Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPPCL: बिजली विभाग का बड़ा आदेश, बैलेंस खत्म होने पर तीन दिन तक नहीं कटेगी बिजली

UP Electricity प्रीपेड स्मार्ट मीटर उपभोक्ताओं के लिए बड़ी खबर! अब बैलेंस खत्म होने पर भी 3 दिन तक नहीं कटेगी बिजली। ऊर्जा निगम ने उपभोक्ताओं को राहत देते हुए इमरजेंसी क्रेडिट की सुविधा शुरू की है। इसके अलावा सार्वजनिक अवकाश रविवार और महीने के दूसरे शनिवार को भी बैलेंस न होने पर बिजली आपूर्ति चालू रहेगी। बैलेंस न होने पर इमरजेंसी क्रेडिट के तीन दिनों तक बिजली नहीं काटेगी।

By Anil Mishra Edited By: Abhishek Pandey Updated: Mon, 26 Aug 2024 03:59 PM (IST)
Hero Image
बिजली विभाग का बड़ा आदेश, बैलेंस खत्म होने पर तीन दिन तक नहीं कटेगी बिजली

संवाद सहयोगी, आजमगढ़। प्रीपेड स्मार्ट मीटरों का इस्तेमाल करने वाले बिजली उपभोक्ताओं को बैलेंस खत्म होने के बाद बिजली कटने की चिंता नहीं रहेगी। इसके लिए ऊर्जा निगम की तरफ से निर्देश जारी किया गया है। इमरजेंसी क्रेडिट के अंतर्गत तीन दिनों तक बिजली नहीं काटी जाएगी। प्रथम चरण में शहर में स्मार्ट प्री-पेड मीटर लगने शुरू हो गए हैं। इसके बाद ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ताओं के यहां लगाया जाएगा।

स्मार्ट प्री-पेड मीटर में यह सुविधा है कि बकाए पर कर्मचारी कार्यालय से ही बिजली काट देंगे। जिसे लेकर उपभोक्ता काफी परेशान थे लेकिन ऊर्जा निगम ने उपभोक्ताओं को राहत दी है। बैलेंस न होने पर इमरजेंसी क्रेडिट के अंतर्गत तीन दिनों तक बिजली नहीं काटी जाएगी।

बिजली कटौती से मिलेगा छुटकारा

स्मार्ट प्री-पेड बिजली मीटर में रकम न होने के बाद शाम से सुबह तक बिजली कटौती से भी छुटकारा मिल जाएगा। सार्वजनिक या राष्ट्रीय अवकाश के साथ रविवार व माह के दूसरे शनिवार को बैलेंस न होने के बाद भी बिजली आपूर्ति होती रहेगी।

अधिशासी अभियंता रवि अग्रवाल ने बताया कि किसी अवकाश के पूर्व यदि किसी उपभोक्ता का बैलेंस खत्म हो गया तो उसको घबराने की जरूरत नहीं है। अब वह तीन दिनों के अंदर अपना मीटर रिचार्ज करवा सकते हैं। उसकी बिजली नहीं काटी जाएगी। इस संबंध में सर्वे कराया जा रहा है। जो उपभोक्ता अपना मीटर बदलवाना चाहते हैं, उनको भी सुविधा का लाभ दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि यदि कोई उपभोक्ता पोस्टपेड से प्री-पेड में अपना मीटर बदलवाना चाहता है तो उसके लिए भी नए प्रविधान किए जाएंगे।

इसे भी पढ़ें: 'बटेंगे तो कटेंगे, एक रहेंगे तो सुरक्षित रहेंगे', बांग्लादेश के मुद्दे पर सीएम योगी का बड़ा बयान

इसे भी पढ़ें: भाजपा के लिए आसान नहीं होगी उपचुनाव में जीत की राह, 1996 के बाद लगातार करना पड़ा सीसामऊ सीट पर हार का सामना

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर