Move to Jagran APP

UP Police : यूपी पुलिस के सिपाही घर जाकर कर रहे थे वसूली, SP को चल गया पता; कर दी यह कार्रवाई

UP Police Azamgarh निजामाबाद थाना के हुसामपुर बड़ागांव निवासी कैलाश प्रजापति ने 28 मार्च को भूमि विवाद से संबंधित प्रार्थना पत्र देकर न्याय की गुहार लगाई थी। उनके दूसरे ही दिन दो सिपाही बावर्दी पीड़ित के घर पहुंचे। उन्होंने एसपी को दिए गए प्रार्थना पत्र का हवाला देते हुए जांच के नाम पर पीड़ित के विपक्षी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने के नाम पर सुविधा शुल्क की मांग की।

By Jagran News Edited By: Mohammed Ammar Updated: Fri, 21 Jun 2024 02:49 PM (IST)
Hero Image
Azamgarh Police : दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, आजमगढ़ : पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य के यहां न्याय की गुहार लगाने वाले पीड़ित के घर पहुंचकर दो सिपाहियों ने मामले की जांच के नाम पर धमकाते हुए छह हजार रुपये वसूल लिए। इस संबंध में पीड़ित ने निजामाबाद थाने में दोनों सिपाहियों के खिलाफ जबरन वसूली का आरोप लगाते हुए नामजद तहरीर दी।

भेजे गए न्यायिक हिरासत में

पुलिस अधीक्षक ने मामले को संज्ञान में लिया। नतीजा गुरुवार की शाम आरोपित सिपाहियों को पुलिस ने रानी की सराय-निजामाबाद मार्ग पर स्थित रेलवे क्रासिंग के समीप गिरफ्तार कर लिया। उनके खिलाफ निजामाबाद थाने में धारा-386 के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है। दोनों को न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया है।

निजामाबाद थाना के हुसामपुर बड़ागांव निवासी कैलाश प्रजापति ने 28 मार्च को भूमि विवाद से संबंधित प्रार्थना पत्र देकर न्याय की गुहार लगाई थी। उनके दूसरे ही दिन दो सिपाही बावर्दी पीड़ित के घर पहुंचे। उन्होंने एसपी को दिए गए प्रार्थना पत्र का हवाला देते हुए जांच के नाम पर पीड़ित के विपक्षी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने के नाम पर सुविधा शुल्क की मांग की।

6 हजार रुपये की वसूली का आरोप

असमर्थता जताने पर दोनों सिपाहियों ने पीड़ित को डरा धमकाकर 6,000 रुपये वसूल लिए। इस संबंध में पीड़ित ने गुरुवार को सिपाही अजीत कुमार यादव एवं सत्यदेव पाल के खिलाफ जबरन वसूली का आरोप लगाते हुए नामजद तहरीर दी। मामला संज्ञान में आते ही पुलिस अधीक्षक ने पूरे प्रकरण को गंभीरता से लेते हुए संबंधित थाने को आरोपित सिपाहियों के खिलाफ मामला दर्ज कर उनकी गिरफ्तारी का आदेश दिया।

गुरुवार की शाम पुलिस ने दोनों को गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार आरक्षियों में अजीत कुमार यादव ग्राम टेकारी धर्मशाला थाना चोलापुर जनपद वाराणसी की तैनाती एसपी कार्यालय के एफआइआर सेल और दूसरे आरक्षी सत्यदेव पाल निवासी ग्राम अडियार थाना सुरेरी जनपद जौनपुर की नियुक्ति मऊ जिले के एसपी कार्यालय अंतर्गत शिकायत प्रकोष्ठ में है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।