Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP POLICE : डीजीपी साहब! 'आपका ये अफसर अवैध वसूली कर रहा है'- सांसद की शिकायत पर मचा हड़कंप

UP Police News in Hindi सांसद धर्मेंद्र कश्यप के पत्र में लिखा कि उनके लोकसभा क्षेत्र में आने वाले विधानसभा क्षेत्र दातागंज के थाना अलापुर के प्रभारी निरीक्षक हरपाल सिंह बालियान अनैतिक कार्यों में लिप्त हैं। उन्होंने आरोप लगाया गया कि प्रभारी निरीक्षक भाजपा कार्यकर्ताओं का आए दिन अपमान करते हैं। बताया कि वह गैरकानूनी कार्यों में लिप्त हैं।

By Ankit GuptaEdited By: Mohammed AmmarUpdated: Sun, 03 Sep 2023 09:28 PM (IST)
Hero Image
UP POLICE : डीजीपी साहब! आपका SHO अवैध वसूली कर रहा है

जागरण संवाददाता, बदायूं : आंवला के भाजपा सांसद धर्मेंद्र कश्यप ने पुलिस महानिदेशक उप्र को पत्र भेजकर जिले के थाना अलापुर के प्रभारी निरीक्षक हरपाल सिंह बालियान की शिकायत की है। डीजीपी से की गई शिकायत में प्रभारी निरीक्षक पर गैर कानूनी कार्यों में लिप्त होने और अवैध रूप से रकम की वसूली करने का आरोप लगाया है। डीपीजी को भेजे गए इस पत्र के सामने आने के बाद पुलिस विभाग में हड़कंप मचा हुआ है। एसएसपी ने मामले की जांच एसपी सिटी को सौंपी है।

सांसद धर्मेंद्र कश्यप के पत्र में लिखा कि उनके लोकसभा क्षेत्र में आने वाले विधानसभा क्षेत्र दातागंज के थाना अलापुर के प्रभारी निरीक्षक हरपाल सिंह बालियान अनैतिक कार्यों में लिप्त हैं। उन्होंने आरोप लगाया गया कि प्रभारी निरीक्षक भाजपा कार्यकर्ताओं का आए दिन अपमान करते हैं। वह गैरकानूनी कार्यों में लिप्त हैं।

इसके अलावा जनता व कार्यकर्ताओं से प्रभारी निरीक्षक की लगातार शिकायत मिल रही हैं। वह जनसमस्याओं के निस्तारण में रुचि न लेकर पार्टी की छवि धूमिल करने में लगे हैं। इस पत्र का संज्ञान लेते हुए डीजीपी ने एसएसपी डा. ओपी सिंह को मामले की जांच के आदेश दिए थे। जिस पर एसएसपी ने एसपी सिटी अमित किशोर श्रीवास्तव को मामले की जांच सौंपी है। एसएसपी ने दो दिन के भीतर जांच पूरी कर आख्या देने को कहा है।

जनता व कार्यकर्ताओं की शिकायतों पर लिखा पत्र

इस संबंध में आंवला सांसद धर्मेंद्र कश्यप ने बताया कि उनके लोकसभा क्षेत्र में आने वाली दातागंज विधानसभा क्षेत्र में अलापुर थाना आता है।

इस क्षेत्र के कार्यकर्ताओं और जनता की ओर से लगातार शिकायतें मिल रहीं थी कि थाना अलापुर के प्रभारी निरीक्षक हरपाल सिंह जनशिकायतों के निस्तारण में मोटी रकम मांगते हैं। इनके थाने में रहने से सरकार की छवि धूमिल हो रही है। उन्होंने डीजीपी से प्रभारी निरीक्षक हरपाल सिंह बालियान को थाने से हटाकर इनके विरुद्ध विभागीय जांच कराए जाने की मांग की है।

सबसे बड़ी कार्रवाई करने वाले निरीक्षक के रूप में पहचान

निरीक्षक हरपाल सिंह बालियान जिले में तकरीबन दो साल से हैं। इन दो सालों में वर्तमान में अलापुर थाने से पहले उझानी और इसके बाद शहर कोतवाली का भी उनके पास प्रभार रहा। लेकिन इस बीच प्रभारी निरीक्षक की कोई शिकायत या आरोप उन पर नहीं लगे।

अलापुर के कस्बा ककराला में पुलिस पर हुए हमले के बाद एसएसपी डा. ओपी सिंह ने उन्हें अलापुर की जिम्मेदारी दी थी। इसके बाद उन्होंने ताबड़तोड़ कार्रवाई की। इस बीच करीब 13 एनएसए, आठ गैंगस्टर एक्ट की कार्रवाई समेत गो तस्करों पर भी कार्रवाई की गई।

हरपाल सिंह को जिले में सबसे अधिक और बड़ी कार्रवाई करने वाले निरीक्षक के रूप में पहचाना जाता है। उन पर भाजपा कार्यकर्ताओं का अपमान और अनैतिक व गैरकानूनी कार्यों में लिप्त जैसे आरोप लगने के बाद से पुलिस विभाग में हड़कंप मचा हुआ है।

काली पालीथिन मामले में कार्रवाई पर हुई शिकायत

बताते हैं कि स्वतंत्रता दिवस पर नगर पंचायत कार्यालय में काली पालीथिन में प्रसाद वितरण के बाद हुई घटना में सभासद की तहरीर पर प्राथमिकी दर्ज कर कार्रवाई करने के बाद उनके खिलाफ विरोध शुरू हो गया। नगर पंचायत से जुड़े एक पक्ष ने सांसद से शिकायत की। जिसके बाद यह पत्र डीजीपी को लिखा गया।

पुलिस मुख्यालय से पत्र मिला है। मामला संज्ञान में है। अलापुर प्रभारी निरीक्षक पर लगे आरोपों की जांच कराई जा रही है। एसपी सिटी को दो दिन के अंदर जांच पूरी कर आख्या देने के निर्देश दिए गए हैं। जांच रिपोर्ट मिलने के बाद अग्रिम कार्रवाई की जाएगी।

- डा. ओपी सिंह, एसएसपी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर