Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अगले माह हैंडओवर होगा पैनल इंटर ला¨कग भवन

जागरण संवाददाता, आजमगढ़ : रेलवे स्टेशन की व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए रेलवे ने कवायद शु

By JagranEdited By: Updated: Sat, 17 Feb 2018 10:51 PM (IST)
Hero Image
अगले माह हैंडओवर होगा पैनल इंटर ला¨कग भवन

जागरण संवाददाता, आजमगढ़ : रेलवे स्टेशन की व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए रेलवे ने कवायद शुरू कर दी है। इसके मद्देनजर रेलवे विभाग ने आरपीएफ के बगल में खाली पड़ी भूमि पर पैनल इंटरला¨कग भवन बनाने का कार्य शुरू किया था, जो मार्च तक रेलवे अधिकारियों को हैंडओवर हो जाएगा। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि इसके बनने के बाद टोकन लाने और ले जाने का झंझट खत्म हो जाएगा और समय की भी बचत होगी।

ट्रेनों की लेटलतीफी को देखते हुए रेलवे ने शाहगंज से मऊ तक कलर सिग्नल लगाने का कार्य 2014 में शुरू किया था। यह कार्य कच्छप गति से चल रहा है, जिसके कारण अभी तक यह कार्य पूरा नहीं हो सका। हालांकि दीदारगंज रेलवे स्टेशन पर कलर सिग्नल का कार्य पूरा हो गया है। अब फूलपुर खोरासन रोड रेलवे स्टेशन पर कलर सिग्नल का कार्य चल रहा है। विभाग इसके लिए पल्हनी स्थित आदर्श रेलवे स्टेशन पर पैनल इंटरला¨कग भवन का निर्माण करा रहा है। ठेकेदार धीरज शर्मा का कहना है कि मार्च तक वह निर्माण कार्य पूरा कर पैनल इंटरला¨कग भवन रेलवे को हैंडओवर कर देंगे। इसके बाद विभाग द्वारा उसमें आधुनिक मशीनें लगाई जाएंगी जिससे टोकन ले जाने और ले आने के झंझट से मुक्ति मिल जाएगी। इतना ही नहीं बटन दबाने से ही ट्रेन को सिग्नल मिल जाएगा जिससे ट्रेन विलंब नहीं होगी।

......

लगेंगे इलेक्ट्रानिक रिले पैनल

विभागीय अधिकारियों के अनुसार इसमें पुराने रिले के स्थान पर अत्याधुनिक रिले पैनल लगाए जाएंगे। इनमें ट्रेनों को सिग्नल दिखाने में नवीनता आएगी। वर्तमान में ट्रेनों को अलग-अलग प्रकार से सिग्नल दिखाए जाते हैं, लेकिन इसके बनने से ट्रेनों को सिग्नल देने में तकनीकी सुविधाएं मिलेंगी।

.....

दूर होगी सिग्नल फेल की समस्या

वर्तमान में कभी-कभी सिग्नल के फेल होने की समस्या हो जाती है और इसके कारण ट्रेनों का संचालन प्रभावित होता है लेकिन पैनल इंटरला¨कग तकनीकी से सिग्नल फेल होने की समस्या खत्म हो जाएगी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें