Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ujjwala Yojana: दिवाली से पहले CM योगी का तोहफा, उज्ज्वला योजना के ढाई लाख लाभार्थियों को मिलेगा फ्री सिलेंडर

Ujjwala Yojana उत्तर प्रदेश सरकार ने दीपावली पर उज्जवला योजना के रसोई गैस कनेक्शन धारकों को फ्री में सिलेंडर देने का निर्णय लिया है। इससे जिले के दो लाख 46 हजार उपभोक्ता लाभांवित होंगे। इन उपभोक्ताओं के बैंक खाते में जल्द सिलेंडर लेने के लिए डीबीटी के माध्यम से धनराशि भेजी जाएगी। इन उपभोक्ताओं को प्रति सिलेंडर 266 रुपये सब्सिडी दी जा रही है।

By Anil MishraEdited By: Prince SharmaUpdated: Thu, 02 Nov 2023 04:00 AM (IST)
Hero Image
Ujjwala Yojana: दिवाली से पहले CM योगी का तोहफा, उज्जवला योजना के ढाई लाख लाभार्थियों को मिलेगा फ्री सिलेंडर

संवाद सहयोगी, आजमगढ़। उत्तर प्रदेश सरकार ने दीपावली पर उज्जवला योजना के रसोई गैस कनेक्शन धारकों को फ्री में सिलेंडर देने का निर्णय लिया है। इससे जिले के दो लाख, 46 हजार उपभोक्ता लाभांवित होंगे। इन उपभोक्ताओं के बैंक खाते में जल्द सिलेंडर लेने के लिए डीबीटी के माध्यम से धनराशि भेजी जाएगी। इन उपभोक्ताओं को प्रति सिलेंडर 266 रुपये सब्सिडी दी जा रही है। जिला पूर्ति अधिकारी सुनील कुमार पुष्कर ने बताया कि शासन के निर्देशों का अनुपालन कराया जाएगा।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत अभी तक सरकार ने 9 करोड़ 60 लाख कनेक्शन दिए हैं। इस योजना के तहत लाभार्थियों को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन के साथ ही सिलेंडर की पहली रीफिलिंग भी मुफ्त में की जाती है। इसके अलावा सरकार इस योजना के तहत गैस चूल्हा भी फ्री में देती है।

योजना में अप्लाई करने के लिए सर्वप्रथम आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके स्क्रीन पर एक डाउनलोड फॉर्म का विकल्प दिखाई देगा जिसे आपको डाउनलोड करना होगा। डाउनलोड करने के बाद आपको फॉर्म में पूछी गई सभी जरूरी डिटेल भरनी होगी। इसके बाद आपको इस फॉर्म को अपने दस्तावेजों के साथ एलपीजी सेंटर पर जाकर जमा करवाना होगा।

यह भी पढ़ें- PM Ujjwala Yojana: 75 लाख अतिरिक्त LPG कनेक्शन देगी सरकार, जानिए क्या है पात्रता और कैसे करें आवेदन