Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूपी में फिर ट्रेन पलटाने की साजिश! दिल्ली-लखनऊ रेल मार्ग पर दबतोरा में 3 बार हादसा, 13 गोवंशीय पशु कटे

Rail Accident दिल्ली-लखनऊ रेल मार्ग पर दबतोरा गांव के पास एक ही रात में तीन बार गोवंशीय पशुओं के ट्रेन से टकराने की घटना हुई। सदभावना एक्सप्रेस पैसेंजर ट्रेन और इलेक्ट्रिक इंजन की चपेट में आने से 13 गोवंशीय पशुओं की मौत हो गई। हादसे के बाद रेल मार्ग बाधित हुआ और मालगाड़ी व अन्य ट्रेनों को रोकना पड़ा। इस हादसे पर साजिश की आशंका जताई जा रही है।

By Ankit Gupta Edited By: Riya Pandey Updated: Tue, 17 Sep 2024 05:46 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली-लखनऊ रेल मार्ग पर दबतोरा के पास हादसा

संवाद सूत्र, दबतोरी। उत्तर रेलवे के दिल्ली-लखनऊ रेल मार्ग पर दबतोरा गांव के पास रेलवे ट्रेक पर गोवंशीय पशु आने से एक ही रात में तीन बार हादसे हुए। सदभावना एक्स्प्रेस, पैसेंजर ट्रेन और इलेक्ट्रिक इंजन की चपेट में आने से 13 गोवंशीय पशुओं की कटकर मृत्यु हो गई।

हादसे के बाद गोवंशीय पशुओं के अवशेष आसपास बिखर गए। हादसे से तीनों बार रेल मार्ग बाधित हुआ। जिससे मालगाड़ी व अन्य ट्रेनों को पीछे रोकना पड़ा। ट्रेक को साफ कराने के बाद मार्ग पर ट्रेनों का संचालन शुरू हो सका।

गोवंशीय पशु के कट जाने से रेल मार्ग रहा बाधित

मामला उत्तर रेलवे के दबतोरी रेलवे स्टेशन के पास का है। यहां पड़ने वाले दबतोरा गांव के पास बीती रात गोवंशीय पशुओं का झुंड कई बार रेलवे ट्रैक पर पहुंच गया। इस बीच 9.35 बजे 04317 अलीगढ़ बरेली पैसेंजर ट्रेन गुजरी तो उसकी चपेट में आकर तीन गोवंशीय पशु की कटकर मृत्यु हो गई। जिससे करीब 15 मिनट तक रेल मार्ग बाधित हो गया और ट्रेन वहीं खड़ रही। ट्रैक को साफ कराकर आगे रवाना किया गया।

इसके कुछ देर बाद ही रात 10 बजकर 27 मिनट पर बिजली का इंजन वहां से गुजरा तो उसकी चपेट में भी पांच गोवंशीय पशु आ गए और उनकी भी मृत्यु हो गई। जबकि रात 11.35 बजे 14013 लखनऊ से दिल्ली जाने वाली सदभावना एक्सप्रेस गुजरी तो रेलवे ट्रैक पर खड़े गोवंशीय पशु उसकी चपेट में आ गए। जिससे पांच गोवंशीय पशुओं की कट कर मृत्यु हो गई।

यह भी पढ़ें- एक तो चोरी दूसरा सीनाजोरी… इस गैंग का बस यही पेशा था, पुलिस के चंगुल में आकर उगले राज

ट्रैक के पास तीन कर्मियों को किया गया तैनात

उनके अवशेष ट्रेन के इंजन में फंसने से करीब आधा घंटे तक ट्रेन वहां खड़ी रही। जिससे पीछे से आ रही मालगाड़ी को चंदौसी स्टेशन व दबतोरी स्टेशन से पहले ही रोकनी पड़ी। ट्रैक को साफ कराने के बाद वहां पर कर्मियों की तैनाती की गई, जिससे दोबारा पशु उस ओर न आ सकें। इसके बाद से लगातार निगरानी रखी जा रही है। हालांकि तीनों बार बड़ा हादसा होने से टल गया।

साजिश की आशंका को लेकर जांच में जुटीं आरपीएफ

इसकी सूचना कंट्रोल रूम को दे दी गई। जिस पर साजिश की आशंका को लेकर आरपीएफ की टीम जांच कर रहीं है।

वहीं दबतोरी रेलवे स्टेशन के अधीक्षक मुनीश कुमार ने बताया कि तीनों बार ट्रैक बाधित हुआ, लेकिन कुछ देर में उसे सुचारू करा दिया गया था। आवारा पशुओं को लेकर डीएम को पत्र भेजा जा रहा है। जिससे पशुओं को ट्रैक पर आने से रोका जा सके।

यह भी पढ़ें- Vegetable Prices Hike: बारिश ने बिगाड़ा रसोई का बजट, सब्जियों के दामों ने बढ़ाई चिंता, धनिया ने छुआ 'आसमान'

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर