Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPPCL Smart Meter: यूपी के इस शहर के 73 हजार बिजली उपभोक्ताओं के घर लगेंगे स्मार्ट मीटर, घर बैठे कर सकेंगे र‍िचार्ज; होंगे ये फायदे

स्मार्ट मीटरिंग प्रोजेक्ट के तहत शहर के 64 हजार 500 घरेलू लाइट-फैन और आठ हजार 500 कामर्शिलय उपभोक्ता शामिल हैं। सभी संबंधित उपभोक्ताओं के घरों के अलावा अनेक मोहल्लों के ट्रांसफार्मरों और आपूर्ति करने वाले फीडरों पर भी स्मार्ट मीटर लगाए जाने हैं। शहर क्षेत्र में यह प्रक्रिया भंवरनाथ से शुरू कर दी गई है जहां एक फीडर पर मीटर लगाया है।

By Anil Mishra Edited By: Vinay Saxena Updated: Wed, 12 Jun 2024 04:12 PM (IST)
Hero Image
पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के आदेश पर सर्वे के बाद पहले फीडरों पर लग रहे मीटर।

संवाद सहयोगी, आजमगढ़। ऊर्जा बचत और बिजली चोरी पर प्रभावी रोक लगाने लिए पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड ने स्मार्ट प्री-पेड मीटर लगवाना अनिवार्य कर दिया है। प्रथम चरण में जिले के शहरी यानी नगर पालिका परिषद आजमगढ़ के 73 हजार उपभोक्ताओं के घर निश्शुल्क स्मार्ट प्री-पेड मीटर लगेंगे। उपभोक्ताओं को पहले मीटर से होने वाले फायदे के बारे के जागरूक किया जाएगा, जिससे उनके अंदर किसी प्रकार की भ्रांति न रहे।

स्मार्ट मीटरिंग प्रोजेक्ट के तहत शहर के 64 हजार, 500 घरेलू लाइट-फैन और आठ हजार 500 कामर्शिलय उपभोक्ता शामिल हैं। सभी संबंधित उपभोक्ताओं के घरों के अलावा अनेक मोहल्लों के ट्रांसफार्मरों और आपूर्ति करने वाले फीडरों पर भी स्मार्ट मीटर लगाए जाने हैं। शहर क्षेत्र में यह प्रक्रिया भंवरनाथ से शुरू कर दी गई है, जहां एक फीडर पर मीटर लगाया है। इस वर्ष के अंत तक सभी उपभोक्ताओं के घर मीटर लग जाएंगे। शहरी क्षेत्र के उपभोक्ताओं और सर्वे का कार्य पहले ही पूरा हाे चुका है।

भंवरनाथ फीडर पर सैंपल के तौर लगे स्मार्ट मीटर के माध्यम से वहां के सर्वे से प्राप्त डाटा की त्रिस्तरीय तकनीकी गुणवत्ता की जांच की जाएगी, जिसके सही मिलने पर स्मार्ट मीटर लगने शुरू हो जाएंगे।

ऐसे रीचार्ज होंगे स्मार्ट प्री-पेड मीटर

स्मार्ट प्री-पेड मीटर के लिए उपभोक्ताओं को विशेष तकनीकी ज्ञान की आवश्यकता नहीं होगी। मीटर को मोबाइल की तरह की रीचार्ज ही किया जा सकेगा। जिनके पास मोबाइल फाेन नहीं है, वे बीसी सखी और विद्युत उपकेंद्रों के काउंटर पर भी रीचार्ज कर सकेंगे।

घर बैठे भी करेंगे रिचार्ज

स्मार्ट कंज्यूमर एप की मदद से स्मार्ट प्रीपेड उपभोक्ता घर बैठे आनलाइन मीटर को रिचार्ज कर सकते हैं। एप को एक्टिव करने के लिए उपभोक्ता को बिल अकाउंट नंबर पंजीकरण कराना होगा। इसके बाद एप उपभोक्ता को बिजली संबंधित सभी जानकारी नियमित उपलब्ध कराएगा। मीटर की बिजली यूनिट कब और कितनी बची है।

स्मार्ट प्री-पेड मीटर से ये होंगे फायदे

  • स्मार्ट प्री-पेड मीटर हर मिनट के बिजली उपयोग को रिकार्ड करेगा।
  • मोबाइल फोन पर एप के माध्यम से निगरानी होगी।
  • एप में बिजली कटने और उसकी क्षमता घटाने की सुविधा।
  • बिजली खपत का सही मूल्यांकन होगा। उसी के अनुसार बिल बनेगा।
  • स्मार्ट मीटर में रियल टाइम डाटा उपलब्ध कराने की सुविधा होगी।

प्रीपेड मीटर की स्क्रीन की जांच

अपने प्रीपेड मीटर का बैलेंस जांचने का सबसे सुविधाजनक तरीका आपके प्रीपेड मीटर की स्क्रीन की जांच करना है। अधिकांश प्रीपेड मीटरों के लिए, यूनिट बैलेंस हमेशा स्क्रीन पर प्रदर्शित होता है। इसका मतलब है कि जब आप इसे उठाएंगे, तो आपको अपनी उपलब्ध इकाइयां स्क्रीन पर दिखाई देंगी।

मीटर बंद होने पर क्या करें?

यदि मीटर बंद हो जाए तो एक बार में एक उपकरण चालू करें और मीटर की जांच करें। यदि मीटर बहुत तेज़ी से चलने लगे, तो उपकरण खराब हो सकता है। यदि मीटर अभी भी घूम रहा है, तो संभवतः यह खराब है।

यह भी पढ़ें: UPPCL: यूपी में ब‍िजली उपभोक्‍ताओं को बड़ा झटका, अब नया कनेक्‍शन लेना होगा महंंगा

यह भी पढ़ें: UPPCL: यूपी में रिकॉर्ड 29,727 मेगावाट बिजली की आपूर्ति, उपभोक्ताओं की समस्याओं का किया जा रहा समाधान

कैसे रीसेट करेंगे मीटर

अपने मीटर को रीसेट करने के लिए ब्लू या # बटन दबाएं। यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक है कि आपके मीटर के दो भाग फिर से कनेक्शन शुरू करें। इस क्रिया से आपका मीटर रीसेट हो जाना चाहिए। ध्यान देना होगा कि यह त्रुटि कोई तकनीकी त्रुटि नहीं है और कभी भी किसी तकनीशियन को इसके लिए बुलाने पर जोर नहीं देना चाहिए।

अभी नगर पालिका परिषद आजमगढ़ सहित शहरी क्षेत्र के उपभोक्ताओं के घर स्मार्ट प्री-पेड मीटर लगाने हैं। इस कार्य के लिए सर्वे का कार्य पहले ही पूरा कर लिया गया है। संबंधित ट्राफफार्मर व फीडरों पर मीटर लगाने की शुरुआत हो गई है। उसके बाद उपभोक्ताओं के घर मीटर लगाए जाएंगे।- रवि कुमार अग्रवाल, एक्सईएन, विद्युत वितरण खंड प्रथम।