Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

धूप-छांव के बीच घने बादल, बारिश से मिली राहत

-़मौसम -अगले पांच दिनों में हल्के से मध्यम बादल छाए रहेंगे -आज और कल भी सामान्य बारिश ह

By JagranEdited By: Updated: Fri, 25 Jun 2021 05:40 PM (IST)
Hero Image
धूप-छांव के बीच घने बादल, बारिश से मिली राहत

-़मौसम :::

-अगले पांच दिनों में हल्के से मध्यम बादल छाए रहेंगे

-आज और कल भी सामान्य बारिश होने की संभावना

- वज्रपात से बचने के लिये दामिनी एप को डाउनलोड करें

जागरण संवाददाता, आजमगढ़: धूप-छांव के बीच शुक्रवार को आसमान में बादल छाए और जमकर एक घंटे बारिश हुई। उमस भरी गर्मी से राहत मिली तो खेती-किसानी ने भी रफ्तार पकड़ ली है। आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के अधीन संचालित कृषि विज्ञान केंद्र कोटवा पर संचालित ग्रामीण कृषि मौसम सेवा योजना के अंतर्गत प्राप्त आंकड़ों के अनुसार अगले पांच दिनों में हल्के से मध्यम बादल छाए रहेंगे। शनिवार और रविवार भी मध्यम बारिश होने की संभावना है।

मौसम विज्ञानी डा. तेज प्रताप सिंह ने बताया कि अधिकतम तापमान 33 से 35 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26 से 28 डिग्री सेल्सियस और आ‌र्द्रता 52 से 93 फीसद के मध्य रहेगी। हवा सामान्य से मध्यम गति के साथ पूर्व से पश्चिम दिशा की ओर चलने की संभावना है। आकाशीय बिजली या वज्रपात से होने वाली हानि से बचने के लिये किसान अपने फोन में दामिनी एप को डाउनलोड करें।

-------------------

किसानों के लिए सुझाव ::::

भिडी की बोआई के लिए खेत की तैयारी करते समय प्रति हेक्टेयर 30 टन सड़ी गोबर की खाद खेत में मिला कर बोआई के पूर्व 35 से 40 किलो नाइट्रोजन व 50 किलो पोटाश प्रति हेक्टेयर की दर से खेत में डालें। क्योंकि मध्यम बारिश होने की संभावना है इसलिए अरहर, मक्का व उड़द की बोआई मौसम साफ होने पर ही करें। परिवर्तनशील मौसम रहने की देखते हुए पशुओं छप्पर आदि के नीचे बांधे। पशुओं के अच्छे दुग्ध उत्पादन के लिए 50 ग्राम नमक और 50 से 200 ग्राम खनिज मिश्रण प्रति हरा चारा भी खिलाएं। जिन किसान को हरी खाद ढैंचा या सनई लगभग 40 से 45 दिन की हो गई हो वे अपने खेत में धान की रोपाई से पूर्व दो से तीन दिन खेत में मिट्टी पलटने वाले यंत्र से पलटकर खेत में छोड़ दें जिससे वो सड़ जाए। बैंगन की फसल में तना एवं फल छेदक कीट की निगरानी करें और कीट का प्रकोप दिखाई देने पर क्षतिग्रस्त तना एवं पौधों को नष्ट कर दें। उसके बाद स्पिनोसेड 48 इस. की एक मिली प्रति चार लीटर पानी में मिलाकर के मौसम साफ होने पर छिड़काव करें। बसंत ऋतु में बोए गए गन्ने की फसल में बोआई के लगभग तीन माह बाद प्रति हेक्टेयर 60 से 75 किलो नत्रजन (130-163 किलो यूरिया) की टाप ड्रेसिग करें।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर