Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Raksha Bandhan पर सुबह छह बजे से रहेगा भद्रा का साया, साढ़े तीन घंटे रहेगा राखी बांधने का उत्तम मुहूर्त

Raksha Bandhan Shubh Muhurt बाजार में इस बार राखी की बात करें तो रक्षासूत्र के खरीदारों की संख्या काफी बढ़ गई है। बड़ों में खाटू श्याम राधे-राधे और जय श्रीराम की जहां डिमांड है वहीं बच्चों में कार्टून कैरेक्टर विथ लाइट स्पिनर की धूम मची हुई है। वहीं अगर बात करें मुहूर्त की तो इस बार भी सुबह से ही भद्रा का साया रहेगा।

By Anil Mishra Edited By: Riya Pandey Updated: Sun, 18 Aug 2024 03:25 PM (IST)
Hero Image
इस बार दोपहर डेढ़ बजे के बाद राखी बांधने का उत्तम मुहूर्त

जागरण संवाददाता, आजमगढ़। इस बार 19 अगस्त को पड़ रहे राखी के त्योहार को लेकर जहां बहनों की जोर-शोर से तैयारियां हो रही हैं, वहीं मुहूर्त ने परेशानी खड़ी दी है। रवि पंडित ने बताया कि सुबह पांच बजकर 53 मिनट से लेकर दोपहर एक बजकर 32 मिनट तक भद्राकाल है।

रक्षाबंधन पर बन रहे कई संयोग

ऐसे में इसके बाद ही बहनें अपने भाई को राखी बांध सकती हैं। इसके बाद शाम पांच बजे तक शुभकारी मुहूर्त है। हालांकि इस बार रक्षाबंधन पर कई ऐसे संयोग बन रहे हैं, जो अमूमन जल्द नहीं होते।

इस दिन रवि योग, सर्वार्थ सिद्ध योग, शोभन योग और श्रवण नक्षत्र का महासंयोग इस पर्व को हर बार से अलग कर रहा है। हाल के कई दशक में इस तरह का संयोग दिखा नहीं है।

इस बार नहीं योगी-मोदी के चेहरों वाली राखी की पूछ

वहीं बाजार में इस बार राखी की बात करें तो रक्षासूत्र के खरीदारों की संख्या काफी बढ़ गई है। बड़ों में खाटू श्याम, राधे-राधे और जय श्रीराम की जहां डिमांड है वहीं बच्चों में 'कार्टून कैरेक्टर विथ लाइट स्पिनर' की धूम मची हुई है। योगी व मोदी के चेहरों वाली राखी तो बाजार में है लेकिन इसकी पूछ इस बार नहीं हो रही है।

चाइनीज के बजाय भारतीय राखी ग्राहकों में पसंद की जा रही है। डिमांड के चलते पिछले वर्ष की तुलना में दस से 20 फीसद दामों में बढ़ोत्तरी है। उधर, उत्साह का आलम यह है कि ‘चंदा रे मेरे भइया से कहना, बहना याद करे...’ जैसे गीतों की बाजार में धूम मची हुई है।

बाजार में राखी बिक्री तेज

19 अगस्त को श्रावण मास के पूर्णिमा को पड़ने वाले रक्षाबंधन त्योहार को लेकर बाजार में राखी की बिक्री तेज रही। राखी की दुकानों पर अलग-अलग कीमतों के राखी उपलब्ध हैं। सबसे ज्यादा मांग तो महंगे कीमत पर बिकने वाले राखियों की रही।

मनमौजी राखी की मानें तो बाजार में खाटू श्याम, जय श्रीराम और राधे-राधे राखी की काफी डिमांड है। वहीं, बच्चों की पसंद कार्टून कैरेक्टर विद लाइट स्पिनर राखी रही। देवी-देवताओं के कैरेक्टर वाली शिव, साईं, गणेश, स्वास्तिक, ओम जैसी राखियां पसंद की जा रहीं थीं।

इस बार थाली वाली राखी भी बाजार में उपलब्ध है। फाइबर की थाली में राखी के साथ ही चंदन, रोरी, हल्दी, चावल पैक किया है। 

यह भी पढ़ें- Raksha Badhan पर बहनों का सफर मुश्किल; हरिद्वार-धामपुर-बिजनौर रूट बंद, रोडवेज बस न चलने से परेशानी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर