Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Water Metro: अयोध्या के साथ मथुरा-वाराणसी में भी चलेगी वॉटर मेट्रो, पढ़िए कहां तक पहुंचा यूपी के जल पर्यटन का काम

भारतीय अंतरदेशीय जलमार्ग प्राधिकरण ने तीनों प्रमुख नगरियों के लिए तीन वाटर मेट्रो का निर्माण water metro in ayodhya केरल के कोचीन शिपयार्ड में कराया है। वाटर मेट्रो अयोध्या के साथ मथुरा और वाराणसी में भी चलेगी। पहली वाटर मेट्रो वाराणसी पहुंच गई और दूसरी अयोध्या। अब तीसरी मथुरा पहुंचाई जानी है। अयोध्या के सरयू तट पर खड़ी वाटर मेट्रो का संचालन कराया जाना है।

By Ganesh Srivastava Edited By: Aysha SheikhUpdated: Tue, 30 Jan 2024 10:38 AM (IST)
Hero Image
Water Metro: अयोध्या के साथ मथुरा-वाराणसी में भी चलेगी वॉटर मेट्रो, पढ़िए कहां तक पहुंचा जल पर्यटन का काम

जागरण संवाददाता, अयोध्या। प्रदेश में जल पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए राम की नगरी अयोध्या के साथ शिव की नगरी वाराणसी और कृष्ण की नगरी मथुरा में भी वाटर मेट्रो के संचालन की योजना बनाई गई है। अयोध्या में सरयू, वाराणसी में गंगा और मथुरा में प्रवाहमान यमुना नदी में श्रद्धालु व पर्यटक वाटर मेट्रो से यात्रा कर अराध्य की अनुभूति को आत्मसात कर सकेंगे।

केरल में हुआ वॉटर मेट्रो का निर्माण

भारतीय अंतरदेशीय जलमार्ग प्राधिकरण (आइडब्ल्यूएआइ) ने तीनों प्रमुख नगरियों के लिए तीन वाटर मेट्रो का निर्माण केरल के कोचीन शिपयार्ड में कराया है। इन सभी नगरियों में वाटर मेट्रो का संचालन प्रदेश सरकार का पर्यटन विभाग कराएगा। इसके लिए पहली वाटर मेट्रो वाराणसी पहुंच गई और दूसरी अयोध्या। अब तीसरी मथुरा पहुंचाई जानी है।

इसका दायित्व आइडब्ल्यूएआइ को सौंपा गया है। जल पर्यटन की दिशा में यह महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है। इसके लिए पिछले वर्ष अयोध्या में हुई कैबिनेट की बैठक के बाद मुख्यमंत्री ने जलमार्ग प्राधिकरण गठित किये जाने की घोषणा की थी। प्रदेश सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना को धरातल पर उतारने की दिशा में युद्ध स्तर पर प्रयास जारी हैं, जिसका उदाहरण अयोध्या नगरी प्रस्तुत कर रही है।

अयोध्या में वाटर मेट्रो

अयोध्या के सरयू तट पर खड़ी वाटर मेट्रो का संचालन कराया जाना है। इस दिशा में आइडब्ल्यूएआइ की टीम नदी का विस्तृत सर्वे कर रही है और घाटों तक नदी का पानी लाने के लिए विभिन्न प्रयास जारी हैं। इसके अलावा भविष्य में सरयू नदी में लग्जरी सोलर रामायण क्रूज का भी संचालन प्रस्तावित है, जिसका निर्माण गुप्तारघाट पर किया जा रहा है। क्रूज के रामनवमी तक बन कर तैयार होने की संभावना व्यक्त की जा रही है, जिसका संचालन वाराणसी की अलकनंदा क्रूज लाइन करेगी।

ये भी पढे़ं -

पति था बाहर, पत्नी ने फेसबुक पर बनाया नया दोस्त, मिलने गई तो उसने... फिर मतांतरण का बनाने लगा दबाव

Schools Open: यूपी के इस जिले में खुल गए स्कूल, एक माह की छुट्टियों के बाद भी बच्चे गायब; घर-घर दौड़ लगाते दिखे गुरुजी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर