Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dhanteras 2023: धनतेरस के लिए आभूषणों से सजा सराफा बाजार, ग्राहकों की उमड़ी भीड़; खरीदारी पर विशेष उपहार दे रहे दुकानदार

Dhanteras 2023 सराफा बाजार में लगातार ग्राहकों की खरीदारी के चलते रौनक बनी हुई है। व्यापारियों ने अपनी दुकानों को विद्युत झालरों और फूलों की मालाओं से दुल्हन की तरह सजा रखा है। कई दुकानों पर आभूषणों की खरीदारी करने आ रहे ग्राहकों पर पुष्प वर्षा कर स्वागत सत्कार भी किया जा रहा है। ग्राहकों को बिना जलपान के भी नहीं भेज रहे हैं।

By Sachin GuptaEdited By: riya.pandeyUpdated: Tue, 07 Nov 2023 07:07 PM (IST)
Hero Image
Dhanteras 2023: धनतेरस के अवसर पर गुलजार हुआ सराफा बाजार

जागरण संवाददाता, बदायूं ।   Dhanteras 2023: धनतेरस के लिए सराफा बाजार आभूषणों से सजकर तैयार हो गया है। ग्राहकों की भीड़ बढ़ने से बाजार गुलजार हो उठा है। आभूषण खरीदने के लिए शहर व ग्रामीण क्षेत्रों के लोग जुट रहे हैं। सराफा व्यापारियों ने ग्राहकों को लुभाने के लिए कई उपहार भी रखे हैं। कई सर्राफा व्यापारियों ने मोटरसाइकिल, स्कूटी, फ्रिज, कूलर, एलइडी, अलमारी के आदि के अलावा अन्य उपहार में दे रहे हैं।

सराफा बाजार में लगातार ग्राहकों की खरीदारी के चलते रौनक बनी हुई है। व्यापारियों ने अपनी दुकानों को विद्युत झालरों और फूलों की मालाओं से दुल्हन की तरह सजा रखा है। कई दुकानों पर आभूषणों की खरीदारी करने आ रहे ग्राहकों पर पुष्प वर्षा कर स्वागत सत्कार भी किया जा रहा है। ग्राहकों को बिना जलपान के भी नहीं भेज रहे हैं। कुछ महीनों पहले बाजार में कम रौनक दिखाई दे रही थी।

ग्राहकों को आकर्षित कर रही नई-नई डिजाइनें 

दीपावली और धनतेरस का त्योहार के चलते शहर व ग्रामीण क्षेत्रों के ग्राहक नई-नई डिजाइनों और आकर्षक आभूषणों को खरीदने के लिए उमड़ पड़े हैं। कई ग्राहक शुभ मुहूर्त में आभूषणों की खरीदारी कर रहे हैं। वहीं कई ग्राहक, जिनके परिवारों और रिश्तेदारों में वैवाहिक कार्यक्रम आदि हैं।

बाजार में ग्राहकों की भीड़

ऐसे भी ग्राहक सराफा बाजार में लाखों रुपये की अंगूठी, पाजेब, गले की चेन, हार, सोने की चूडियां, टीका, नथ, बिछुआ, चांदी के बर्तन, झुमके आदि की खरीदारी कर रहे हैं। दिनभर बाजार में ग्राहकों की अच्छी खासी भीड़भाड़ दिख रही है। दिन में तो सड़कों से निकलना मुश्किल हो रहा है। अधिकांश लोग सराफा बाजार में भीड़भाड़ की वजह से पैदल ही जाकर खरीदारी कर रहे हैं।

सराफा व्यापारी सचित प्रकाश के अनुसार, दीपावली और धनतेरस के त्यौहार को लेकर ग्राहक काफी उत्साहित हैं। इस बार ग्राहक खूब खरीदारी कर रहे हैं। पिछले वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष ग्राहक ज्यादा आभूषण खरीद रहे हैं। ज्यादातर ग्राहक सोने के आभूषणों के अलावा चांदी की मूर्तियां, बर्तन आदि भी खरीद रहे हैं। कई ग्राहक आभूषणों की बुकिंग भी कर रहे हैं।

चमक उठा सराफा बाजार

एक अन्य सराफा व्यापारी नितिन कुमार के अनुसार, इस बार सराफा बाजार चमक उठा है। दीपावली और धनतेरस के त्योहारी को देखते हुए ग्राहक सोने-चांदी के मनपसंद आभूषण खरीद रहे हैं। कई ग्राहक परिवार में बेटे-बेटियों के विवाह के लिए भी आभूषणों को खरीद रहे हैं। पिछले वर्ष की अपेक्षा दोगुणा कारोबार होने की उम्मीद है।

ग्राहक पुष्पा देवी का कहना है कि सराफा बाजार में सोने-चांदी के नई डिजाइनों में आभूषण आए हैं। हमने अपनी पसंदीदा पाजेब खरीदी हैं। इस बार ज्वैलरी का सारा सामान बहुत सुंदर आया है।

एक अन्य ग्राहक कविता का कहना है कि इस बार सोने-चांदी के आभूषण सबकी पहली पसंद बने हुए हैं। हर कोई विभिन्न डिजायनों में आभूषण खरीद रहा है। हमने भी अपने लिए अंगूठी और चूड़ियां खरीदी हैं।

यह भी पढ़ें - Diwali 2023: धनतेरस और दीपावली पर चमकेंगे शहर के बाजार, साफ-सफाई पर है विशेष ध्यान