Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

B.Ed JEE Entrance Exam: 9 जून को होनी है यूपी बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा, बदायूं में बनाए गए तीन केंद्र; देख लें ये गाइडलाइन

बदायूं में नौ जून को तीन केंद्राें पर दो पालियों में बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा होगी। बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी झांसी इस बार परीक्षा का आयोजन करा रही है। उन्होंने परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरा की व्यवस्था करने तथा परीक्षार्थियों की बायोमेट्रिक कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थी को प्रवेश पत्र तथा प्रवेश पत्र की छाया प्रति व एक फोटो लाना अनिवार्य होगा।

By Kamlesh Kumar Sharma Edited By: Riya Pandey Updated: Sun, 02 Jun 2024 05:43 PM (IST)
Hero Image
9 जून को होनी है यूपी बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा

जागरण संवाददाता, बदायूं। B.Ed JEE Exam 2024: जिले में नौ जून को तीन केंद्राें पर दो पालियों में बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा होगी। इसमें 1050 परीक्षार्थी शामिल होंगे। कलक्ट्रेट स्थित सभाकक्ष में बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा की तैयारियों के संबंध में आहुत बैठक की अध्यक्षता करते हुए डीएम ने बैठक कर अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए।

बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी, झांसी इस बार परीक्षा का आयोजन करा रही है। उन्होंने परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरा की व्यवस्था करने तथा परीक्षार्थियों की बायोमेट्रिक कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थी को प्रवेश पत्र तथा प्रवेश पत्र की छाया प्रति व एक फोटो लाना अनिवार्य होगा।

परीक्षा केंद्र के 500 गज दायरे में नहीं खुलेंगी फोटो कॉपी समेत ये दुकानें

परीक्षा केंद्र के 500 मीटर के दायरे में सीआरपीसी की धारा 144 प्रभावी रहेगी तथा परीक्षा केंद्र के 500 गज के दायरे में कोई फोटो कापी, साइबर कैफे व पीसीओ आदि की दुकान परीक्षा के दौरान नहीं खुलेंगी। प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर बाहर एक एंबुलेंस मेडिकल स्टाफ के साथ व्यवस्था करने के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया तथा परीक्षा केंद्र के बाहर साफ सफाई की व्यवस्था तथा शुद्ध क्लोरीन युक्त जलापूर्ति के लिए टैंकर की व्यवस्था करने के लिए अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद को निर्देशित किया।

प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर विद्युत व्यवस्था सुचारू रूप से बनाए रखने के लिए अधिशासी अभियंता विद्युत वितरण खंड प्रथम को निर्देशित किया। परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी, वाइस रिकार्डर, डीवीआर के साथ राउटर डिवाइस की समीक्षा करने के लिए जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देशित किया।

दो शिफ्ट में होगी परीक्षा

प्रवेश परीक्षा दो पालियों में होगी, इसमें प्रथम पाली सुबह नौ बजे से दोपहर 12 बजे तक तथा द्वितीय पाली अपराह्न दो बजे से पांच बजे तक होगी। तीन केंद्र बनाए गए हैं जिसमें राजकीय कन्या इंटर कालेज, श्री कृष्णा इंटर कालेज तथा नेहरू मेमोरियल शिव नारायण दास कालेज हैं। इन केंद्रों के लिए तीन केंद्र व्यवस्थापक और छह पर्यवेक्षक भी बनाए गए हैं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें