Move to Jagran APP

UPPCL: खुशखबरी! यूपी के ग्रामीणों को फ्री में मिलेगी बिजली, भारत सरकार से मिला एक करोड़ रुपये का बजट

बागपत जिले के लिए खुशखबरी है! अब प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत 5000 से अधिक आबादी वाले एक गांव को सोलर मॉडल विलेज बनाया जाएगा। भारत सरकार से इस प्रोजेक्ट के लिए 1 करोड़ रुपये का बजट मिलेगा। चुने गए गांव में हर घर की छत पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे। इस पहल से ग्रामीणों को मुफ्त बिजली मिलेगी।

By Jaheer Hasan Edited By: Aysha Sheikh Updated: Sat, 12 Oct 2024 06:51 PM (IST)
Hero Image
यूपी के ग्रामीणों को फ्री में मिलेगी बिजली - प्रतीकात्मक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, बागपत। जिले के लिए अच्छी खबर है। अब पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना में पांच हजार से ज्यादा आबादी का एक गांव को सोलर माडल विलेज बनाया जाएगा। इसके लिए भारत सरकार से एक करोड़ रुपये का बजट बजट मिलेगा। गांव के चयन की कवायद तेज हो गई है। चयनित गांव पूरी तरह सौर ऊर्जीकृत होगा।

पंचायत राज विभाग ने पांच हजार से ज्यादा आबादी के 85 गांवों की सूची यूपी नेडा के अधिकारी को दी है। इनमें से डीएम की अध्यक्षता में किसी एक गांव का चयनित कर प्रत्येक घर की छत पर सोलर पैनल लगेंगे। भारत सरकार से जो एक करोड़ रुपये मिलेगा उससे गांव के सार्वजनिक भवनों तथा गांव की स्ट्रीट लाइटों के लिए सोलर पैनल लगाने का काम होगा।

चयनित गांव में हरित एवं स्वच्छ ऊर्जा को बढ़ावा देना, ग्रामीण समुदाय को उनकी विद्युत आवश्यकता को पूरा करने के लिए आत्मनिर्भर बनाना, सभी घरों में सोलर होम सिस्टम, सौर आधारित जल प्रणाली, कृषि के लिए सौर पंप की व्यवस्था कराना है।

ग्रामीणों को मिलेगी मुफ्त बिजली

यूपी नेडा के परियोजना अधिकारी प्रमोद भूषण शर्मा ने कहा कि सोल माडल विलेज के लिए गांव का अब चयन जल्द होगा। गांव के सौर ऊर्जीकृत होने से न केवल ग्रामीणों को मुफ्त बिजली मिलने से प्रति माह बिजली बिलों में जाने वाले पैसों की बचत होगी बल्कि पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा मिलेगा। बता दें कि खेड़की गांव का पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना में चयन हुआ है जिसमें शत-प्रतिशत घरों में सोलर पैनल लोग खुद स्वयं के खर्च से लगवाएंगे।

14 अक्टूबर को धरने पर बैठेंगे किसान

पांडा: 14 अक्टूबर से क्षेत्र के गांव हसनपुर लोटनी से गुजरने वाले देहरादून-दिल्ली ग्रीन एक्सप्रेसवे पर किसानों की मांगों को लेकर भारतीय किसान यूनियन वेलफेयर फाउंडेशन धरने पर बैठकर किसानों की मांगों के निस्तारण के लिए संघर्ष करेगा।

भारतीय किसान यूनियन वेलफेयर फाउंडेशन के राष्ट्रीय महासचिव नवीन त्यागी ने बताया कि किसानों की अनेक समस्याओं व हसनपुर लोटनी पुल के पास हाईवे से कट की मांग को लेकर 14 अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक राष्ट्रीय अध्यक्ष सोमनाथ शर्मा के नेतृत्व में भारतीय किसान यूनियन वेलफेयर फाउंडेशन के कार्यकर्ता एवं क्षेत्र के किसान धरने पर बैठकर हाईवे से कट व किसानों की अनेक समस्याओं के समाधान के लिए संघर्ष करेंगे।

इसी के साथ-साथ नवीन त्यागी ने बताया कि हाईवे से जुड़ी किसानों की समस्याओं को लेकर अधिकारी लगातार किसानों का शोषण कर रहे हैं। किसानों का शोषण किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें