Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP School Holidays: इंतजार हुआ खत्म, आ गई स्कूलों की छुट्टी की डेट; 20 नहीं इस बार 18 मई से बंद होंगे विद्यालय

School Holiday News In Hindi बेसिक स्कूलों में 18 से शुरू होगा ग्रीष्मावकाश। यूं तो 16 जून से विद्यालय खोले जाने हैं लेकिन 16 को रविवार और 17 जून को बकरीद मनाई जाएगी। इसलिए पूरे एक महीने अवकाश रहेगा विद्यालय 18 जून से ही खुलेंगे। अधिकारियों ने भी सभी प्रधानाध्यापकों को बच्चों के लिए ग्रीष्म अवकाश के दौरान गृह कार्य देने के निर्देश दिए हैं।

By Kamlesh Kumar Sharma Edited By: Abhishek Saxena Updated: Sun, 12 May 2024 12:14 PM (IST)
Hero Image
School Holidays: बेसिक स्कूलों में 18 से शुरू होगा ग्रीष्मावकाश।

जागरण संवाददाता, बदायूं। बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में 18 मई से ग्रीष्मकालीन अवकाश शुरू हो जाएंगे। यह अवकाश 18 जून तक रहेगा। 

प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों में 20 मई से ग्रीष्मकालीन अवकाश शुरू हो जाता है जो की 15 जून तक चलते हैं। इस बार ग्रीष्मावकाश 18 जून को शिक्षण कार्य होने के बाद शुरू हो जाएंगे, उसकी वजह है कि 19 को रविवार है। इसलिए 20 मई के स्थान पर ग्रीष्मावकाश दो दिन पहले ही शुरू हो जाएंगे।

यह अवकाश 15 जून तक चलते हैं, 16 जून को विद्यालय खुलने चाहिए। लेकिन इस बार 16 जून को रविवार का दिन है। इसके अगले दिन 17 जून को ईद उल जुहा यानि बकरीद का पर्व है।

ये भी पढ़ेंः Agra: लव मैरिज के बाद पत्नी वेब सीरीज में एक्ट्रेस बनीं, अभिनेत्री बनना पति को नापसंद, बोला-'एक्टिंग छोड़ेगी तभी रखूंगा अपने साथ'

इसलिए ग्रीष्मावकाश के बाद स्कूल 18 जून से ही खुलेंगे। इस तरह परिषदीय स्कूलों में ग्रीष्म अवकाश पूरे एक माह तक रहेगा। विभागीय अधिकारियों की ओर से सभी प्रधानाध्यापकों को निर्देश दिए गए हैं कि ग्रीष्मावकाश शुरू होने से पहले सभी बच्चों को गृह कार्य दिया जाए ताकि वह घर पर रहकर शिक्षण कार्य कर सकें। स्कूल खुलने पर गृह कार्य की जांच भी की जाएगी।

ये भी पढ़ेंः Pilibhit: डीएम अचानक पहुंचे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, मच गई अफरा-तफरी, व्यवस्था देखकर...दिए निर्देश, मरीजों का जाना हाल

छुट्टियों के बाद भी होंगे नामांकन

परिषदीय स्कूलों में एक अप्रैल से शैक्षिक सत्र शुरू हो गया है और नामांकन की प्रक्रिया अभी चल रही है। इस बीच 18 के बाद ग्रीष्मावकाश शुरू हो जाएंगे। विभागीय अधिकारियों ने प्रधानाध्यापकों को निर्देश दिए हैं कि बच्चों के नामांकन अभी चलते रहेंगे।