Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

शराब के नशे में युवक ने महिला को लगा दी आग, फिर पी सिगरेट; पुलिस कह रही मुकदमा नहीं चलेगा, जानिए क्यों?

शहर कोतवाली क्षेत्र के मोहल्ला शहबाजपुर निवासी एक व्यक्ति के घर में घुसकर एक पंचायत सचिव ने गाली-गलौज की। इसके बाद पेट्रोल छिड़ककर आग लगाकर महिला को जिंदा जलाने की कोशिश की। महिला की आग बुझाने की कोशिश में उसकी बेटी भी झुलस गई। इस मामले में महिला के पति ने शहर कोतवाली में शिकायती पत्र दिया। जिस पर आरोपी पंचायत सचिव के विरुद्ध प्राथमिकी लिख ली गई थी।

By Jagran NewsEdited By: Shivam YadavUpdated: Wed, 13 Dec 2023 08:45 PM (IST)
Hero Image
महिला के बाद घर में आग लगने के कारण जला पड़ा सामान। जागरण

जागरण संवाददाता, बदायूं। शहर कोतवाली क्षेत्र के मोहल्ला शहबाजपुर निवासी एक व्यक्ति के घर में घुसकर एक पंचायत सचिव ने गाली-गलौज की। इसके बाद पेट्रोल छिड़ककर आग लगाकर महिला को जिंदा जलाने की कोशिश की। 

महिला की आग बुझाने की कोशिश में उसकी बेटी भी झुलस गई। इस मामले में महिला के पति ने शहर कोतवाली में शिकायती पत्र दिया। जिस पर आरोपी पंचायत सचिव के विरुद्ध प्राथमिकी लिख ली गई थी। 

इधर, रात में ही पंचायत सचिव ने भी जहरीला पदार्थ खा लिया। बिगड़ी तो परिजनों बरेली में अस्पताल में भर्ती कराया। जहां बुधवार को सचिव दम तोड़ दिया। पुलिस उसकी तलाश में लगी थी। जब उसके मरने की सूचना मिली तो शव का पोस्टमार्टम कराया। जिसमें मृत्यु का कारण स्पष्ट नहीं हो सका। 

यह है पूरा मामला

शहर के मोहल्ला शहबाजपुर निवासी धीरेंद्र कुमार साहू ने मंगलवार शाम करीब सात बजे कोतवाली पहुंच कर शिकायती पत्र दिया था। उन्होंने पुलिस को बताया कि मोहल्ले में ही रहने वाला राजीव सागर शाम को अचानक उसके घर में घुस आए। वह किसी पुरानी बात पर उससे रंजिश मानते हैं। इसके चलते गाली गलौज करने लगे। 

विरोध करने पर वह बाहर गया और पेट्रोल से भरी कैन ले आया। उसने कैन के पेट्रोल को उनकी पत्नी शालू उर्फ लक्ष्मी साहू पर छिड़क दिया और आग लगा दी। यह देख सब घबरा गए और चीख पुकार मच गई। पेट्रोल पड़ा होने के चलते कुछ ही देर में आग ने विकराल रूप ले लिया। 

चीख पुकार सुनकर उनकी बेटी दीया साहू ने बचाने की कोशिश की, लेकिन वह भी झुलस गई। कुछ ही देर में घर के अन्य सामान में भी आग लग गई। किसी तरह पत्नी की आग बुझाई और बेटी समेत उसे जिला अस्पताल ले गए। पत्नी और बेटी की गंभीर हालत देखते हुए धीरेंद्र ने पुलिस से शिकायत की थी। 

पुलिस ने जांच की तो हुआ खुलासा

पुलिस ने शहबाजपुर निवासी आरोपित राजीव सागर के विरुद्ध हत्या की कोशिश, आगजनी, गाली गलौज, धमकाने, घर में जबरन घुसने के मामले में प्राथमिकी लिख ली थी। पुलिस आरोपी की तलाश शुरू कर दी। 

पुलिस ने जांच शुरू की तो पता चला कि राजीव सागर आसफपुर में पंचायत सचिव पद पर तैनात है। बुधवार को पुलिस उसकी तलाश में पहुंची तो पता चला कि उसने रात में ही जहरीला पदार्थ खा लिया था। इसके चलते उसे बरेली ले गए थे। जहां उसकी मृत्यु हो गई। बुधवार को दोपहर में पुलिस ने उसके शव का पोस्टमार्टम कराया। जिसमें मृत्यु की वजह स्पष्ट नहीं हो सकी और बिसरा सुरक्षित किया गया।

अंकल पहले भी घर पर आते रहते थे: बेटी

धीरेंद्र साहू की बेटी ने पुलिस को बताया कि राजीव सागर अंकल तो पहले भी घर पर आते रहते थे। अच्छे से आते थे। हंसी मजाक करते थे। उनसे किसी का कोई झगड़ा या विवाद नहीं हुआ था। मंगलवार को वह अचानक पेट्रोल लेकर पहुंच गए और पापा को पीटने लगे। इसके बाद पहले खुद पर पेट्रोल डालने की कोशिश की फिर मम्मी पर डाल दिया। वह जब घर आए तो शराब के नशे में थे।

आग लगाकर महिला की हत्या की कोशिश करने वाले आरोपी की मृत्यु हो गई है। पोस्टमार्टम में मृत्यु का कारण स्पष्ट नहीं हो सका है। उसके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज थी। अब उसकी मृत्यु हो गई तो मामले में फाइनल रिपोर्ट लगा दी जाएगी।

-विजेंद्र सिंह, इंस्पेक्टर, शहर कोतवाली।

आग लगाने की बाद पी सिगरेट 

प्रत्यक्षदर्शियों की मानें तो आग लगाने के बाद आरोपी राजीव सागर धीरेंद्र के घर से बाहर निकला। वह शराब के नशे में था। उसने बाहर आकर सिगरेट जलाई और चिल्लाते हुए आगे बढ़ गया। चौराहे के पास उसने फायर ब्रिगेड की गाड़ी को भी रोकने की कोशिश की थी, लेकिन जब उसे लगा कि मामला बड़ा हो गया तो उसने भी जहर खा लिया। 

यह भी पढ़ें: हाईवे पर सनसनाती हुई जा रही थी लग्जरी कार… शक होने पर पीछे पड़ गई पुलिस, डिग्गी खोलते ही रह गए दंग

यह भी पढ़ें: संसद भवन में बवाल- लखनऊ का रहने वाला है सागर, दिल्ली आने से पहले मां से कही थी ये बात; चलाता है रिक्शा

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें