Move to Jagran APP

गांव में कई दिनों से नहीं सफाई करने नहीं आ रहा था सफाईकर्मी, लोगों को हुआ शक- जब अफसरों से की शिकायत तो पता चला...

13 अगस्त को बिसौली खंड विकास अधिकारी ने एक पत्र और जारी करते हुए अवगत कराया कि सफाई कर्मी रामप्रकाश पुत्र बहोरन बिना किसी पूर्व सूचना के कई माह से अनुपस्थित चल रहा है। जुलाई माह में संचारी अभियान के अंतर्गत लगाई टीम में भी पूरे माह अनुपस्थित रहा। इस संबंध में सितंबर नवंबर दिसंबर जनवरी फरवरी जून और जुलाई माह का वेतन भी रोका गया है।

By Shivam Pratap Singh Edited By: Mohammed Ammar Updated: Fri, 25 Oct 2024 07:18 PM (IST)
Hero Image
सात माह का वेतन रोकने की भी हो चुकी है कार्रवाई, सात दिन में जवाब देने को कहा है।
जासं, बदायूं। विकास खंड बिसौली की ग्राम पंचायत मुड़िया सताती के प्रधान और सचिव ने फरवरी माह में जिला पंचायत राज अधिकारी को अवगत कराया कि गांव में तैनात सफाई कर्मी कई महिनों से सफाई करने नहीं पहुंचा है। कभी कभी प्राइवेट व्यक्ति से सफाई कार्य कराया गया। जिस कारण गांव की सफाई व्यवस्था चरमरा गई।

वहीं अब इस मामले में अब सफाईकर्मी को नोटिस भेजकर जवाब मांगा गया है। नोटिस का जवाब नहीं देने पर उसे निष्कासित किया जाएगा। बताया जा रहा है कि सफाईकर्मी बिना किसी सूचना के गैर हाजिर चल रहा है। इस वजह से गांव में सफाई भी नहीं हो पा रही है। कई बार तो प्राइवेट कर्मचारी को बुलाकर सफाई करवाई गई है। ऐसे में अब उसे सात दिन के भीतर जवाद देना होगा।

गांव वालों ने अफसरों से की शिकायत

शिकायत के बाद विभाग ने जांच कराई तो पाया गया कि सफाई कर्मी रामप्रकाश बिना किसी पूर्व सूचना के अनुपस्थित चल रहा है। अपने पदीय दायित्वों का निर्वहन न करने और अधिकारियों के आदेशों की अवहेलना करने को लेकर मार्च माह में कारण बताओ नोटिस जारी किया गया। जिसमें तीन दिन के अंदर स्पष्टीकरण देने को कहा गया था। समय अवधि में स्पष्टीकरण न देने पर मार्च माह का वेतन रोका गया था।

सात दिन में जवाब देने को कहा 

13 अगस्त को बिसौली खंड विकास अधिकारी ने एक पत्र और जारी करते हुए अवगत कराया कि सफाई कर्मी रामप्रकाश पुत्र बहोरन बिना किसी पूर्व सूचना के कई माह से अनुपस्थित चल रहा है। जुलाई माह में संचारी अभियान के अंतर्गत लगाई टीम में भी पूरे माह अनुपस्थित रहा। इस संबंध में सितंबर, नवंबर, दिसंबर, जनवरी, फरवरी, जून और जुलाई माह का वेतन भी रोका गया है। साथ ही एक और नोटिस जारी करते हुए सात दिनों में जवाब देने को कहा गया।

जांच में सही पाए गए आरोप

वहीं इसके बावजूद सफाई कर्मी कार्य पर नहीं लौटा। जिसके बाद खंड विकास अधिकारी वजीरगंज को जांच अधिकारी नामित कर जांच सौंपी गई। जांच में सफाई कर्मी रामप्रकाश पर लगे आरोप सही पाए गए। जिसके बाद जिला पंचायत राज अधिकारी यासर अब्बास ने अंतिम नोटिस जारी किया है। जिसमें सात दिन का समय देते हुए हाजिर होकर स्पष्टीकरण देने को कहा गया है। स्पष्टीकरण प्रस्तुत न करने की दशा में सफाई कर्मचारी को निष्कासित कर दिया जाएगा।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।