Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Badaun News : मैडम! सवा दो साल पहले पति की हो चुकी है मौत, अफसरों ने आज तक नहीं बनाकर दी पेंशन

मामला निपटाने के बाद वादी की संतुष्टि जरूर ली जाए। इसका क्रास चेक भी अधिकारी करेंगे। यहां एक मामला पूर्ति निरीक्षक का आया। उनकी पत्नी ने कहा कि पति का 27 माह पहले निधन हो गया और आज तक पेंशन नहीं बनी। समस्या सुनने के बाद डीएम ने कहा कि आमजन की शिकायतों का गुणवत्तापरक निस्तारण शासन की प्राथमिकताओं में है।

By Raghvendra Chandra Shukla Edited By: Mohammed Ammar Updated: Sat, 05 Oct 2024 08:11 PM (IST)
Hero Image
डीएम की अध्यक्षता में तहसील सहसवान में संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन

संवाद सहयोगी, सहसवान (बदायूं) डीएम निधि श्रीवास्तव ने तहसील सहसवान में आयोजित संपूर्ण समाधान दिवस की अध्यक्षता करते हुए 33 शिकायती पत्रों को सुना। दो मामले ऐसे थे जिनका मौके पर ही निस्तारण किया। शेष मामलों को संबंधित विभाग के अधिकारियों को सौंपा। यह भी कहा कि इसका निस्तारण समय बद्ध ढंग से किया जाए।

मामला निपटाने के बाद वादी की संतुष्टि जरूर ली जाए। इसका क्रास चेक भी अधिकारी करेंगे। यहां एक मामला पूर्ति निरीक्षक का आया। उनकी पत्नी ने कहा कि पति का 27 माह पहले निधन हो गया और आज तक पेंशन नहीं बनी।

समस्या सुनने के बाद डीएम ने कहा कि आमजन की शिकायतों का गुणवत्तापरक निस्तारण शासन की प्राथमिकताओं में है। इसलिए अधिकारी पूरी गंभीरता से शिकायतों का निस्तारण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि शिकायत के निस्तारण में शिकायतकर्ता की संतुष्टि भी आवश्यक है। इसका ध्यान रखा जाए। पट्टी यकीन मोहम्मद निवासी महिला ने शिकायत रखी कि उनके पति पूर्ति निरीक्षक थे और 16 जून 2022 को निधन हो गया।

अब तक पारिवारिक पेंशन नहीं बनाई गई है। इस मामले में डीएम ने सख्ती दिखाई। जिला पूर्ति अधिकारी को तलब किया और तत्काल प्रभाव से पत्रावली का अवलोकन कर पेंशन जारी को कहा। मोहल्ला शहबाजपुर निवासी गुलजार अहमद ने जिलाधिकारी के समक्ष शिकायती पत्र दिया कि ग्राम जुनेदपुर तहसील सहसवान में उसके खेत पर जा रहे चकरोड पर गांव के कुछ लोगों द्वारा अवैध कब्जा कर लिया गया है। उसने अवैध कब्जा हटाने की मांग की। जिस पर जिलाधिकारी ने तहसीलदार सहसवान को प्रभावी कार्रवाई करने का निर्देश दिए।

मोहल्ला नई बस्ती शहबाजपुर निवासी एक महिला ने शिकायती पत्र दिया कि उसके नाम राशन कार्ड चल रहा था। जिसकी 06 यूनिट दर्ज हैं। वर्तमान में उसको एक भी यूनिट का राशन नहीं मिल पा रहा है। जबकि वह दिव्यांग है। इस पर डीएम ने क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी को चेताया और निस्तारण को कहा।

ग्राम मुड़ारी सिंधारपुर के ऋषिपाल सिंह ने शिकायती पत्र दिया कि गांव के ही एक व्यक्ति द्वारा जान बूझकर ट्यूबवेल की लाइन को छेड़ा गया है जिससे पानी उसके खेत पर भर जाता है और फसल नष्ट हो जाती है। जिस पर जिलाधिकारी ने थानाध्यक्ष सहसवान को प्रभावी कार्रवाई करने के लिए निर्देशित किया। यहां मुख्य विकास अधिकारी केशव कुमार, उप जिलाधिकारी सहसवान प्रेमपाल सिंह सहित अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें