Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: नरौरा से छोड़ा गया 1.7 लाख क्यूसेक पानी, कछला में गंगा नदी में आया सैलाब, दर्जनों गांवों पर बाढ़ का खतरा

Badaun Latest News In Hindi कछला पर बढ़े हुए जलस्तर के कारण कासगंज जिले के पटियाली क्षेत्र के दर्जनों गांव पर भी बाढ़ का खतरा मडराने की संभावना बन गई है। यहां डीएम मेधा रूपम ने अभी से एसडीएम पटियाली कुलदीप सिंह को आसपास के क्षेत्र खासतौर से बरौना कादरगंज सहित अन्य गांव में निगरानी बढ़ाने के निर्देश दिए हैं।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Mon, 08 Jul 2024 09:52 AM (IST)
Hero Image
UP News: कछला में गंगा नदी का जलस्तर बढ़ रहा है। जागरण।

जागरण संवाददाता, बदायूं। पहाड़ों पर हो रही भारी वर्षा से गंगा नदी में उफान आ गया है। नरौरा बैराज से एक लाख 7 हजार क्यूसेक पानी छोड़े जाने से कछला में मीटर गेज चेतावनी रेखा को पार कर गया है। गेज 161.32 मीटर है, जो खतरे के निशान से अभी 68 सेमी नीचे है। कछला में गंगा घाट पर लगी दुकानों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है। डीएम मनोज कुमार ने राजस्व विभाग और बाढ़ खंड के अधिकारियों को निगरानी बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। 

कासगंज जिले में भी गंगा का जलस्तर बढ़ने से खतरा बढ़ा

कासगंज जिले में गंगा का जलस्तर बढ़ने से चिंता बढ़ रही है। सिंचाई विभाग के ताजा आंकड़ों के अनुसार करीब 12 बजे हरिद्वार से एक लाख 95 हजार क्यूसेक पानी छूटा है और बिजनौर से एक लाख 29 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। सहावर क्षेत्र के गांव को गंगा की बाढ़ का खतरा नहीं हैं जबकि पटियाली क्षेत्र में बाढ़ की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है।

ये भी पढ़ेंः Banke Bihari Mandir: बांकेबिहारी मंदिर ने फिर जारी की गाइडलाइन, भीड़ का हिस्सा बनने से बचें ठाकुर जी के भक्त

ये भी पढ़ेंः UP News: सूरजपाल उर्फ 'भाेले बाबा' के आश्रम की करोड़ों की संपत्ति पर सामने आया नया अपडेट, कुछ महीने पहले किया ये काम!

डीएम ने बाढ़ के संबंध में जारी की एडवाइजरी

बाढ़ की संभावना को लेकर डीएम मेधा रूपम ने संबंधित विभागों और गंगा के तटवर्ती क्षेत्र में निवास कर रहे ग्रामीणों को एडवाइजरी जारी की है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशत करते हुए कहा है कि रोस्टर वार 24 घंटे की ड्यूटी निर्धारित की जाए। महत्वपूर्ण बिंदुओं पर सीसीटीवी लगाए जाएं। प्लोटरिंग बैरिकेडिंग, खतरे के साइन बोर्ड लगाए जाए।