Move to Jagran APP

Dussehra 2024: 'धर्म-समाज की रक्षा के लिए मां की आठों भुजाओं में शस्त्र', बदायूं के हरप्रसाद मंदिर में शस्त्र पूजन

बदायूं के हरप्रसाद मंदिर में विजयादशमी के अवसर पर बजरंग दल ने शस्त्र पूजन कार्यक्रम का आयोजन किया। विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल के पदाधिकारियों ने पूरे रीति-रिवाज के साथ शस्त्रों पर रक्षा सूत्र बांधकर तिलक लगाकर पूजन किया। शस्त्र पूजन कार्यक्रम में जिला संयोजक हरिओम पाठक जिला अध्यक्ष नीरज रस्तोगी जिला मंत्री उज्ज्वल गुप्ता सहित कई कार्यकर्ता मौजूद रहे।

By Ankit Gupta Edited By: Riya Pandey Updated: Sat, 12 Oct 2024 07:26 PM (IST)
Hero Image
हरप्रसाद मंदिर में शस्त्रों पर रक्षा सूत्र बांधकर-तिलक लगाकर किया शस्त्र पूजन

जागरण संवाददाता, बदायूं। प्रदेश के बदायूं जिले में विजयादशमी के अवसर पर बजरंग दल के तत्वाधान में जनपद स्थित हरप्रसाद मंदिर में शस्त्र पूजन कार्यक्रम किया गया। यहां मौजूद विश्व हिंदू परिषद बजरंग दल के पदाधिकारियों ने पूरे रीति-रिवाज के साथ शस्त्रों पर रक्षा सूत्र बांधकर तिलक लगाकर पूजन किया।

जिला संयोजक बजरंग दल हरिओम पाठक ने कहा कि शस्त्र पूजन शौर्यता का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि मां दुर्गा की अराधना का पर्व चल रहा है उनकी आठों भुजाओं में कोई ना कोई शस्त्र हमें दिखाई देता है जो हमें धर्म की रक्षा समाज की रक्षा, परिवार की रक्षा के साथ देश की रक्षा का संदेश देता है।

शस्त्रों को हाथ में लेकर धर्म की सुरक्षा के लिए किया गया आह्वान

सनातन धर्म का कोई भी देवी-देवता बिना शस्त्रों के नहीं है स्वयं भगवान श्रीराम जी ने श्रीकृष्ण जी ने धर्म की रक्षा के लिए असुरों का संहार किया था। कार्यकर्ताओं ने शस्त्रों को हाथ में लेकर शस्त्र पूजन कार्यक्रम में धर्म की सुरक्षा के लिए युवाओं ने आह्वान किया व गगन भेदी उद्घोष भी लगाए।

यह भी पढ़ें- अब परिषदीय स्कूलों में ही उगी सब्जियां खाएंगे बच्चे, किचन गार्डन बनाने की तैयारी; पोषण-जागरुकता के लिए उठाया गया कदम

शस्त्र पूजन कार्यक्रम में जिला अध्यक्ष नीरज रस्तोगी, जिला मंत्री उज्ज्वल गुप्ता, जिला उपाध्यक्ष अरविंद शर्मा, महेंद्र पाल सिंह, हरप्रसाद मंदिर के पुजारी चंद्र प्रकाश पाठक, मठ मंदिर प्रमुख राजीव जौहरी, जिला सेवा प्रमुख नीरज कोचर, नगर अध्यक्ष ऋषि वर्मा, शुभम रस्तोगी कुणाल राठौड़, मयूर गुप्ता वेंकटेश, मोहन यादव,रोहित पटेल, उत्कर्ष आदि कार्यकर्ता लोग मौजूद रहे।

दोपहर तक रही नवमी

बता दें कि शनिवार (आज) दोपहर तक नवमी रही... हवन पूजन के बाद कन्या पूजन किया गया। नवरात्र के नौवें दिन सुबह से दोपहर तक नवमी मनाई गई। इसके बाद दशमी तिथि लग गई। इसके चलते सुबह से ही घरों और मंदिरों में हवन, पूजा आदि शुरू हो गया। वहीं शनिवार को भी घरों और मंदिरों में कन्या भोज कराया गया। 

शहर और देहात में कुल 52 जगह होगा रावण दहन

आज जिले भर में विजय दशमी का त्योहार धूमधाम से मनाया जा रहा है। पुलिस के रिकॉर्ड के अनुसार शनिवार को जिले भर में शहर से लेकर देहात तक कुल 52 जगहों पर रावण दहन किया जाएगा। इसके लिए जगह-जगह मेले आदि का भी आयोजन किया गया है। शहर के रामलीला ग्राउंड पर रामण और मेघनाथ के पुतलों से पहले लंका दहन का भी आयोजन रखा गया है। इसी तरह उझानी, बिसौली, दहगवां, आदि कस्बों में भी रावण दहन होगा।

यह भी पढ़ें- खाद की दुकानों में टास्क फोर्स ने मार दिया अचानक छापा, दुकानदारों में मच गया हड़कंप- एक दुकान निलंबित

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें