Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Power Corporation: अयोध्‍या के इस्माइलगंज में ब‍िजली व‍िभाग ने मारा छापा, मि‍ली ऐसी चीज की उड़ गए होश

विद्युत वितरण खंड प्रथम के अधिशासी अभियंता प्रदीप वर्मा ने बताया कि मीटर सेक्शन के चार टेक्नीशियन शिवम श्रीवास्तव रणधीर यादव रामजनम यादव व विनोद यादव को निलंबित कर दिया गया है। अभी कई रडार पर हैं। विभागीय स्तर पर जांच चल रही है। इस्माइलगंज के एक घर में पावर कारपोरेशन और एंटी थेफ्ट पावर थाना पुलिस की संयुक्त टीम की छापेमारी में 180 बिजली के मीटर मिले हैं।

By Jagran NewsEdited By: Vinay SaxenaUpdated: Thu, 21 Sep 2023 07:50 PM (IST)
Hero Image
साहबगंज के इस्माइलगंज-अमानीगंज मोहल्ले के एक घर में छापेमारी के दौरान मिले बिजली मीटरों को सूचीबद्ध करते अधिकारी।

अयोध्या, जागरण संवाददाता। 24 घंटे भी नहीं बीते, साहबगंज के इस्माइलगंज में बिजली मीटर में छेड़छाड़ करने वाले गिरोह का एक और सिंडीकेट पावर कारपोरेशन की टीम के हत्थे चढ़ गया। यहां भी नाका क्षेत्र के देवनगर की तरह बिजली मीटर में छेड़छाड़ कर उसमें चिप लगाने, रीडिंग बैक करने और मीटर के अंदर के पार्ट्स बदलने का अवैध धंधा चला रहा था। इसे भी देवनगर में गिरफ्तार कृष्ण कुमार सोनी के गैंग से जोड़ कर देखा जा रहा है।

विद्युत वितरण खंड प्रथम के अधिशासी अभियंता प्रदीप वर्मा ने बताया कि मीटर सेक्शन के चार टेक्नीशियन शिवम श्रीवास्तव, रणधीर यादव, रामजनम यादव व विनोद यादव को निलंबित कर दिया गया है। अभी कई रडार पर हैं। विभागीय स्तर पर जांच चल रही है। इस्माइलगंज के एक घर में पावर कारपोरेशन और एंटी थेफ्ट पावर थाना पुलिस की संयुक्त टीम की छापेमारी में 180 बिजली के मीटर मिले हैं। मौके से दो सगे भाइयों को हिरासत में लिया गया है, जिनसे पूछताछ की जा रही है।

एसडीओ अयोध्या रामभेज वर्मा के नेतृत्व में टीम ने इस्माइलगंज-अमानीगंज निवासी विकास सिंह व अशोक सिंह के घर छापेमारी की। टीम को कमरे में बिजली मीटर बिखरे मिले। एसडीओ ने बताया कि इनमें उतारे हुए संदिग्ध मीटर हैं। सभी की नंबरिंग की जा रही है। जांच के बाद ही स्थिति स्पष्ट होगी कि यहां क्या कारगुजारी चल रही थी। जिले में दो दिन के अंदर 580 संदिग्ध मीटर मिल चुके हैं।

देवनगर में कृष्णकुमार सोनी के घर से 400 मीटर मिले थे, जिसके विरुद्ध कोतवाली नगर में जेई योगेंद्र कुमार द्विवेदी की शिकायत पर प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज की गई है। अब विकास और अशोक सिंह के विरुद्ध रिपोर्ट दर्ज कराने की तैयारी की जा रही है।

ब्लैंक मीटर देख पैरों तले खिसक गई जमीन

अयोध्या: इस्माइलनगर-अमानीगंज निवासी विकास सिंह और अशोक सिंह के घर से मिले 180 मीटरों में ऐसे भी मीटर शामिल हैं जो पूरी तरह ब्लैंक थे। यानी इन मीटरों पर कोई क्रमांक (सीरियल नंबर) नहीं अंकित था। इन मीटरों के मिलने के बाद जानकारी अयोध्या जोन के मुख्य अभियंता हरीश बंसल, विद्युत वितरण खंड प्रथम के अधिशासी अभियंता प्रदीप वर्मा सहित मीटर सेक्शन से जुड़े अधिकारियों को दी गई। मौके पर सभी पहुंचे और मीटरों को अलग-अलग सूचीबद्ध करने का निर्देश दिया।

यह भी पढ़ें: UP Power Corporation Raid : चिप और रिमोट के जरिए करोड़ाें का खेल कर रहा था बिजली चाेर, छापेमारी में बड़ा खुलासा

ब्लैंक मीटरों की संख्या 10 से 12 बताई जा रही है। एक अधिकारी ने बताया कि ब्लैंक मीटर फैक्ट्री से चलता है और जब लैब पहुंचता है तो उस पर क्रमांक नंबर अंकित किया जाता है। यानी जिले में सक्रिय गिरोह के तार बहुत गहरे हैं, इस बात से कतई इंकार नहीं किया जा सकता है। इसके अलावा ऐसे भी मीटर मिले, जिनके क्रमांक नंबर का मीटर उपभोक्ता के घर पर लगा मिला लेकिन मीटर के अंदर का क्रमांक भिन्न था, ऐसे मीटरों की संख्या 25 से 30 बताई जा रही है। फर्जी नंबरिंग के भी मीटर मिले हैं और कुछ मीटर ऐसे मिले हैं जिनके पार्ट्स बदले जा रहे थे।

यह भी पढ़ें: यूपी बिजली विभाग देने जा रहा बड़ी राहत- जारी हो गए आदेश, उपभोक्ताओं को मिलेगा पूरा लाभ

फिलहाल इस गिरोह के मुखिया तक पहुंचना पावर कारपोरेशन के अधिकारियों के लिए चुनौती से कम नहीं है। आशंका है कि वर्षों से सक्रिय गिरोह पावर कारपोरेशन को करोड़ों रुपये के राजस्व की चपत लगा चुका है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें