Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Azamgarh Shreya Tiwari Case: आजमगढ़ का वो मामला, ज‍िसके कारण पूरे यूपी के टीचरों में है आक्रोश

छात्रा श्रेया त‍िवारी की मौत के मामले में बिना जांच स्कूल प्रिंसि‍पल व शिक्षक की गिरफ्तारी से निजी स्कूल संचालक आक्रोशित हैं। विरोध में विभिन्न स्कूल संगठनों ने आठ अगस्त को स्कूल बंद रखकर विरोध जताने का ऐलान किया है। अप्सा अध्यक्ष डॉ. सुशील गुप्ता ने बंद को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने बताया कि बंद के दौरान स्कूल विद्यार्थियों के लिए बंद रहेगा।

By Vinay SaxenaEdited By: Vinay SaxenaUpdated: Mon, 07 Aug 2023 10:39 PM (IST)
Hero Image
छात्रा श्रेया तिवारी (फाइल फोटो) स्रोत - स्वजन

आजमगढ़, ऑनलाइन डेस्‍क। Azamgarh Shreya Tiwari Case: आजमगढ़ के एक स्‍कूल की प्रिंस‍िपल और टीचर की ग‍िरफ्तारी को लेकर न‍िजी स्‍कूल के संचालकों में आक्रोश है। व‍िरोध में प्रदेश के कई स्‍कूल संगठनों ने कल यानी आठ अगस्‍त को स्‍कूल बंद रखकर व‍िरोध जताने का ऐलान क‍िया है। प्रिंसिपल और टीचर को क्‍यों गि‍रफ्तार क‍िया गया? क्‍या है पूरा मामला?

श्रेया त‍िवारी की स्‍कूल की तीसरी मंज‍िल से ग‍िरकर मौत

आजमगढ़ के हरवंशपुर क्षेत्र में स्थित चिल्ड्रेन गर्ल्स कालेज में 31 जुलाई को छात्रा श्रेया त‍िवारी की तीसरी मंजिल से गिरकर मौत हो गई। स्‍कूल की प्रिंसिपल सोनम प्रणव मिश्रा ने कहा क‍ि छात्रा के पास मोबाइल म‍िला था। छात्रा से पूछताछ की गई तो वह वह तेजी से स्‍कूल की तीसरी मंजिल पर चली गई।

पर‍िजनों ने स्‍कूल प्रबंधन पर लगाए आरोप

प्रिंसि‍पल ने बताया क‍ि शिक्षकों ने श्रेया को रोकने की कोशिश की, लेकिन उसने पलक झपकते ही तीसरी मंज‍िल से छलांग लगा दी। पर‍िजनों ने स्‍कूल प्रबंधन और टीचर पर कई गंभीर आरोप लगाते हुए पुल‍िस से शि‍कायत की।

दो डॉक्‍टरों ने क‍िया पोस्‍टमार्टम

ज‍िला अस्पताल प्रशासन द्वारा छात्रा के पोस्टमार्टम के लिए दो चिकित्सकों की टीम गठित की गई, जिसमें पवई स्वास्थ्य केंद्र पर तैनात डॉ. जितेन्द्र गुप्ता और जिला अस्पताल में तैनात डॉ. एके शाह को शामिल किया गया था।

पोस्‍टमार्टम र‍िपोर्ट में सामने आई मौत की वजह

एक अगस्‍त को छात्रा के शव का पोस्‍टमार्टम कि‍या गया। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में छात्रा के हाथ की हड्डी टूटी पाई गई। सिर में चोट के निशान के साथ ही बाएं फेफड़े में संघातिक चोट के कारण अत्यधिक रक्तस्राव होना मौत का कारण माना गया।

Azamgarh: इंटर की छात्रा श्रेया तिवारी की स्‍कूल में कैसे हुुई मौत, पोस्‍टमार्टम र‍िपोर्ट में हुआ खुलासा

प्रिंस‍िपल की ग‍िरफ्तारी से न‍िजी स्‍कूल संचालकों में गुस्‍सा

अब घटना के बाद बिना जांच स्कूल प्रिंसि‍पल व शिक्षक की गिरफ्तारी से निजी स्कूल संचालक आक्रोशित हैं। इसके विरोध में विभिन्न स्कूल संगठनों ने आठ अगस्त को स्कूल बंद रखकर विरोध जताने का ऐलान किया है। एसोसिएशन आफ प्रोग्रेसिव स्कूल्स ऑफ आगरा (अप्सा) अध्यक्ष डॉ. सुशील गुप्ता ने बंद को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने बताया कि बंद के दौरान स्कूल विद्यार्थियों के लिए बंद रहेगा। इसकी सूचना पहले ही सभी अभिभावकों को भेजी जाएगी।