Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूपी के इस जिले के आठ लाख किसानों के खाते में भेजी गई सम्मान निधि, पीएम मोदी ने जारी की 17वीं किश्त

एनडीए की नई सरकार में पीएम मोदी ने मंगलवार को जिले के लगभग आठ लाख किसानों को सम्मान निधि का तोहफा दिया। अधिकतर किसानों के खाते में सम्मान निधि की छह हजार रुपये आने का मैसेज आते ही जिले के किसान गदगद हो गए। पीएम नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को वाराणसी में किसान सम्मान निधि योजना के तहत 17 वीं किश्त की राशि जारी की।

By sarvesh mishra Edited By: Abhishek Pandey Updated: Wed, 19 Jun 2024 01:32 PM (IST)
Hero Image
वाराणसी से पीएम मोदी ने जारी की सम्मान निधि की 17वीं किश्त की राशि

संवाद सूत्र, पल्हनी (आजमगढ़)। एनडीए की नई सरकार में पीएम मोदी ने मंगलवार को जिले के लगभग आठ लाख किसानों को सम्मान निधि का तोहफा दिया। अधिकतर किसानों के खाते में सम्मान निधि (Kisan Samman Nidhi Yojana) की छह हजार रुपये आने का मैसेज आते ही जिले के किसान गदगद हो गए। पीएम नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को वाराणसी में किसान सम्मान निधि योजना के तहत 17 वीं किश्त की राशि जारी की।

लोकसभा चुनाव के चलते आचार संहिता लागू होने पर किसान सम्मान निधि योजना पर रोक लग गई थी। चुनाव के दौरान पीएम मोदी किसानों को सम्मान निधि योजना के तहत हर महीने दो-दो हजार रुपये देने की गारंटी को दोहराते रहे। एनडीए की सरकार के गठन के साथ ही मंत्रिमंडल विस्तार के दिन ही पीएम मोदी ने किसान सम्मान निधि योजना पर हस्ताक्षकर संदेश दे दिया कि किसानों को सम्मान निधि मिलती रहेगी।

किसानों के खाते में भेजी गई दो हजार रुपये की पहली किस्त

किसान सम्मान निधि योजना के तहत मार्च माह में किसानों को 16 वीं किश्त की राशि जारी की गई थी। अप्रैल से अब तक की किश्त जारी नहीं की गई थी। योजना के तहत किसानों के खाते में कुल छह हजार रुपये की राशि भेजी जाती है। यह राशि दो-दो हजार रुपये की दर से तीन किस्त के रूप में भेजी जाती है।

जिले में लगभग नौ लाख किसान हैं। इसमें से ई-केवाईसी व आधार सीडिंग कराने वाले लगभग आठ लाख किसानों को योजना का लाभ मिल रहा है। इसी क्रम में मंगलवार को पीएम मोदी ने वाराणसी में किसान सम्मेलन के दौरान देश भर के किसानों के लिए सम्मान निधि की धनराशि जारी किया। इसमें जिले के लगभग आठ लाख किसानों के खाते में भी छह हजार रुपये जारी किये गए।

अधिकतर किसानों के खाते में सम्मान निधि की धनराशि पहुंच गई है। जिन किसानों के खाते में धनराशि नहीं पहुंची है, उनके खाते में भी दो दिन के अंदर सम्मान निधि की राशि पहुंच जाएगी।

उप कृषि निदेशक मुकेश कुमार ने बताया कि जिले के लगभग आठ लाख किसानों के खाते में सम्मान निधि की 17 वीं किश्त की राशि भेजी जा रही है। पोर्टल पर अपडेट होने के बाद ही पता चलेगा कि जिले के किसानों के लिए कितनी धनराशि जारी की गई है।

इसे भी पढ़ें: यूपी में दिलचस्प होगी NDA व I.N.D.I.A गठबंधन की लड़ाई, इन 10 विधानसभा सीटों पर होना है उपचुनाव