Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मनरेगा में हो रही धांधली, बिजली विभाग के कर्मचारी ने वसूले हजारों रुपये; पंचायत अधिकारी समेत कई पर गिरेजी गाज

यूपी के आजमगढ़ में बिजली विभाग में आउटसोर्सिंग से तैनात एक कर्मचारी ने तथ्यों को छिपाकर मनमाने तरीके से 34562 रुपये का भुगतान करा लिया। जांच में इसकी पुष्टि हुई है। अब संबंधित कर्मचारी से धनराशि वसूली के लिए नोटिस जारी किया गया है। साथ ही ग्राम प्रधान ग्राम पंचायत अधिकारी और तकनीकी सहायक के खिलाफ भी कार्रवाई की संस्तुति के लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों को लिखा गया है।

By sarvesh mishra Edited By: Vinay Saxena Updated: Wed, 18 Sep 2024 03:36 PM (IST)
Hero Image
मनरेगा में गोलमाल का मामला आया सामने।- सांकेत‍िक तस्‍वीर

जागरण टीम, आजमगढ़। गांवों में गरीबों के लिए वरदान बनी महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण गारंटी अधिनियम (मनरेगा) में गोलमाल का मामला प्रकाश में आया है। बिजली विभाग में आउटसोर्सिंग से तैनात एक कर्मचारी ने तथ्यों को छिपाकर मनमाने तरीके से 34,562 रुपये का भुगतान करा लिया। जांच में पुष्टि होने पर अब संबंधित कर्मचारी से धनराशि वसूली के लिए नोटिस जारी किया गया है। इसके साथ ही ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत अधिकारी और तकनीकी सहायक के खिलाफ भी कार्रवाई की संस्तुति के लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों को लिखा गया है।

विकास खंड पल्हनी की ग्राम पंचायत महुवारी निवासी अजय कुमार सिंह ने एक ही परिवार के सदस्यों के नाम से अलग-अलग 27 फर्जी जाबकार्ड बनाकर शासकीय धन के दुरुपयोग किया गया है। प्रकरण को गंभीरता से लेते हुए सीडीओ ने जांच अधिकारी नामित किया।

जिला कार्यक्रम अधिकारी और जेई नलकूप सूर्यकांत सिंह के नेतृत्व में गठित टीम ने जांच की। जिसमें पाया गया कि मनरेगा के नियमों का उल्लंघन कर परिवार के मुखिया के अलावा परिवार में शामिल अन्य सदस्यों का अलग-अलग जाबकार्ड जारी किया गया है। जिसमें विद्युत वितरण उपखंड जहानागंज के विद्युत उपकेंद्र खरिहानी पर आउट सोर्सिंग से तैनात फिराेज का भी नाम शामिल हैं, जिसके खाते में 34561 रुपये का भुगतान किया गया है।

उपायुक्त श्रम रोजगार रामउदरेज याउव ने बताया कि प्रकरण में फर्जी जाब कार्ड का निरस्त करने के साथ ही फिरोज से गबन की गई धनराशि की वसूली कर विभागीय खाते में जमा कराने का निर्देश दिया गया है। साथ ही ग्राम प्रधान दुखरन राम, तत्कालीन ग्राम पंचायत अधिकारी शिवशंकर एवं तकनीकी सहायक हरिश्चंद्र के विरुद्ध विभागीय कार्रवाई की संस्तुति की गई है।

यह भी पढ़ें: MGNREGA आजमगढ़ बना यूपी का नंबर वन, करीब 2 लाख लोगों को मिला रोजगार; 100 प्रतिशत से अधिक लक्ष्य पूरा

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर