Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Azamgarh News: सरयू 24 घंटे में सात सेमी घटी, फिर तीन बैराजों से छोड़ा गया 134229 क्यूसेक पानी; देवारा में बाढ़

सरयू नदी का जलस्तर 24 घंटे में 7 सेंटीमीटर कम हुआ है। गिरजा शारदा और सरयू बैराज से 134229 क्यूसेक पानी छोड़ा गया। कुछ गांवों में कटान रुक गई है और रास्तों से बाढ़ का पानी हट गया है लेकिन जलजमाव के कारण मच्छरों का प्रकोप बढ़ गया है। प्रशासन जलस्तर पूरी तरह से कम होने के बाद कटान से हुए नुकसान का सर्वे कराएगा।

By Anil Mishra Edited By: Shivam Yadav Updated: Fri, 27 Sep 2024 02:34 AM (IST)
Hero Image
आजमगढ़: देवारा के सहबदिया में रुकी कटान। जागरण

संवाद सूत्र, आजमगढ़। सगड़ी तहसील के उत्तर महुला-गढ़वल बांध के तटवर्ती गांव के लोगों को बाढ़ के संकट से अभी निजात मिलती नहीं दिख रही है। सरयू नदी का जलस्तर कम होने लगा है। 24 घंटे के अंदर जलस्तर में सात सेंटीमीटर की कमी दर्ज की गई। इस बीच 79वें दिन गुरुवार काे गिरजा, शारदा व सरयू बैराज से फिर 1,34,229 क्यूसेक पानी छोड़ा दिया गया। 

राहत की बात यह कि चार गांवों के बाद सहबदिया में भी कटान रुक गई है। झगरहवा, बगहवा, बासू का पूरा और परसिया में कटान पहले से ही पूरी तरह से थम चुकी है। दूसरी ओर रास्तों से बाढ़ का पानी हटने के बाद धूप से फिसलन भी लगभग समाप्त हो गई है। 

गुरुवार को 24 घंटे के अंदर नौ सेमी की कमी दर्ज की गई, जबकि बुधवार को नौ सेमी की कमी रिकार्ड की गई थी। मुख्य गेज स्थल बदरहुआ नाले के पास खतरा निशान 71.68 मीटर है। 

यहां बुधवार को 70.41 मीटर दर्ज किया गया था, जबकि गुरुवार को 70.34 मीटर रहा। इस प्रकार नदी खतरा निशान से 1.34 मीटर नीचे बह रही। जलस्तर कम होने के साथ कटान से हुए नुकसान का सर्वे कराने में प्रशासन जुट गया है। 

हालांकि, अभी सर्वे का काम जलस्तर पूरी तरह से कम होने के बाद पूरा होना है। रास्तों पर आवागमन तो सामान्य हो गया है लेकिन आसपास जलजमाव से मच्छरों का प्रकोप बढ़ गया है। अभी तक प्रशासन की ओर से दवाओं का छिड़काव शुरू नहीं किया गया है।

यह भी पढ़ें: यूपी के 93 गांवों में होगी होम स्टे की सुविधा, ग्रामीण पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा; लिस्ट में देखिए अपने गांव का नाम