Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इस बूथ BJP का नहीं खुला खाता, अधिकतर पर दौड़ती नजर आई केवल साइकिल; इन 13 बूथों पर बसपा रही शून्य

UP Lok Sabha Election Result आजमगढ़ लोकसभा चुनाव में बसपा का प्रदर्शन सबसे खराब रहा। जैसे-तैसे बसपा ने सपा की बीजेपी से एकतरफा लड़ाई में अपनी जमानत बचा पाई। सपा से तुलना करें तो बीजेपी का भी इस बार प्रदर्शन बेहतर नहीं रहा। बसपा प्रत्याशी को जहां 13 बूथ पर एक भी वोट नहीं मिल पाया वहीं बीजेपी को भी एक बूथ पर कोई वोट नहीं मिल पाया।

By sarvesh mishra Edited By: Riya Pandey Updated: Sat, 08 Jun 2024 07:42 PM (IST)
Hero Image
इन 13 बूथों पर बसपा का नहीं खुला खाता, बीजेपी को इस एक बूथ पर मिला झटका

जागरण संवाददाता, आजमगढ़। UP Lok Sabha Election Result: आजमगढ़ लोकसभा चुनाव में बसपा का प्रदर्शन सबसे खराब रहा। जैसे-तैसे बसपा ने सपा की बीजेपी से एकतरफा लड़ाई में अपनी जमानत बचा पाई। सपा से तुलना करें तो बीजेपी का भी इस बार प्रदर्शन बेहतर नहीं रहा। बसपा प्रत्याशी को जहां 13 बूथ पर एक भी वोट नहीं मिल पाया, वहीं बीजेपी को भी एक बूथ पर कोई वोट नहीं मिल पाया।

इस बार के चुनाव में बसपा अकेले दम पर मैदान में थी। यहां 13 बूथों पर खाता ही नहीं खुलना पार्टी के लिए सोचनीय है तो भाजपा भी एक बूथ पर खाता नहीं खोल पाई। एक बूथ को छोड़ कर बीजेपी को हर बूथ पर वोट मिले, जबकि सपा को हर बूथ पर वोट मिले।

यह अलग बात है कि कुछ बूथों पर सपा-बीजेपी से बसपा को अधिक वोट मिले हैं। अधिकतर बूथों पर सपा को ही अधिक वोट मिले हैं। ऐसे में वोटों की गिनती शुरू होते ही साइकिल दौड़ती रही और कमल मुरझाता रहा। हाथी की चाल पूरी तरह से धीमी रही।

अंत में सपा प्रत्याशी धमेंद्र यादव ने पांच लाख आठ हजार 239 वोट हासिल कर एक लाख 61 हजार मतों से जीत दर्ज कराई। बसपा ने 2024 के लोकसभा चुनाव की तरह 2014 का भी चुनाव अकेले ही लड़ा था। तब पहली बार इस सीट पर मुलायम सिंह यादव ने चुनाव लड़ा था। उन्होंने 3.40 लाख वोट हासिल कर जीत दर्ज की थी। बीजेपी को 2.77 लाख वोट और बसपा को 2.66 लाख वोट मिले थे।

इस बार के चुनाव में बसपा के प्रत्याशी मशहूद अहमद लगभग 1.80 लाख वोट ही हासिल कर किसी तरह से अपनी जमानत ही बचा पाए। इस दस सालों में बसपा के दलित वोट भी खिसक गए। अधिकतर दलित बूथों पर भी बसपा को वोट नहीं मिल पाए। आजमगढ़ लोकसभा में आने वाले आजमगढ़ सदर, सगड़ी, मुबारकपुर, मेंहनगर, गोपालपुर विधानसभा क्षेत्र में 13 ऐसे बूथों का होना बसपा के लिए मंथन का विषय है।

बीजेपी का सगड़ी विधानसभा में एक बूथ पर नहीं खुला खाता

आजमगढ़ लोकसभा के बीजेपी प्रत्याशी दिनेश लाल यादव 2022 के उप चुनाव में सगड़ी विधानसभा से लीड कर सपा को मात दिए थे। इस बार के चुनाव में सगड़ी विधानसभा के मतदान केंद्र जामिया इस्लामिया स्कूल सोन बुजुर्ग कक्ष संख्या दो पर बीजेपी को एक भी वोट नहीं मिले। इस बूथ पर सपा को 477 वोट मिले, जबकि बसपा को मात्र तीन ही वोट मिल पाए।

बसपा को इन बूथों पर नहीं मिले वोट

  • आजमगढ़ सदर विधानसभा के मतदान केंद्र 124 शिब्ली नेशनल इंटर कालेज कक्ष संख्या चार , केंद्र संख्या 131 राजकीय पालिटेक्निक कालेज नया भवन कक्ष संख्या एक, मतदान केंद्र 209 सामुदायिक मिलन केंद्र जगदीशपुर सलारपुर, मततदान केंद्र 309 प्राथमिक विद्यालय लक्षिरामपुर।
  • मेंहनगर विधानसभा के मतदान केंद्र 117 प्राथमिक विद्यालय दौलतपुर कक्ष संख्या दो, मतदान केंद्र 246 पूर्व माध्यमिक विद्यालय विशुनपुर, मतदान केंद्र 313 प्राथमिक विद्यालय कद्दूपुर।
  • सगड़ी विधानसभा के मतदान केंद्र 97 प्राथमिक विद्यालय कुरसौली, मतदान केंद्र 120 प्राथमिक विद्यालय अखईपुर, मतदान केंद्र 181 प्राथमिक विद्यालय बघरवा, मतदान केंद्र 269 प्राथमिक विद्यालय रौजा सैफनपट्टी।
  • गोपालपुर विधानसभा के मतदान केंद्र 97 बरोही फतेहपुर कक्ष -दो, मतदान केंद्र 224 जूनियर हाई स्कूल दुल्हपार।