिक्रमा क्षेत्र में कुछ नए वार्ड जुड़ने के कारण अब पूरे क्षेत्र को पूर्ण रूप से प्रतिबंधित किया गया है।

By Anand Mishra Edited By: Vinay Saxena Updated: Thu, 28 Dec 2023 08:11 PM (IST)
Hero Image
रामलला की प्राण प्रत‍िष्‍ठा से पहले योगी सरकार ने ल‍िया बड़ा फैसला। - फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। योगी सरकार ने अयोध्या के पंचकोसी परिक्रमा क्षेत्र में पूर्ण रूप से शराब बंदी की घोषणा की है। आबकारी मंत्री नितिन अग्रवाल ने बताया कि रामनगरी में पंचकोसी परिक्रमा क्षेत्र में शराब की बिक्री को पूर्ण रूप से प्रतिबंधित किया गया है। मार्ग से सभी दुकानें हटाई जा चुकी हैं। हालांकि, उन्होंने यह भी स्वीकारा कि पंचकोसी मार्ग पूर्व से ही मद्य निषेध क्षेत्र घोषित है लेकिन परिक्रमा क्षेत्र में कुछ नए वार्ड जुड़ने के कारण अब पूरे क्षेत्र को पूर्ण रूप से प्रतिबंधित किया गया है।

'राजस्व से ज्यादा अयोध्या की आस्था का महत्व'

नितिन अग्रवाल ने कहा कि हमारे लिए राजस्व से ज्यादा अयोध्या की आस्था का महत्व है। शराबबंदी से क्षेत्र की आध्यात्मिक अस्मिता को अक्षुण्ण बनाए रखने में मदद मिलेगी। बता दें कि मंत्री नितिन अग्रवाल ने गुरुवार सुबह सबसे पहले अयोध्या के 84 कोसी परिक्रमा क्षेत्र में पूर्ण रूप से शराब बंदी की घोषणा की थी।

यह भी पढ़ें: 'PM मोदी के अभिनंदन को उत्सुक हैं अयोध्यावासी', CM योगी बोले- प्रधानमंत्री के आगमन से होगा 'विकास के नए युग का सूत्रपात'

पंचकोसी तक सीमि‍त शराब बंदी

इससे अयोध्या के साथ-साथ पड़ोसी जिले भी प्रभावित हो रहे थे। राजस्व के नफा-नुकसान का आकलन करने के बाद आबकारी मंत्री ने अपने बयान को बदलते हुए शराब बंदी को पंच कोसी तक ही सीमित कर दिया।

यह भी पढ़ें: Ramotsav 2024: सात दिन तक चलेगा प्राण-प्रतिष्ठा अनुष्ठान, 16 से 22 जनवरी तक होंगे विविध आयोजन